गूगल का दावा- नई चिप क्वांटम सुप्रीमेसी ने 200 सेकंड में 10 हजार साल का काम किया

Uncategorized

वॉशिंगटन. गूगल ने एक क्वांटम कंप्यूटिंग चिप विकसित की है। उनका दावा है कि यह स्पीड के मामले में दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर को आसानी से पछाड़ देगी। इसे क्वांटम सुप्रीमेसी नाम दिया है। गूगल ने बुधवार को कहा- ‘दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर जिस काम को करने में 10 हजार साल लेता है, उसे करने में ये नई चिप महज 200 सेकंड लेगी।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नई चिप को बड़ी उपलब्धि बताया है। यदि गूगल का यह दावा सही साबित हुआ तो यह खोज कंप्यूटिंग की दुनिया को पूरी तरह बदल देगी। पॉपुलर साइंटिफिक जर्नल ‘नेचर’ में इस आशय से संबंधित एक आर्टिकल प्रकाशित हुआ है। इसमें गूगल ने खुलासा किया कि उसने एक नया 54 क्यूबिट प्रोसेसर बनाया है। इसे साइकामोर का नाम दिया गया है। इसे बनाने में कंपनी के शोधकर्ता पिछले 35 साल से कोशिश में लगे थे।

आईबीएम ने गूगल के इस दावे को गलत ठहराया
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को ट्वीट करते हुए इसे टीम की बड़ी उपलब्धि बताया। उधर, आईबीएम ने गूगल के इस दावे को गलत ठहराया है। आईबीएम का कहना है कि गूगल के दावे के मुताबिक खास तरह की इस गणना में सुपर कंप्यूटर को 10 हजार साल लगेंगे, ऐसा नहीं है। क्योंकि सुपर कंप्यूटर इस टास्क को सिर्फ 2.5 दिन में हल कर सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गूगल ने एक क्वांटम कंप्यूटिंग चिप विकसित की।
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *