24 घंटे में 38.4 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री, यह अमेजन की 2 महीने की सेल्स के बराबर

Uncategorized

बीजिंग. चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सिंगल्स डे सेल के 24 घंटे में38.4अरब डॉलर (2.74 लाख करोड़ रुपए) की रिकॉर्ड बिक्री हुई। यह पिछले साल से करीब 26% ज्यादा है। 2018 में सिंगल्स डे सेल्स 30.8 अरब डॉलर रही थी। अलीबाबा ने इस साल सिंगल्स डे सेल्स में जितना कमाया, अमेरिकी कंपनी अमेजन की दो महीने में उतनी बिक्री होती है।अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट की परफॉर्मेंस के साथरविवार रात 12 बजे (चीन के समय के मुताबिक) शुरू हुई अलीबाबा की ऑनलाइन सेल सोमवार आधी रात को खत्म हुई। कंपनी को एक सेकेंड में मिलने वाले ऑर्डर का आंकड़ा रिकॉर्ड 5.44 लाख पहुंच गया। यह 2009 के मुकाबले 1360 गुना ज्यादा है। कंपनी ने उसी साल सिंगल्स डे सेल शुरू की थी।

  1. अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से अलीबाबा ग्रोथ के मोर्चे पर इस साल दबाव में है। विश्लेषकसिंगल्स डे सेल में भी इस साल सिर्फ 10% ग्रोथ की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन 26% रही। दूसरी ओर कुछ एनालिस्ट का कहना था कि भारी छूट मिलने पर ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, भले ही अर्थव्यवस्था कितने ही खराब दौर में हो।

  2. सिंगल्स डे इस साल इसलिए भी अहम है, क्योंकि अलीबाबा हॉन्गकॉन्ग के शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए आईपीओ के जरिए 15 अरब डॉलर जुटाने की योजना पर भी काम रही है। माना जा रहा है कि सिंगल्स डे सेल के आंकड़े आईपीओ के निवेशकों को लुभाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

  3. अलीबाबा ने 2009 में चीन में सिंगल्स डे सेल की शुरुआत की थी। इसका दिन 11 नवंबर इसलिए तय किया गया क्योंकि, इस तारीख में 1111 यानी चार बार सिंगल आता है। अलीबाबा की सिंगल्स डे अब दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सेल बन चुकी है। अमेरिकी में इसी तरह की सेल साइबर मंडे में पिछले साल 7.9 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      सिंबॉलिक इमेज।
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *