1 दिसंबर से इन चुनिंदा डिवाइस में नहीं चलेगा नेटफ्लिक्स, चेक करें कहीं आपका डिवाइस इसमें शामिल तो नहीं?

Uncategorized

गैजेट डेस्क. दुनिया की सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस में से एक नेटफ्लिक्स दिसंबर से कुछ डिवाइस से पूरी तरह से बंद हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक कोरियाई कंपनी सैमसंग और अमेरिकन इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी रोकू के डिवाइस में कुछ टेक्निकल इश्यू के चलते नेटफ्लिक्स चलना बंद हो जाएगा। इन डिवाइस में चुनिंदा स्मार्ट टीवी मॉडलसमेत कई मीडिया प्लेयर शामिल है।

  1. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2010 से 2011 के बीच आई ‘सी’ और ‘डी’ मॉडल नंबर वाली सैमसंग स्मार्ट टीवी के ग्राहकों को इस समय समस्या का सामना करना पड़ेगा। इन डिवाइस में मिलने वाली इन-बिल्ट नेटफ्लिक्स ऐप 1 दिसंबर से पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाएगी।

    इसी के साथ रोकू कंपनी के मीडिया प्लेयर जैसे रोकू 200सी, रोकू 2050 एक्स, रोकू 2100 एक्स, रोकू एचडी, रोकू एसडी, रोकू एक्सडी और रोकू एक्सआर में नेटफ्लिक्स ऐप सपोर्ट नहीं करेगा।

  2. सैमसंग के इन स्मार्टटीवी मॉडल्स कीइन-बिल्ट नेटफ्लिक्स ऐप काम करना बंद करेगी लेकिन इसमें अमेजन फायर टीवी स्टीक, एपल टीवी, सोनी प्लेस्टेशन जैसे एक्सटर्नलडिवाइस के इस्तेमाल से इन मॉडल में भीनेटफ्लिक्स का मजा लिया जा सकेगा।

  3. नेटफ्लिक्सवेबपोर्टल देश में लगातार अश्लीलता और विवादित कंटेंट परोस रहे हैं, लेकिन उन पर लगाम लगाना सरकार के लिए मुश्किल हो रहा है। इन पोर्टलों के कंटेंट में अश्लीलता के साथ हिंसा की भरमार है। हैरान करने वाली बात यह है कि न सिर्फ विदेशी बल्कि ढेर सारा देसी कंटेंट भी ऐसा है जो गालियों और अश्लील दृश्यों से भरा हुआ है। इसके अलावा वर्ग विशेष की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले भी सामने आए हैं।

  4. देश में नेटफ्लिक्स पर शुरू हुई वेबसीरीज सेक्रेड गेम्स से यह बहस शुरू हुई थी कि ऑनलाइन कंटेंट को भी सेंसर किया जाए। हालांकि, सिर्फ नेटफ्लिक्स ही नहीं बल्कि देसी आल्ट बालाजी और हॉटस्टार जैसे वेबपोर्टल पर भी रोज नया और तरह-तरह का अश्लील कंटेंट परोसा जा रहा है। नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, वूट, जी5 और आल्ट बालाजी जैसे करीब एक दर्जन से ज्यादा ऐसे एप चल रहे हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Netflix app will not run in selected devices of Samsung-Roku from December 1, see your device is not included in it?
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *