अब ड्रोन उड़ाने के लिए देना होगा थ्योरी टेस्ट, फिर 9 पाउंड में सालभर का लाइसेंस मिलेगा

Uncategorized

गैजेट डेस्क. ड्रोन पायलट को जल्द ही ड्राइविंग के लिए थ्योरी स्टाइल टेस्ट पास करना होगा। इसे पास करने के बाद ही ड्रोन उड़ाने का लाइसेंस दिया जाएगा। टेस्ट पास करने के बाद लाइसेंस के लिए 9 पाउंड (लगभग 820 रुपए) खर्च करने होंगे। लाइसेंस एक साल के लिए वैध रहेगा। ये फैसला यूके की सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) के द्वारा लिया गया है। इस फैसले के पीछे सभी उड़ने वाले गैजेट्स को कानूनी तौर पर सुरक्षित रखना है। यूके में संचालित होने वाले सभी ड्रोन को रजिस्टर भी किया जाएगा।

लाइसेंस नहीं तो 90000 से ज्यादा का जुर्माना

Drone pilots including children will need to pass a theory test

यदि कोई ड्रोन पायलट ऑनलाइन मल्टीपल च्वॉइस ‘ID’ क्विज में असफल होने के बाद भी ड्रोन उड़ाता है, तब उस पर 1000 पाउंड (लगभग 91000 रुपए) का जुर्माना फाइल किया जाएगा। इसमें उड़ने वाले ड्रोन या दूसरे एयरक्राफ्ट का वजन 250 ग्राम से लेकर 20 किलोग्राम तक होना चाहिए। क्रिसमस पर ड्रोन उड़ाने वाले सभी बच्चे 25 दिसंबर से पहले इस एग्जाम को दे सकते हैं।

नियामकों ने चेतावनी दी है कि पब्लिक प्लेस पर ड्रोन की क्रैश लेंडिंग हो जाती है। इसे उन्होंने ‘स्काई-टिपिंग’ का नाम दिया है। सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) सभी ड्रोन को रजिस्टर करके एक यूनिक कोड देगी, जो ड्रोन के ऑनर को उस पर डिस्प्ले करना होगा।

16 अंक लाना जरूरी

Drone pilots including children will need to pass a theory test

20 सवालों के टेस्ट में पास होने के बाद पायलट आईडी फ्री दी जाएगी। 20 में से 16 अंक आने पर ही पास माना जाएगा। वहीं, आईडी को हर तीन साल में रिन्यू करना जरूरी है। हालांकि, आवेदक कितनी बार भी इस टेस्ट को दे सकता है। ड्रोन के रजिस्ट्रेशन के लिए 9 पाउंड (लगभग 820 रुपए) देने होंगे।

13 साल से कम उम्र वाले बच्चों को ड्रोन पायलट के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए माता-पिता की परमिशन लेना होगी। ड्रोन पायलट से जुड़े नियमों में बदलाव 30 नवंबर से लागू होगा। सीसीए के मुताबिक यूनिक कोड की मदद से खो गए ड्रोन को उनके ऑनर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। साथ ही, खतरनाक पयलटों की पहचान भी कर पाएंगे। सीएए के मुताबिक इसमें 90,000 से ज्यादा लोगों के रजिस्ट्रेशन हो सकते हैं।

एयरपोर्ट के पास या फिर 400 फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर ड्रोन उड़ाना कानून के खिलाफ है। इस स्थिति में ड्रोन उड़ाने वाले व्यक्ति पर अनलिमिटेड जुर्माना और 5 साल की सजा भी की जा सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Drone pilots including children will need to pass a theory test and get a £9-a-year licence or face a £1,000 fine
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *