apple-removes-chatting-app-totok-from-app-store-which-was-allegedly-spying-on-users

ऐपल ने हटाया चैटिंग ऐप, कर रहा था यूजर्स की जासूसी

Ezeonsoft Tech News

ऐपल ने अपने ऐप स्टोर से यूएई का एक चैटिंग ऐप ToTok हटा दिया है। इस ऐप को न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के बाद हटा दिया गया, जिसमें कहा गया है कि यह ऐप स्पाइंग टूल इस्तेमाल कर रहा था।

प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी ऐपल ने अपने ऐप स्टोर से यूएई का एक चैटिंग ऐप ToTok हटा दिया है। इस ऐप को न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के बाद हटा दिया गया, जिसमें कहा गया है कि यह ऐप स्पाइंग टूल इस्तेमाल कर रहा था। इस ऐप के बारे में बता दें, यह वॉट्सऐप जैसे फीचर्स देने वाला ऐप इंस्टैंट मेसेजिंग और विडियो कॉलिंग ऑप्शन भी देता है।

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि क्लासिफाइड इंटेलिजेंस असेसमेंट से जुड़े अमेरिकी ऑफिशल्स का कहना है कि इस ऐप का इस्तेमाल यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) सरकार यूजर्स की जासूसी करने के लिए कर रही थी। इस ऐप को मिडिल ईस्ट, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में लाखों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ऐप यूजर्स के कन्वर्सेशन, मूवमेंट, रिलेशनशिप, अपॉइंटमेंट, साउंड और इमेजेस ट्रैक कर रहा था।’

हैकिंग कंपनी से संबंध

ToTok ऐप को यूएई में ढेरों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐप रिसर्च फर्म App Annie के मुताबिक, हाल ही में यह यूनाइटेड स्टेट्स में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में शामिल हो गया है। न्यू यॉर्क टाइम्स की ओर से की गई जांच में कंप्यूटर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स की ओर से किए गए टेक्निकल एनालिसिस के बाद उन्होंने पाया कि यह ऐप Breej Holding की ओर से डिवेलप किया गया है। सामने आया है कि Breej Holding आबू धाबी बेस्ड कंप्यूटर इंटेलिजेंस और हैकिंग कंपनी DarkMatter से जुड़ा है।

प्ले स्टोर से भी हटा ऐप

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस फर्म में यूएई के इंटेलिजेंस ऑफिसर्स, नैशनल सिक्यॉरिटी फर्म के पूर्व कर्मचारी और इजराइली मिलिट्री इंटेलिजेंस ऑपरेटिव भी शामिल हैं। गूगल की ओर से भी इस ऐप को प्ले स्टोर से ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए हटाया जा चुका है। ऐपल के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि ऐप को हटा दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *