फेसबुक ने शुरू किया डिजिटल बेटी अभियान, गांव की महिलाओं को बनाया जाएगा टेक फ्रेंडली

Uncategorized

यूटिलिटी डेस्क. फेसबुक ने ग्रामीण महिलाओंको तकनीकी तौर पर प्रशिक्षित करने के लिए भारत सरकार की मदद से डिजिटल बेटी अभियान शुरू किया है। इसके अभियान का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में रहले वाली महिलाओं में डिजिटल साक्षरता बढ़ाना है। फेसबुक का मानना है इससे डिजिटल साक्षरता की कमी को दूर किया जा सकेगा। फेसबुक की तरफ से इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस योजना के बारे में जानकारी दी गई।

  1. फेसबुक योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को रोजगार तकनीकी कौशल प्रशिक्षण देगी। इससे महिलाओं को समयकी मांग के हिसाब से नौकरी के लिए तैयार किया जा सकेगा। साथ ही उन्हें व्यक्तिगत जरूरत के लिए इंटरनेट साक्षरता, ऑनलाइन प्राइवेसी, ऑनलाइन सेफ्टी जैसी जरूरी बातों के बारें में भी बताया जाएगा।

  2. फेसुबक ने भारत सरकार की मदद से कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की 5000 ग्रामीण स्तरीय उद्यमी (वीएलई) का चुनाव करेगी, जिन्हें डिजिटल साक्षर किया जाएगा। वीएलई महिलाओं का चुनाव देशभर के 10 शहरों से होगा।

    • इसमें जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, बिहार, केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं। योजना के तहत 3000 गांवों के 2.50 लाख ग्रामीण उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
    • फेसबुक की मानें, तो डिजिटल बेटी प्रोग्राम शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण भारत की महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाना है।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      प्रतीकात्मक फोटो
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *