वर्कप्लेस हो या घर, ऐप्स की मदद से बढ़ाएं अपनी प्रोडक्टिविटी

Uncategorized

गैजेट डेस्क. वर्कप्लेस हो या घर, सभी जगहों पर टेक्नोलॉजी का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो यह आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। हम यहां कुछ ऐसे ही प्रोडक्टिविटी ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके कई काम आ सकते हैं।

वंडरलिस्ट (Wunderlist)
यह सरल एप तय करने में मदद करती है कि क्या किया जाना चाहिए और कब। इस पर बनाई लिस्ट को फोन, टैबलेट और कम्प्यूटर से एक्सेस किया जा सकता है। इसे परिवार के लोगों के साथ या कुलीग्स के साथ शेअर कर सकते हैं। फोटो, पीडीएफ और प्रेजेंटेशन इस लिस्ट से अटैच किए जा सकते हैं। रिमाइंडर्स की सुविधा भी है।

ट्रेलो (Trello)
काम और जिंदगी को व्यवस्थित करने का विजुअल टूल है। टीमवर्क को बेहतर बनाती है। बड़े प्रोजेक्ट्स को कई छोटे हिस्सों में बांट देती है जिससे मैनेज करना आसान लगने लगता है। क्रिएटिव्स बनाने में मदद देती है। प्लानिंग की छोटी-छोटी डिटेल भी इसे याद करवाई जा सकती है। यह ऑफलाइन भी काम कर सकती है, जिससे कुछ भी जोड़ना आसान है।

Productivity Apps

हूटसुइट (Hootsuite)
काम के सिलसिले में सोशल मीडिया पर भी ध्यान रखना है, तो यह एप मदद करेगी। हूटसुइट से आप अपने संस्थान के खास सोशल मीडिया पेजेस को ट्रैक कर सकते हैं, उन्हें एक साथ अपडेट कर सकते हैं। ट्विटर, फेसबुक, लिंकडिन, इंस्टाग्राम वगैरह पर एक साथ पोस्ट शेड्यूल कर सकती है। आप या आपके ब्रांड का जिक्र होते ही सूचित भी करती है।

माइंडमीस्टर (Mindmeister)
इसे माइंड मैपिंग, प्रोजेक्ट प्लानिंग, ब्रेनस्टार्मिंग, प्रेजेंटेशन के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह विचारों को ऑर्गनाइज करने के साथ, नए विचार भी रख सकती है। माइंड मैप्स पर काम करते वक्त दोस्तों और कुलीग्स को रिअल टाइम जोड़ा जा सकता है। मल्टी-टच सपोर्ट होने के कारण सिर्फ ड्रैग एंड ड्रॉप करना होता है।

एवरनोट (Evernote)
ऑर्गेनाइजेशनल एप है। जैसे ही कोई आइडिया आए, तुरंत दर्ज करने के लिए यह एक जरिया है। अपने आइडिया के साथ फोटो, लिंक और स्क्रीनशॉट्स को अटैच किया जा सकता है। आसानी से सिंक किया जा सकता है, यानी आइडिया मोबाइल पर दर्ज किया और लैपटॉप पर उसे संपूर्ण किया। अपनी कामकाजी लिस्ट के रिमांइडर भी सेट किए जा सकते हैं।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Discover the Best Productivity Apps for You
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *