इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट हैवीसाइड, 15 मिनट में 88 किमी. तक उड़ान भरेगा, हेलिकॉप्टर से 100 गुना छोटा

Uncategorized

गैजेट डेस्क. गूगल के को फाउंडर लैरी पेज की एविएशन स्टार्टअप कंपनी किटी हॉक ने अपने तीसरे इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट हैवीसाइड (एचएसवीडी) को पेश किया है। फिलहाल इसे कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर पेश किया गया है। सिंगल सीटर हैवीसाइड की सबसे खास बात यह है कि इसका आकार हेलिकॉप्टर की तुलना में 100 गुना छोटा है। यह 15 मिनट में 88 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

  1. यह एयरक्राफ्ट आकार में बहुत छोटा है और आसमान ने प्लेन की तरह उड़ान भरता है। यह हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग करने में सक्षम है।

  2. किटी हॉक के मुताबिक जहां पारंपरिक हेलिकॉप्टर 1500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरते समय 80dba का साउंड प्रोड्यूस करते हैं, वहीं हैवीसाइड सिर्फ 30dba का साउंड ही प्रोड्यूस करता है।

  3. हैवीसाइड का नाम इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ओलिवर हैवीसाइड से इंस्पायर्ड है। इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे कही भी जाया जा सके।

  4. इसके छोटे साइज की बदौलत इसे किसी बड़े रनवे और हेलीपैड की जरूरत नहीं पड़ती। लाइटवेट होने की वजह से यह काफी एनर्जी एफिशिएंट है।

  5. इसके विंग्स पर 6 मोटर लगी हैं जबकि दो मोटर केबिन के आगे की और लगी हैं। 192 किमी. प्रतिघंटा की औसत स्पीड से उड़ान भरने पर यह 15 मिनट में 48 किमीमीटर की दूरी तय करता है।

  6. कंपनी ने सेमी ऑटोनोमस फ्लाइंग टैक्सी बनाने के लिए बोईंग के साथ पार्टनरशिप की है। पिछले साल भी कंपनी ने दो एयरक्राफ्ट पेश किए थे, जिसमें टू-सीटर कोरा और सिंगल सीटर फ्लायर शामिल है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Startup company built electric aircraft heavyside Will fly up to 88 km in 15 minutes and 100 times smaller than a helico
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *