चीन के 50 शहरों में 5G सेवा शुरू, 1300 रुपए में हर महीने मिलेगा 30 जीबी डेटा

Uncategorized

गैजेट डेस्क. 5G तकनीक के मामले में चीन भारत समेत अन्य देशों से आगे निकलता नजर आ रहा है। शुक्रवार को चीन ने देश में आधिकारिक रूप से 5 जी सेवा शुरू की। फिलहाल यह सेवा चीन के 50 प्रमुख शहरों में शुरू की गई है। चीन के तीन सरकारी टेलीकॉम कंपनी चाइना मोबाइल, चाइना टेलीकॉम और चाइना यूनिकॉम में अपने 5जी प्लान्स भी पेश कर दिए हैं। इन प्लान की शुरुआती कीमत 1300 रुपए से 6000 हजार रुपए प्रति माह तक है। 1300 रुपए में ग्राहकों को 30 जीबी डेटा और 500 मिनट वॉयस चैट की सुविधा मिलेगी जबकि 6000 रुपए में 300 जीबी डेटा मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक चीन में 6जी का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

a
  1. रिपोर्ट के मुताबिक यह सेवा शुरुआती तौर पर बीजिंग और शंघाई समेत देश के 50 शहरों में शुरू की गई है। अकेले चाइना मोबाइल कंपनी ने ही बीजिंग में बेहतर कवरेज के लिए 5000 बेस स्टेशन इंस्टॉल कर लिए हैं लेकिन अभी भी कई ग्रामीण क्षेत्रों में इसका कवरेज देना बाकी है।

  2. लोगों में 5जी नेटवर्क की उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्लान लॉन्च होने से पहले ही चीनी कंपनियों में 5जी प्लान के लिए एक करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था।

  3. चीन से पहले इसे दक्षिण कोरिया, अमेरिका और ब्रिटेन में पहले ही शुरू किया जा चुका है। 5जी पांचवी जनरेशन का मोबाइल नेटवर्क है, जिसमें तेज इंटरनेट स्पीड मिलने का दावा किया जा रहा है।

  4. 5G को इंटरनेट की 5वीं जनरेशन कहा जा रहा है, जिसकी स्पीड 10 जीबीपीएस तक होने की उम्मीद है। इसकी पहुंच सिर्फ मोबाइल इंटरनेट तक ही नहीं बल्कि और भी क्षेत्रों में होगी। इसकी मदद से बड़े से बड़े डेटा को मिनटों में डाउनलोड या अपलोड किया जा सकेगा।

  5. 5G हाई फ्रीक्वेंसी बैंड 3.5GHz से 26GHz पर काम करेगा। इस फ्रीक्वेंसी में वेव लेंथ छोटी होती हैं और हो सकता है कि इसके लिए कम ऊंचाई के मोबाइल टॉवर लगाने की जरूरत पड़े। इसके अलावा इस पर खर्चा भी ज्यादा आएगा और इसके लिए भारी निवेश की जरूरत होगी।

  6. 4G की स्पीड 1,000एमबीपीएस मानी जाती है लेकिन इसकी एवरेज स्पीड अभी भी सिर्फ 45एमबीपीएस ही है। जबकि 5G इससे 10 गुना ज्यादा स्पीड से काम करेगा, हालांकि शुरुआत में ये कितनी स्पीड देगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। हालांकि, 5G आने के बाद एचडी क्वालिटी की फिल्में एक या दो मिनट में ही डाउनलोड की जा सकेंगी, जिन्हें 4G में डाउनलोड करने में ज्यादा समय लगता है।

  7. 5G आने के बाद दुनिया कितनी बदलेगी, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकेगी, लेकिन दुनिया स्मार्ट जरूर बन जाएगी। मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ने के अलावा स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम, स्मार्ट सिक्योरिटी, स्मार्ट कार, स्मार्ट बाइक जैसी चीजें 5G की मदद से बनेंगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      5G service starts in 50 cities of China, 30 GB data will be available in a monthly plan of Rs 1300
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *