आपके डिजिटल वैलबीइंग के लिए गूगल ने लॉन्च किए हैं ये ऐप्स

Uncategorized

गैजेट डेस्क. आपको कैसा लगेगा जब आपने फोन अन-लॉक किया हो और यह दिखाई दे कि आपने उस दिन फोन कितनी बार अनलॉक किया है? शायद या निश्चित रूप से आप आश्चर्यचकित होंगे। क्या आपके पास भी कोई ऐसा एंड्रॉइड ऐप है, यदि नहीं तो गूगल आपको इसके विकल्प उपलब्ध करवा रहा है। इसके अतिरिक्त गूगल अपने डिजिटल वैलबीइंग एफर्ट के लिए अन्य इनिशिएटिव्स को भी सामने ला रहा है। इन ऐप्स और इनिशिएटिव्स के बारे में यहां कुछ खास जानकारी शेयर की जा रही है।

अनलॉक क्लॉक : गूगल ने इस ऐप को इसलिए डिजाइन किया है ताकि आपको यह पता चल सके कि आप अपने टेक (फोन) को कितनी बार काम लेते हैं। इस ऐप्लिकेशन के डिस्क्रिप्शन में भी यह जानकारी मिलती है कि एक बार जब आप इसे इंस्टॉल कर लेते हैं तो यह गूगल के वॉलपेपर्स ऐप का काम करती है। आप इसे एक लाइव वॉलपेपर के रूप में काम ले सकते हैं।

पोस्ट बॉक्स : गूगल का यह प्रयोग आपको यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि आप नोटिफिकेशंस किस तरह रिसीव करते हैं। यह ऐप बार-बार आने वाले पुश अलर्ट्स को रोककर इनके लिए दिन का कोई एक समय निर्धारित करता है या आप अधिकतम चार डिलिवरीज भी तय कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म आपको ‘आई नीड टु सी माय नोटिफिकेशंस नाउ’ ऑप्शन भी देता है।

मॉर्फ : यह एक एंड्रॉइड लॉन्चर है जो दिन का कोई समय या आपकी लोकेशन के आधार पर विभिन्न ऐप्लिकेशंस शो करता है। इसमें आप वर्क या होम डेस्टिनेशन के अनुसार एनवायरनमेंट सेट कर सकते हैं, साथ ही यह प्लेटफॉर्म आपको ‘हॉलिडे’ जैसा विकल्प भी उपलब्ध करवाता है जिससे यह ऐप आपको इसे मिनिमाइज कर फुल एक्सेस भी देता है। हालांकि ऐसे और भी एंड्रॉइड लॉन्चर्स हैं जो आपको इस तरह के समय और जगह के आधार पर पर्सनलाइजेशन की फैसिलिटी देते हैं, लेकिन गूगल का यह नया प्लेटफॉर्म हो सकता है आपको कुछ नया अनुभव दे।

वी फ्लिप : इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि यदि इसे आपके ग्रुप के सभी मेंबर्स जॉइन कर लेते हैं तो आप एक ही सेशन में अपने फोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी बात यह कि इसके लिए ग्रुप के किसी भी मेंबर को अपना फोन अनलॉक करने की जरूरत नहीं होगी। यह ऐप उन फैमिली और फ्रेंड्स ग्रुप मेंबर्स के लिए है जो अपने फोन्स से दूर रहकर एक सही समय का चुनाव करना चाहते हैं।

डेजर्ट आइलैंड : यह उन आवश्यक ऐप्स के उपयोग पर ही फोकस करने देता है जिन्हें किसी एक निर्धारित दिन में आप जरूरत के लिए इस्तेमाल करते हैं। आप इस ऐप के माध्यम से अधिकतम सात ऐप्स का ही उपयोग कर सकते हैं, साथ ही यह इस बात पर नजर रखता है कि अगले 24 घंटे में आप उनका उपयोग करते हैं या नहीं। दूसरे ऐप्स की जानकारी आपको डेजर्ट आइलैंड की समरी रिपोर्ट से ही मिलेगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google Launches New Digital Wellbeing Apps to Help You Control Your Smartphone Usage
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *