डिलिट फॉर ऑल करने के बावजूद वॉट्सऐप मीडिया फाइल्स एक्सेस कर लेते हैं आईफोन यूजर्स

Uncategorized

गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप के डिलिट फॉर इवरीवन फीचर्स को जारी हुए लगभग दो साल हो चुके हैं। इस फीचर्स के मदद से वॉट्सऐप यूजर अपनी और रिसिपिएंट की चैटबॉक्स से मैसेज को डिलिट कर सकता है। यह मैसेज भेजने के 7 मिनट के अंदर करना होता है। रिपोर्ट के मुताबिक फीचर में आई खामी के कारण कुछ आईफोन यूजर मीडिया फाइल डिलिट होने के बादजूद इन्हें एक्सेस कर पा रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी कंसल्टेंट शितेश साचन की रिपोर्ट के मुताबिक जब भी आईफोन या एंडॉयड यूजर अपने डिवाइस से किसी आईफोन यूजर को मीडिया फाइल भेजता और फिर उसे हटाने के लिए डिलिट फॉर ऑल ऑपरेशन परफॉर्म करता है तो भी आईफोन यूजर फाइल को अपने कैमरा रोल में देख लेते हैं। यह मीडिया फाइल सिर्फ चैट विंडों से डिलिट होती है।

उन्होंने आगे बताया कि जब भी कोई आईफोन यूजर वॉट्सऐप सेटिंग को डिफॉल्ट पर रखता है, तो मीडिया फाइल ऑटोमैटिकली उसके कैमरा रोल में डाउनलोड हो जाती है। लेकिन एंड्रॉयड डिवाइस यूजर के मामले में मीडिया फाइल पर डिलिट फॉर ऑल करने पर फाइल फोन गैलेरी से भी डिलिट हो जाती है। चूंकि एपल के कैमरा रोल को वॉट्सऐप एक्सेस नहीं कर सकता है, ऐसे में फाइल डिलिट करने पर भी वह आईफोन में रह जाती है।

हालांकि इसे लेकर वॉट्सऐप की सिक्योरिटी टीम का कहना है कि यह फीचर सही तरीके से काम कर रहा है। वहीं तय समय में डिलिट फॉर ऑल इस्तेमाल करने पर यह फाइल को वॉट्सऐप चैट थ्रेड से फाइल डिलिट कर देता है। हालांकि अगर कोई आईफोन यूजर सेव इमेज टू कैमरा रोल सिलेक्ट करता है तब यह वॉट्सऐप के डिलिट फॉर ऑल फीचर के दायरे से बाहर हो जाती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Some iPhone users can access media files even after WhatsApp message is deleted for all
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *