फेस्टिव सीजन से पहले 750 शहरों के 1400 से ज्यादा डिलीवरी स्टेशन का विस्तार किया

Uncategorized

गैजेट डेस्क. फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ अमेजन.इन ने भारत के विभिन्न हिस्सों में अपने डिलीवरी नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की। इसने 750 शहरों में मौजूद 1400 से ज्यादा डिलीवरी स्टेशन के साथ अपने डिलीवरी सर्विस पार्टनर नेटवर्क की पहुंच को दोगुना कर लिया है। इस विस्तार के साथ, अमेजन इंडिया ने कई राज्यों में अपनी प्रत्यक्ष वितरण उपस्थिति बढ़ाई है, जिसमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में दो गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

अमेजन.इन अपने फ्लैगशिप प्रोग्राम, ‘आई हैव स्पेस’ की सफलता में निवेष कर रहा है। यह ई-कॉमर्स उद्योग में अपनी तरह का पहला प्रोग्राम है। 350 शहरों में 23,000 माईक्रो बिजनेस या रिटेल आउटलेट का यह नेटवर्क कंपनी के लिए डिलीवरी नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएगा। कंपनी ने जून 2019 में भारत में बैंगलोर, मुंबई और दिल्ली में अमेजन फ्लेक्स के लॉन्च की घोषणा की। अमेजन फ्लेक्स द्वारा व्यक्ति अपने खुद के बॉस बन सकते हैं, अपनी खुद की दिनचर्या बना सकते हैं और अमेजन पैकेज की डिलीवरी करके प्रतिघंटे 120 से 140 रुपए कमा सकते हैं। 3 महीनों के समय में यह प्रोग्राम तेजी से 7 शहरों में विस्तृत हुआ है। इस फेस्टिव सीजन में मांग बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। इस नेटवर्क ने विद्यार्थियों एवं होम मेकर्स सहित हजारों डिलीवरी पार्टनर्स का निर्माण कर दिया है।

इसके अलावा कंपनी ने देश के विविध हिस्सों से विक्रेताओं को अपना उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए अमेजन डिलीवरी नेटवर्क का उपयोग करने में समर्थ बनाने के लिए अपने ‘इज़ी शिप’ प्रोग्राम का विस्तार किया है। यह प्रोग्राम 2500 से अधिक शहरों व कस्बों में 5 लाख से ज्यादा विक्रेताओं को देश में अमेजन ग्राहकों को अपने उत्पाद आसानी से उपलब्ध कराने में समर्थ बना रहा है।

अपने डिलीवरी नेटवर्क के विस्तार के बारे में अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, इंडिया कस्टमर फुलफिलमेंट, श्री अखिल सक्सेना ने कहा, “फेस्टिव सीजन की तैयारी में इस साल हमने अपने डिलीवरी प्रोग्राम्स को स्केल किया है और अपने प्रयास सीधे डिलीवरी नेटवर्क की अपनी पहुंच का विस्तार करने पर केंद्रित किए हैं, ताकि हमारे ग्राहकों को तेजी से डिलीवरी करके उनका डिलीवरी का अनुभव बेहतर बनाया जा सके। हमारे ग्राहकों के लिए यह संभव बनाने के लिए हमने अपने डिलीवरी सर्विस पार्टनर स्टेशंस को 1400 नोड्स तक दोगुना किया है और अपने ‘आई हैव स्पेस’ पार्टनर्स की वृद्धि व सफलता में निवेष कर अपने डिलीवरी स्टेशन नेटवर्क का विस्तार किया है। हमने अमेजन फ्लेक्स प्रोग्राम का विस्तार 7 शहरों तक किया है और लाखों विक्रेताओं को अपने ग्राहकों के ऑर्डर पूरा करने के लिए अमेजन के परिवहन नेटवर्क का उपयोग करने में समर्थ बनाया है।”

भारत में अमेजन का डिलीवरी नेटवर्क

  • अमेजन.इन के पास देश में लगभग 150 अमेजन डिलीवरी स्टेशन हैं, जो अंतिम छोर तक डिलीवरी प्रदान करते हैं। नए लार्ज फॉर्मेट के स्टेशन इस साल चेन्नई, हैदराबाद और पुणे में लॉन्च किए गए।
  • इसके अलावा, 100 से ज्यादा डिलीवरी स्टेशन केवल बड़े अप्लायंसेस एवं फर्नीचर की श्रेणी में उत्पादों की डिलीवरी करते हैं। यह स्पेशियलाईज़्ड नेटवर्क पिछले साल से दोगुने ज्यादा 14000 पिन कोड्स तक तीव्र डिलीवरी सुनिश्चित करता है। यह डिलीवरी खुद के स्टेशन, सर्विस पार्टनर नेटवर्क और 3पी कैरियर्स द्वारा की जाती है। इसके अलावा 70 से ज्यादा शहरों के ग्राहक अब इन श्रेणियों में अगले दिन डिलीवरी की सुविधा पा सकते हैं।
  • अमेजन.इन ने अंतिम छोर के सर्विस पार्टनर नेटवर्क को दोगुना कर देश के हर राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश के लगभग 750 शहरों व कस्बों में 1400 से ज्यादा स्टेशनों तक पहुंचा दिया है।
  • ‘आई हैव स्पेस’ प्रोग्राम के तहत अमेजन इंडिया के पास लगभग 23,000 रिटेल आउटलेट हैं, जो 350 से ज्यादा शहरों में इस फ्लैगशिप प्रोग्राम के तहत अमेजन स्टोर्स के लिए अंतिम छोर तक डिलीवरी करते हैं।
  • कंपनी ने अमेजन फ्लेक्स का तेजी से विस्तार किया और अब यह 7 शहरों में मौजूद है, जहां हजारों डिलीवरी पार्टनर अमेजन पैकेज की डिलीवरी करते हैं।
  • अमेजन इंडिया ने नेटवर्क और वॉल्यूम ग्रोथ को सपोर्ट करने के लिए इस साल उनके साथ काम करने वाले कैरियर पार्टनर्स की संख्या दोगुनी कर दी है।
  • एक्सपैंडेड पैंट्री डिलीवरी नेटवर्क में 3 गुना वृद्धि हुई और यह इस साल 125 से ज्यादा शहरों तक फैल गया।
  • राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय परिवहन के लिए अपने लाईन हाउल नेटवर्क का विस्तार किया। सड़क पर प्रतिदिन औसतन 10,000 ट्रक्स 1000 से ज्यादा शहरों को जोड़ते हैं। यह पिछले साल के मुकाबले सड़क कनेक्टिविटी में दोगुनी वृद्धि है।
  • सामरिक एयरलाईन पार्टनरर्स के साथ काम करते हुए अपनी एयर कैपेसिटी में 1.6 गुना से ज्यादा वृद्धि की।
  • इज़ी शिप प्रोग्राम का अब विस्तार हो गया है और यह देश के सर्विसयोग्य हर पिन कोड में विक्रेताओं को उपलब्ध है।

सर्विस पार्टनर प्रोग्राम अमेजन द्वारा अंतिम छोर का मॉडल है, जबकि देश में 250 से ज्यादा उद्यमियों ने स्थानीय वितरण सेवाएं प्रदान करने के लिए अमेजन के साथ साझेदारी की है, जिससे अंतिम छोर तक डिलीवरी सेवाएं मजबूत हों। कंपनी के पास देश के लगभग 750 शहरों व कस्बों में 1400 से ज्यादा सर्विस पार्टनर नोड्स हैं। इन शहरों व कस्बों में छोटे षहर, जैसे आनंद, कुडप्पा, आजमगढ़, कोडागु, हमीरपुर, कोरापुट और सोलन आदि शामिल हैं। यह पिछले साल 700 नोड्स के मुकाबले दोगुनी वृद्धि है।

‘आई हैव स्पेस’ प्रोग्राम के तहत, अमेजन इंडिया ने विभिन्न शहरों में स्टोर से 2 से 4 किलोमीटर की दूरी के अंदर ग्राहकों को उत्पाद पहुंचाने के लिए स्थानीय स्टोर मालिकों के साथ गठजोड़ किया है। ये स्थानीय उद्यमी अपने इलाके को अच्छी तरह जानते हैं और अपने आसपास उनकी अच्छी गुडविल है, जिस वजह से वो उत्पाद आसानी से डिलीवर कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। अमेजन.इन ने इन स्टोरमालिकों की सामथ्र्य का उपयोग किया है और प्रति डिलीवरी नियत शुल्क के साथ उनकी नियमित आय बढ़ाई है तथा उनके स्टोरों में आगंतुकों की संख्या बढ़ाई है। अमेजन इंडिया के पास इस फ्लैगशिप प्रोग्राम के तहत 350 से ज्यादा शहरों में लगभग 23,000 स्टोर हैं।

अमेजन फ्लैक्स उन लोगों के लिए एक इनोवेटिव अवसर है, जो खुद के बॉस बनना, अपनी खुद की दिनचर्या बनाना और अमेजन की ओर से पैकेज डिलीवर करके 120 से 140 रुपए प्रतिघंटा कमाना चाहते हैं। यह प्रोग्राम एडवांस्ड लॉजिस्टिक्स सिस्टम एवं टेक्नॉलॉजी के साथ काम करता है, जिसका निर्माण अमेजन कर रहा है। इसमें रुचि रखने वाले डिलीवरी पार्टनर, जिनके पास टू-व्हीलर है, वो इसके लिए साइन-अप कर सकते हैं, अपनी खुद की दिनचर्या बना सकते हैं और पैकेज डिलीवर कर सकते हैं। यह सब अमेजन फ्लैक्स ऐप द्वारा किया जा सकता है। हर डिलीवरी पार्टनर की विस्तृत बैकग्राउंड जांच की जाती है और उन्हें पैकेज डिलीवर करना शुरू करने से पहले हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण दिया जाता है। अमेजन फ्लैक्स के सभी प्रतिभागी अमेजन पर डिलीवरी करते हुए एक ग्रुप एक्सीडेंट पॉलिसी के तहत कवर्ड होते हैं। इच्छुक व्यक्ति ज्यादा जानकारी के लिए flex.amazon.in पर विजिट कर सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ahead Of Festive Season Sales, Amazon India Ventures Into Digital Advertising
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *