whatsapp-end-to-end-encrypted-backup-feature-ios-android-users-launched-steps-to-enable

अब गूगल नही पढ़ पाएगा आपका Whatsapp Chat

Apps News Ezeonsoft Tech News

व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर आईओएस और एंड्रॉइड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप पेश किया है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, यह आईक्लाउड और गूगल ड्राइव खातों में सुरक्षा की एक और वैकल्पिक परत जोड़ देगा।

WhatApp feature

व्हाट्सएप के एक वकतव्य के अनुसार, “यह सुविधा लोगों को उनकी डिजिटल बातचीत के लिए अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करेगी, और यह एक जिम्मेदारी है जिसे हम हल्के में नहीं लेते हैं। इसे देखते हुए, हम दुनिया भर में आईओएस और एंड्रॉइड पर लोगों के लिए एक सुसंगत और विश्वसनीय उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए इसे धीरे-धीरे शुरू कर रहे हैं। ”

How to enable end-to-end encrypted backup

सुरक्षा की अतिरिक्त परत सुनिश्चित करने के लिए, आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सुविधा चालू करनी होगी। आपको बस इतना करना है कि सेटिंग> चैट> चैट बैकअप> एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप पर जाएं।

WhatsApp, WhatsApp feature, WharsApp update, User privacy

इसे पोस्ट करें, “जारी रखें” चुनें और पासवर्ड बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें। “कम्प्लीट” पर टैप करें और ऐप के आपके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के लिए तैयार होने की प्रतीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि बैकअप तैयार होने तक डिवाइस को चार्ज पर रखा जाता है।

उपयोगकर्ता इन बैक-अप चैट को पासवर्ड या 64-अंकीय एन्क्रिप्शन कुंजी द्वारा सुरक्षित करने में सक्षम होंगे। व्हाट्सएप का उल्लेख है कि यदि कोई उपयोगकर्ता व्हाट्सएप चैट खो देता है, पासवर्ड या कुंजी भूल जाता है, तो वे बैकअप को पुनर्स्थापित नहीं कर पाएंगे। ऐप आपका पासवर्ड रीसेट नहीं कर सकता है या बैकअप को पुनर्स्थापित नहीं कर सकता है। उपयोगकर्ता इस पासवर्ड या पिन के माध्यम से भी बैकअप को बंद कर सकते हैं।

WhatsApp, WhatsApp users, WhatsApp privacy, WhatsApp updates, user privacy

व्हाट्सएप सुनिश्चित करता है कि यदि कोई उपयोगकर्ता एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ अपने चैट इतिहास का बैकअप लेना चाहता है, तो यह केवल उनके लिए ही सुलभ होगा। यहां तक कि वॉट्सऐप को भी इन चैट्स का एक्सेस नहीं मिल पाएगा। कंपनी के मुताबिक, “न तो व्हाट्सएप और न ही बैकअप सर्विस प्रोवाइडर (जैसे एपल) अपनी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन कुंजी या अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप तक पहुंच पाएंगे।”

Also read: BGP प्रोटोकॉल क्या है जिसके कारण facebook, Instagram, Whatsapp बंद हो गया

Also read:गूगल क्रोम नोटिफिकेशन कैसे बंद करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *