best country in the world

क्या यह सच है कि विदेश में जीवन भारत के सापेक्ष ज्यादा आसान होता है?

Ezeonsoft Tech News

ये तो निर्भर करता है कि वह विदेश कौनसा देश है और हम किस संदर्भ में आसान की बात कर रहे हैं…

  • यूक्रेन जा रहे हों तो बता दूँ कि लोग वापिस आ रहे हैं वहाँ से
  • सऊदी अरब में प्रदूषण कम होगा, आप ज्यादा जिएंगे, कैंसर और हृदयाघात की संभावना कम होगी। लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी नगण्य होगी। पूजा के लिए मूर्तियां छुपाकर घर में रखनी होंगी। रामादान पर किसी ने बाहर खाने पर गुस्सा कर दिया तो क्या पता बाकी की जेल में गुजरे। होली खेलने जाएंगे तो कोई हथियार निकाल लेगा या पागलखाने भिजवा देगा।
  • चीन में आप भारतीय होकर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं और भारत आकर राजा बाबु बनकर घूम सकते हैं, लेकिन वहां आपको एक पटरी पर चलना होगा जैसा सरकारी आदेश होगा। टीटी से कहके सेटलमेंट जैसी मूलभूत सुविधाओं के अभाव में आपको अवसाद हो सकता है।
  • रूस में फ़िलहाल मत जाइए। पुतिन के बाद ही सोचिए जाने का। भारत बढ़िया है उससे।
  • ईरान जाएंगे तो क्या मतलब… जिसने अब्बास किरोस्सामी को ना छोड़ा वहाँ रहना ही पाप है।
  • श्रीलंका गरीब देश है, आप वहाँ अमीर हो जाएंगे लेकिन उनको तमिलों से काफी दिक्कत हुई, और हो सकता है आप से भी हो जाए, बिना तमिल हुए
  • नेपाल में भारत के समर्थन और विरोध में भावनाओं की तरंगे आती रहतीं हैं. कहीं किसी कम्यूनिस्ट रिबेल में ना फंस जाएं।
  • ग्रीस आर्थिक बदहाली के बाद से अभी उभरा नहीं है लेकिन आपको मजा आ सकता है
  • टर्की का पता नहीं कब वहाँ धार्मिक सत्ता आ जाए और आपको भागना पड़े
  • इराक़, लीबिया…. क्या करना क्या है वहाँ?
  • दोहा में ठीक है मामला मगर फिर वही दबाव में जीना (वैसे दबाव यहां भी कम नहीं)

अब बचे अफ्रीका के देश. वहाँ जीवन स्तर और स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर नहीं हैं. आप अपनी कमाई से मस्त रह सकते हैं सो यहीं कर सकते हैं।

त्रिनिदाद एक छोटा सा द्वीप है रहने के लिए, वहाँ या फीजी में आप मस्त रह सकते हैं क्योंकि भारतीय लोग खूब हैं वहाँ – लेकिन होली वाला भारत नहीं मिलेगा।

अब रहा वेस्ट, और US,

इन्हीं देशों में जीवन स्तर सबसे बेहतर है. आपको आपका भारतीय सेंस ऑफ कम्युनिटी नहीं भी मिले तो काफी भारतीय लोग हैं. कनाडा में पंजाब है और USA में हर मुहल्ले में आपको एक पटेल मिलेगा (मेरा वाला मित्र पटेल टेक्सास में है, आपको भी आपका मित्र पटेल जरूर मिलेगा क्योंकि गुजरात में हर कोई वहीं जाने तैयार बैठा रहता है जो वहाँ की दीवारें दिखातीं हैं

ये अहमदाबाद का एक रेंडम फोटो है

और मेरा अनुभव यही है कि वहाँ लगभग हर दूसरे घर में कोई विदेश जाने को प्रयासरत बैठा है और उसे USA और Canada ही जाना है, तो कुछ तो बात होगी उस तरफ.


मेरे ख्याल से USA भारतीयों के लिए सबसे बेहतर जगह है, जिसके अलावा फिर लन्दन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, फिनलैंड, आदि यूरोप के देश पड़ते हैं और यही वज़ह है कि भारतीय यहीं ज्यादा जाते हैं।

विभिन्न स्तरों पर (भले ही वहाँ साँस्कृतिक समरूपता ना मिलने से आपको दिक्कत हो) ये देश ज्यादा सुरक्षित, बेहतर शिक्षित, कम प्रदुषण वाले हैं। इनमें चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, अवसर, पगार, तकनीक, अभिव्यक्ति की आजादी, व्यवस्था का नियम और भारतीयों का स्थापित तंत्र काफी अच्छे से उपस्थित है…

बाकी मोक्ष चाहिए तो घर के पास ही सस्ता सुलभ भूटान उपस्थित है…सुना है दुनिया में सबसे खुश वहीं रहते हैं लोग

Uttrakhand image

अच्छा लगा तो अपने खास को भी शेयर करें हौसला बढ़ाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *