How can I check my FASTag balance?

FASTag में बैलेंस कैसे चेक करें

Market News Tips and Tricks

FASTag में है कितना बैलेंस? जानें कई आसान तरीके !

मेरे फास्टैग में कितना पैसा है?कैसे करें बैलेंस चेक

fastag balance check

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फास्टैग अकाउंट को लॉग इन करें । इसके बाद फास्टैग अकाउंट के बैलेंस चेक करने के ऑप्शन पर जाए। आपको बैलेंस दिखाई दे जाएगा।

एयरटेल User FASTag उपयोगकर्ता 01204725873 नंबर पर मिस कॉल दे सकते हैं। उपलब्ध शेष विवरण के साथ ग्राहक को तुरंत एक एसएमएस भेजा जाएगा।

अगर आप अपने फास्टैग के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो NHAI द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 8884333331 पर कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

Fastag toll free number kya hai

FASTag द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 8884333331 है. 

फास्टैग बैलेंस चेक करें और ...

FASTag का बैलेंस चैक करने के लिए कई तरीके होते हैं। आप UPI बेस्ड ऑनलाइन पेमेंट ऐप Google Pay, PhonePe और Paytm से बैलेंस देख सकते हैं। प्रोसेस नीचे बताया गया है।

टोल प्लाजा पर लंबी लाइन में लगा रहना सभी के लिए परेशानी का कारण होता है। इससे उनका काफी समय बर्बाद होता है। इस झंझट से झुटकारा दिलाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने FASTag लॉन्च किया था। साल 2016 में इसके आने के बाद से अब लोगों को टोल प्लाजा पर लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ता है।

अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है, जिसकी मदद से टोल प्लाजा पर यात्री टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। इससे ऑटोमैटिक तरीके से अकाउंट से टोल का पैसा कट जाता है। FASTag का बैलेंस जानने के कई तरीके होते हैं। यहां PhonePe, Google Pay और Paytm से FASTag का बैलेंस चैक करने का तरीका बताया गया है। आइये, जानते हैं।

FASTag कैसे करता है काम?

FASTag कार्यक्रम रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) पर बेस्ड है। यह सड़क पर टोल टैक्स देनें का तरीका है। इसे वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है और बैंक अकाउंट या प्रीपेड कार्ड से जुड़ा होता है। जब फास्टैग लगा वाहन टोल प्लाजा के पास पहुंचता है तो प्लाजा पर एक स्कैनर टैग की पहचान करके लिंक किए गए बैंक अकाउंट या प्रीपेड कार्ड से टैक्स काट लेता है।

Google Pay के जरिए ऐसे चैक करें बैलेंस

  • इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में Google Pay ऐप ओपन करें।
  • उसके बाद recharge and bills टैब पर क्लिक कर दें।
  • फिर FASTag Recharge ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  • अब View balance ऑप्शन पर क्लिक करें।

Paytm से भी कर सकते हैं चैक

  • पेटीएम ऐप ओपन करने के बाद Pay Bills टैब पर जाएं।
  • अब FASTag ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  • इसके बाद View Balance बटन पर क्लिक करके बैलेंस चैक कर लें।

PhonePe के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

  • Paytm और Google Pay की तरह PhonePe से भी FASTag का बैलेंस चैक कर सकते हैं।
  • इसके लिए ऐप के recharge टैब में जाएं। फिक FASTag ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। उसके बाद View Balance बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आप आसानी से कई तरह FASTag का बैलेंस चैक कर सकते हैं।

fastag balance check hdfc

How can I check my HDFC FASTag balance?

यदि आपने अपनी ईमेल आईडी अपडेट नहीं की है, तो आपको अपने एचडीएफसी बैंक फास्टैग खाते पर लॉग इन करना होगा और सेवा अनुरोध करना होगा। ग्राहक सेवा पर कॉल करें: आप अपने FASTag शेष के बारे में जानने के लिए +91-720-805-3999 टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर 1800-120-1243 पर मिस्ड कॉल देकर अपने FASTag शेष की जांच कर सकते हैं।

फास्टैग बैलेंस की लेनी है जानकारी तो इन चार तरीकों से करें चेक

Balance Enquiry of FasTag by these four method you can check FasTag balance Balance Enquiry: फास्टैग बैलेंस की लेनी है जानकारी तो इन चार तरीकों से करें चेक

Balance Enquiry of FasTag: देश के हाईवे की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) सड़कों को वर्ल्ड क्लास बनाने की कोशिश कर रही है. इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए लोगों को टोल के रूप में शुल्क देना पड़ता है. देशभर के कई हाईवे और एक्सप्रेस वे (Expressway) पर यात्रा करने के लिए टोल देना पड़ता है. ऐसे में यात्रियों को टोल प्लाजा पर किसी तरह की परेशानी न हो और उन्हें टोल पर ज्यादा समय न लगे इसके लिए फास्टैग (FasTag) की सुविधा शुरू की गई है.

फास्टैग के जरिए आपके खाते से आसानी से टोल का शुल्क कट जाता है और आपको टोल के लिए अपने पास नगदी रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके जरिए भ्रष्टाचार पर भी रोक लगाने में मदद मिलती है लेकिन, कई लोगों को यह पता नहीं चलता है कि उनके खाते से कितना टोल कट गया है. ऐसे में आप इस परेशानी को दूर करने के हम आपको उन आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप टोल बैलेंस को चेक कर सकते हैं. तो चलिए टोल बैलेंस चेक करने के प्रोसेस के बारे में जानते हैं-

फास्टैग में बैलेंस चेक करने का तरीका-

1. फास्टैग ऐप (FasTag App) के जरिए चेक करें बैलेंस
अगर आपने फास्टैग के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप फास्टैग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आप ऐप में मांगी गई जानकारी डालकर बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं.

2. बैंक के वेबसाइट से करें चेक
फास्टैग हमेशा किसी न किसी बैंक खाते से ही जुड़ा हुआ रहता है. ऐसे में आप बैंक की वेबसाइट पर या ऐप के जरिए भी आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके खाते से कितने पैसे कटे  हैं.

3. SMS के जरिए करें चेक
आपका अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से SMS के जरिए भी खाते से बैलेंस चेक कर सकते हैं. अगर आपने अपने खाते में फास्टैग के ऑप्शन का चुनाव कर रखा है तो आप मैसेज के जरिए आसानी से अपने बैलेंस को चेक कर सकते हैं.

4. टोल फ्री नंबर के जरिए करें चेक
अगर आप अपने फास्टैग के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो NHAI द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इसके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर है 8884333331 पर कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

Link: ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे अप्लाई करें

Gmail का पासवर्ड रीसेट करें ? बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के

आधार कार्ड फर्जी तो नहीं है? ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे करें चेक

गूगल क्रोम नोटिफिकेशन कैसे बंद करें ? Chrome notification off kaise kare

फोन का डार्क मोड बचती है आपकी बैटरी !

दुनिया के सबसे खतरनाक जहर कौन से हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *