5 हजार से कम कीमत वाले गैजेट्स, फिटनेस बैंड से लेकर स्मार्टफोन तक अपनों को करें गिफ्ट

Uncategorized

गैजेट डेस्क. फेस्टिव सीजन चल रहाहै। ऐसे में अगर 5 हजार या उससे कम कीमत में कोई गैजेट खरीदना चाहते हैं या किसी को गिफ्ट करने का सोच रहे हैं तो मार्केट में कई स्मार्टफोन है जो 5 हजार से कम कीमत में अवेलेबल है। इसके अलावा पोर्टेबल स्पीकर, फिटनेस बैंड/स्मार्टवॉच, सारेगामाकारवां और गिफ्ट देने के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।इन्हें किसी भी रिटेल स्टोर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मसे खरीदा जा सकता है।कई ई-कॉमर्स प्लेटफार्म इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर बम्पर डिस्काउंट दे रही है।

  1. a

    श्याओमी ने कुछ महीने पहले बजट स्मार्टफोन सेगमेंट को टार्गेट करते हुए रेडमी 7A को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के समय इसके 16 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 5999 रुपए और 32 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 6199 रुपए थी। हालांकि अब इसके 16 जीबी स्टोरेज वैरिएंट को 4999 रुपए में खरीदा जा सकता है जबकि इसकी 32 जीबी वैरिएंट के लिए 5799 रुपए क खर्च करना पड़ेगा।

    फोन में 720*1440 पिक्सल रेजोल्यूशन वाला 5.45 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले है। यह तीन कलर ऑप्शन मैट ब्लैक, मैट ब्लू और मैट गोल्ड में उपलब्ध है। फोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 4339 प्रोसेसर है। यह एमआईयूआई 10 पर बेस्ड एंड्रॉयड 9 पाई ओएस पर रन करता है।

    फोटोग्राफी के लिए फोन में सिंगल कैमरा सेटअप मिलेगा। इसके बैक पैनल पर 12 मेगापिक्सल का सोनी IMX486 कैमरा है जबकि सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसमें एलईडी फ्लैश, एचडीआर का ऑप्शन मिलता है।

  2. a

    यह रेडमी गो सीरीज का पहला फोन है। साथ ही यह कंपनी का अबतक का सबसे सस्ता फोन भी है। स्टोरेज के हिसाब से फोन दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके 8 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 4499 रुपए है जबकि इसके 16 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 4799 रुपए है। इसे फ्लिपकार्ट के अलावा ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

    फोन में 3000mAh की बैटरी, 5 इंच का एचडी डिस्प्ले है। इसके साथ ही फोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी/16 जीबी का स्टोरेज मिलेगा जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसका गूगल असिस्टेंट फीचर 20 से ज्यादा क्षेत्रीय भाषा को स्पोर्ट करता है।

    एंड्रॉयड गो का बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी ने यूट्यूब का लो वर्जन यूट्यूब-गो फोन में दिया है जो फास्ट तो ही है साथ ही डेटा की खपत भी कम करता है। फोन में गूगल मैप, जीमेल और गूगल असिस्टेंट के भी गो वर्जन मौजूद है।

  3. ो

    हांगकांग बेस्ड स्मार्टफोन कंपनी ने भी अपना लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन आईटेल ए46 भारतीय बाजार में पेश किया है। फोन के दो वैरिएंट बाजार में उपलब्ध है। इसके 1 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 4499 रुपए है जबकि 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 4999 रुपए है। फोनऑफलाइन रिटेल स्टोर्स परबिक्री के लिए उपलब्ध है। आईटेल हांगकांग बेस्ड ट्रांजिशन होल्डिंग का ही सब-ब्रांड है।

    आईटेल ए46 में 1440X720 पिक्सल रेजोल्यूशन वाला 5.45 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है। फोन को पावर देती है इसमें लगी 2400 एमएएच बैटरी। फोटोग्राफी के लिए फोन में एआई टेक्नोलॉजी पर बेस्ड डुअल रियर कैमरा दिया गया है जिसमें 8 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और वीजीए कैमरा शामिल है।

    सेल्फी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का एआई कैमरा है। यह एंड्ऱॉयड 9 पाई ओएस पर रन करता है। मल्टी टास्किंग के लिए फोन में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। सिक्योरिटी के लिए फोन में फिंगरप्रिंट स्नैनर और फेस-अनलॉक जैसे फीचर भी मिलेंगे।

  4. ो

    लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने मंगलवार को भारतीय बाजार में अपने एंट्री-लेवल स्मार्टफोन लावा Z41 को लॉन्च किया। फोन की कीमत सिर्फ 3899 रुपए है। यह दो कलर मिडनाइट ब्लू और एंबर रेड में लॉन्च किया गया है। फोन में यूट्यूब, वॉट्सऐप और फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को एक्सेस किया जा सकता है। फोन में डेटा की खपत को कम करने के लिए यूट्यूब गो जैसी ऐप मिलेगी।

    फोन में 5 इंच का डिस्प्ले मिलेगा। फोटोग्राफी के लिए फोन डुअल रियर कैमरा है। इसमें 5 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। फोन को पावर देती है इसमें लगी 2500 एमएएच बैटरी। फोन में एंड्रॉयड 9 पाई (गो-एडिशन) ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें 1 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज मिलेगा।

    माइक्रो एसडी कार्ड से इसके स्टेरोज को 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी डुअल VOLTE की सुविधा दी गई है और सिक्योरिटी के लिए इसमें फेस अनलॉक की सुविधा मिलेगी। कंपनी का कहना है कि यह 4000 से कम कीमत का यह पहला स्मार्टफोन है, जिसमें रियल टाइम बोकेह फीचर, नाइट शॉट, स्मार्ट स्लीप और बर्स्ट मोड इफेक्ट मिलता है।

  5. a

    सदाबहार गीतों के शौकीनों के लिए सारेगामा कारवां ने अपने पोर्टेबल स्पीकर को लॉन्च किया था, लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण इसकी कस्टमर रेंज काफी सीमित थी। ज्यादा ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनी ने छोटे वर्जन के तौर पर सारेगामा कारवां गो लॉन्च किया है। 88 ग्राम वजनी कारवां गो में 3 हजार रेट्रो हिंदी गानों का कलेक्शन मिलता है।

    आकार में छोटा होने के कारण इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। कंपनी ने इसकी कीमत 3,990 रुपए रखी गई है, जिसे सारेगामा कारवां की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से भी खरीदा जा सकता है। फ्लिपकार्ट पर यह 3349 रुपए में उपलब्ध है।

  6. a

    इस समय फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉचका चलन काफी बढ़ गया है। श्याओमी, ऑनर, फास्टट्रैक, फिटबिट, सैमसंग समेत कई कंपनियों ने अपने फिटनेस बैंड/स्मार्टवॉच भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिए हैं।

    यह न सिर्फ यूजर के दिनभर की गतिविधियों कोट्रैक कर उनकी सेहत का ख्याल रखतीहैं बल्कि यूजर इसके जरिए कॉलिंग, मैसेजिंग जैसे काम भी कर सकते हैं।

    इनकी शुरुआती कीमत 1500 रुपए के लगभग है। इन्हेंरिटेल स्टोर्स के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

    एमआई बैंड 31599 रुपए
    ऑनर बैंड 52299 रुपए
    सैमसंग गैलेक्सी फिट ई स्मार्ट बैंड2490 रुपए
    हुआमी अमेजफिट बिप स्मार्टवॉच4599 रुपए
    लेनेवो कार्मी स्मार्टवॉच3499 रुपए
    नॉइज कलरफिट प्रो स्मार्टवॉच3199

    (फ्लिपकार्ट पर दी गई कीमत)

  7. a

    म्यूजिक के शौकीन है, तो इस फेस्टिव सीजन पोर्टेबल स्पीकर भी खरीदा जा सकता है। इस समय श्याओमी, जेबीएल, सोनी, पोर्ट्रोनिक्स, आईबॉल समेत कई कंपनियों के पोर्टेबल स्पीकर बाजार में मौजूद है।

    इन्हें यूजर अपनी सुविधा अनुसार कहीं भी किसी भी समय इस्तेमाल कर सकतेहैं। इन्हें ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है।

    बढ़िया साउंड क्वालिटी वाले पोर्टेबल स्पीकर की शुरुआती कीमत 1000-1500रुपए तकहै। इनकी कीमत स्पीकर केफीचर्स, क्वालिटी और ब्रांडनिर्भर करती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Redmi 7A, Redmi Go, Itel A46, lava Z41 smartphone including portable speakers and fitness bands can be buy this diwali,
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *