गूगल प्ले स्टोर एडिटर्स से जानिए इन मेंटल फिटनेस ऐप्स की खूबियां

Uncategorized

गैजेट डेस्क. अगर आप एंग्जाइटी, रिलेशनशिप्स या अच्छी नींद की कमी से जूझ रहे हैं तो आप दुनिया में अकेले नहीं हैं। मेंटल हैल्थ हम सभी पर प्रभाव डालती है और एक अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की नींव है खुद का ख्याल रखना। दस अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हैल्थ डे के अवसर पर गूगल प्ले स्टोर ने “स्मॉल चेंजेज, बिग इंपैक्ट: ऐप्स फॉर मेंटल वेलबीइंग’ नामक ऐसे ऐप्स की लिस्ट जारी की है जो इसके एडिटर्स के अनुसार, अपने यूजर्स की मेंटल हैल्थ का बहुत अच्छा ख्याल रखते हैं। जानिए इन ऐप्स के बारे में और रहिए मेंटली फिट एंड फाइन।

काम – मेडिटेट, स्लीप, रिलैक्स
माइंड को आराम दें और बेडटाइम के लिए मेडिटेशन, कहानियों व मनभावन आवाजों के जरिए तैयार हों। अभिनेता मैथ्यू मैकॉन्हे की स्लीप स्टोरीज आपकी नींद लाने में सहायता करती हैं। दस मिनट्स के प्रोग्राम्स के साथ रोजाना की गतिविधियों के बीच शांति पाएं।

रिफ्लेक्टली – जर्नल / डायरी
इस जर्नल के साथ पर्सनल इनसाइट्स अनलॉक करने के लिए डेली मूड नोट करें और विचार लिखें। पर्सनल स्टैट्स से अपनी हालिया फीलिंग्स और अपनी जिंदगी के उन एरियाज के बारे में जानें जो हफ्ते और महीने में आपके मूड पर सबसे अधिक असर डालते हैं।

फैब्युलस – डेली मोटिवेशन
यह मॉर्निंग रिचुअल्स, स्लीप पैटर्न्स, माइंडसेट व एनर्जी लेवल तक हैल्थ को काफी अच्छे से कवर करता है। गाइडेड मेडिटेशंस, वर्कआउट्स और डीप वर्क सेशंस से दिनभर इंस्पायर्ड, एक्टिव व फोकस्ड रहें। सुबह उठते ही पानी पीने जैसे छोटे-छोटे चैलेंजेज के जरिए बड़े बदलाव लाएं।

रेमेंटे – सेल्फ इम्प्रूवमेंट
बैलेंस पाने और रिलेशनशिप्स से लेकर प्रॉडक्टिविटी तक खास चुनौतियों का सामना करने के लिए टूल्स व इनसाइट्स पाएं। एक्शन-ओरिएंटेड कोर्सेज की मदद से स्ट्रेस, हैल्थ व कॅरिअर जैसे टाॅपिक्स की नॉलेज पाएं जो यह बताते हैं कि ऐसा क्या है जो आपको प्रभावित करता है। गोल प्लांस चुनकर ऐसे एक्शंस के बारे में जानें जिन्हें आप प्राथमिकता देकर रेमेंटे के डे प्लानर की मदद से पूरा कर सकते हैं।

मूडपाथ – डिप्रेशन एंड एंग्जाइटी टेस्ट
कॉग्निटिव बिहेवियरल थैरेपी (सीबीटी) पर आधारित लेसंस व एक्सरसाइजेज के जरिए अपनी मेंटल हैल्थ मॉनिटर करें और बदलाव लाएं। अपने मूड व फीलिंग्स को ट्रैक करें और अपने हैल्थ प्रोफेशनल के साथ शेयर करने के लिए बाय-वीकली साइकोलॉजिकल असेसमेंट्स पाएं। अंडरस्टैंडिंग डिप्रेशन और स्टॉप लूपिंग थॉट्स जैसे कोर्सेज की मदद से अपनी फीलिंग्स व हैबिट्स के बारे में जानें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Top Mental Health Apps for 2019: An Alternative to Therapy
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *