दिवाली पर स्मार्टफोन से होगी बेहतर फोटोग्राफी, फॉलो करें 10 टिप्स

Uncategorized

तनु एस, बेंगलुरू. दिवाली की हर खुशी में कैमरा साथ हो ना हो, स्मार्टफोन जरूर रहेगा। स्मार्टफोन से ही प्रोफेशनल कैमरा जैसी तस्वीरें खींचने में ये टिप्स आपकी मदद करेंगी…

1. कम रोशनी में फोटो खींचते वक्त वाइट बैलेंस को एडजस्ट कीजिए। दिवाली के लिए वॉर्मर टोन का उपयोग अमूमन हर जगह हो ही जाता है।

2. एक्सपोजर एडजस्ट कीजिए। शटर स्पीड और आईएसओ सेटिंग्स पर नजर रखिए। पहले से ही काफी लाइट आस-पास मौजूद है तो आईएसओ को कम से कम रखना ही बेहतर है। इस तरह की सेटिंग्स की आजादी कई स्मार्टफोन्स देते हैं।

3. ज्यादातर फोटोग्राफी रात के वक्त होती है मतलब कम लाइट। ऐसे माहौल में अच्छे फोटो की पहली शर्त यह है कि आपके हाथ स्थिर होना चाहिए। अब स्मार्टफोन्स में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन(ईआईएस) या ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन(ओआईएस) भी होते हैं, फिर भी हाथ का स्थिर रहना बढ़िया रिजल्ट देगा।

4. कैमरा एप में मौजूद फंक्शंस प्रो मोड, यूजर को शटर स्पीड, वाइट बैलेंस आईएसओ को एडजस्ट करने की छूट देती है। प्रो मोड नहीं है तो आप कोई भी थर्ड पार्टी एप डाउनलोड कर सकते हैं, जिनमें य मोड आसानी से मिलेगी और आतिशबाजी की तस्वीरें अच्छे से ले पाएंगे।

5. डिजिटल जूम तस्वीरों को खराब कर सकती है, इससे बचें। सामान्य तस्वीर लें और एडिटिंग के वक्त मनचाहे ऑब्जेक्ट को क्रॉप कर लें।

6. स्मार्टफोन इस मामले में डीएसएलआर से आगे है कि इनमें अलग-अलग तरह के फिल्टर्स मिल जाते हैं। इससे आप तस्वीरों को एक्स्ट्रा इफेक्ट और मूड दे सकते हैं।

7. आतिशबाजी की तस्वीरें लेते वक्त फ्लैश बंद रखिए। फ्लैश से ब्लरी-हेजी इमेज आ सकती हैं। दरअसल स्मार्टफोन फ्लैश से वातावरण की नमी और स्मॉग भी रोशन हो जाते हैं।

8. पोट्रेट मोड का ज्यादा उपयोग करें, क्योंकि इसी से आपको अच्छी डीपी हासिल होंगी। यह मोड अच्छी लाइट में बढ़िया काम करती है।

9. एडिटिंग तो हर फोटोग्राफ में जरूरी होती है। ब्राइटनेस और शार्पनेस से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जाना चाहिए। तस्वीर, नेचुरल ही लगना चाहिए इसलिए अति से बचें। इमेज को क्रॉप भी तभी करें जब बेहद जरूरी हो।

10. फोटो खींचते वक्त खुद को और फोन को पटाखों और दीयों से दूर रखें। हीट से स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर और लेंस डैमेज हो सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
How do I take better pictures with my Android phone
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *