कनेक्टेड रोबोट, कैमरे वाली स्मार्ट टीवी और स्मार्ट कॉफी मशीन हुए पेश

Uncategorized

नई दिल्ली. दिल्ली के एयरोसिटी में इंडियन मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2019 का सोमवार को कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी वर्ष होगी। आईएमसी-2019 में 30 देशों की 500 से ज्यादा कंपनी अपने उत्पाद पेश करने पहुंची हैं। मोबाइल कांग्रेस में भारतीय पवेलियन भी लगा है। इसकी थीम स्टार्टअप और एस एमई रखी गई है। करीब 56 कंपनियों ने भारतीय पवेलियन में अपने स्टॉल लगाए हैं। इसमें केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों, राज्य सरकारों, राज्यों के स्टार्टअप और एस एमई समेत कई प्राइवेट भारतीय कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए हैं।

एक संपन्न दूरसंचार क्षेत्र नए डिजिटल भारत के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। सरकार टेलीकॉम सेक्टर के लिए नियामक वातावरण को मजबूत बनाना सुनिश्चित करे। हम इंडस्ट्री के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स डिजिटल ग्रोथ का नई दिशा देंगे। – कुमारमंगलम बिड़ला, चेयरमैन, वोडाफोन-आइडिया

कनेक्टेड रोबोट :आईएमसी में कनेक्टेड रोबोट को लेकर लोगों में उत्सुकता रही। रोबोट अपने साथ खड़ी मॉडल की हरकतों की नकल करता है। यह 5जी नेटवर्क पर होता है इसलिए दोनों साथ-साथ हरकतें करते नजर आते हैं।

स्मार्ट कॉफी मशीन :अब घर में स्पेशल कॉफी बनाकर पी सकते हैं। आईएमसी में प्रदर्शित कॉफी मास्टर मशीन का कॉफी बनाने का तरीका अलग होता है। यह स्मार्ट कॉफी मशीन कॉफी के पैकेट पर बने बार कोड के जरिए रेसिपी को समझती है।

कैमरे वाली स्मार्ट टीवी :चीन की कंपनी ऑनर ने पहला पॉप अप कैमरा से लैस स्मार्ट टीवी प्रदर्शित किया है। इसमें वीडियो काॅल भी कर सकेंगे। भारत में यह अगले साल लॉन्च होगी। टीवी के दो वेरिएंट लॉन्च होंगे। दोनों में 55 इंच का 4के डिस्प्ले मिलेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
smart coffee machine india mobile congress 2019
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *