जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल सर्विस पेश की, बिना ऐप की मदद से होगी वीडियो कॉलिंग

Uncategorized

गैजेट डेस्क.दिल्ली में शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2019 इवेंट में रिलायंस जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल असिस्टेंट (Bot) सर्विस को अनव्हील कर दिया है। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सर्विस है, जो 4G फोन पर काम करेगी। यूजर को वीडियो कॉलिंग के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। जियो वॉइस कॉल असिस्टेंट कस्टमर सपोर्ट और कस्टमर कम्युनिकेशन में क्रांति ला सकता है।

3 दिन तक चलेगा इवेंट

3 दिन तक चलने वाल ये इवेंट 16 अक्टूबर को खत्म होगा। इवेंट की शुरुआत इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्यौगिकी और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने की। ये तीसरा मौका है जब देश में इस इवेंट का आयोजन हो रहा है। ये दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट भी है। इवेंट में शामिल होने के लिए दुनियाभर से कंपनियां आई हैं। इवेंट लॉन्चिंग के वक्त रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार द्वारा कुछ कंपनियों को 5G ट्रायल की परमिशन दी जा चुकी है।

इवेंट की थीम को 8 हिस्सों में बांटा

इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट की थीम ‘Imagine: a new CONNECTED world; Intelligent.Immersive.Inventive’ पर रखी गई है। इस थीम को 9 अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। जिनमें ऑग्युमेन्टेड एनालिटिक्स, ऑटोनोमस थिंग्स, फ्यूचर लॉजिस्टिक्स, इमर्सिव वर्ल्ड, इंटेलिजेंट एज, इन्वेन्टिव यूनिकॉर्न, एमहेल्थ, प्राइवेसी एंड एथिक्स और स्मार्ट स्पेसेज शामिल हैं। बता दें कि इवेंट में 40 से अधिक देशों और 300 से अधिक प्रदर्शक और 250 से अधिक प्रवक्ता शामिल हुए हैं। वहीं, 3 दिन के दौरान इसमें 1 लाख से ज्यादा लोग पहुंच सकते हैं।

रविशंकर प्रसाद ने ये कहा

इवेंट में मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2014 में देश में फोन निर्माण की 2 कंपनियां थी, जो अब 268 तक पहुंच गई हैं। भारत में अभी 1.18 अरब फोन यूजर्स और 63 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं। इसके अलावा 1.24 अरब लोगों के पास आधार है। देश के गांवो ने जिस तरह से डिजिटल टेक्नोलॉजी को स्वीकार किया है वो उनके लिए काफी आश्वस्त करने वाला है।

घर को स्मार्ट होम बनाने की तैयारी

जियो इवेंट में मनोरंजन, गेमिंग, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में 5G नेटवर्क के उपयोग को नए मॉड्यूल्स माध्यम से समझाया है। उसने कहा कि इन बदलावों की बहुत जरूरत हैं। जियो ने घर को स्मार्ट होम में बदलने वाली टेक्नोलॉजी भी दिखाई। इस टेक्नोलॉजी में इंटरनेट ऑफ थिंग्स का इस्तेमाल किया गया है।

राष्ट्रगान से शुरू हुआ इवेंट

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 इवेंट की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई है। इस दौरान स्टेज पर रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ कुमार मंगलम बिड़ला, ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा, सीओएआई के राजन मैथ्यूज, भारती एयरटेल से रवि गांधी, फेसबुक से मोनिका देसाई, क्वालकॉम से पराग कैर, आईटीयू से मैलकॉम जॉनसन समेत सभी दिग्गज मोबाइल और टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India Mobile Congress 2019 LIVE: ISRO chief to attend event, 5G will be the focus
India Mobile Congress 2019 LIVE: ISRO chief to attend event, 5G will be the focus
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *