Apple is most popular in second-hand smartphone market, Samsung-Xiaomi also behind in listing on OLX

सेकंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में एपल सबसे पॉपुलर, ओएलएक्स पर लिस्टिंग में सैमसंग-श्याओमी भी पीछे

Android Ezeonsoft Tech News

गैजेट डेस्क. प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बात हो तो सबसे पहले आईफोन का नाम आता है। गुरुवार को आई ओएलएक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेकंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में भी एपल सबसे पसंदीदा ब्रांड है। ऑनलाइन प्लेटफार्म ओएलएक्स पर एपल 19% लिस्टिंग के साथ सबसे आगे हैं। एपल ने सैमसंग, श्याओमी समेत बीबीके इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड्स (ओप्पो, वीवो और वनप्लस) को भी पीछे छोड़ दिया है।

    1. ओएलएक्स की 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 19% लिस्टिंग के साथ एपल आईफोन सबसे अधिक लिस्टेड किया गया स्मार्टफोन है। इसके बाद सैमसंग (16% लिस्टिंग), बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स (वीवो, ओप्पो और वनप्लस) 14% लिस्टिंग, श्याओमी (13% लिस्टिंग) ब्रांड्स आते हैं। इसके बाद अन्य ब्रांड (मोटोरोला, लेनोवो, नोकिया, आसुस, जियोनी, सोनी, एचटीसी, एलजी, लावा, इंटेक्स, कार्बन, माइक्रोमैक्स) का नाम आता है जिनकी ओएलएक्स पर कुल लिस्टिंग 38% है।
    2. लोकप्रियता के मामले में भी 19% शेयर के साथ एपल सबसे आगे है। जबकि दूसरे पायदान पर 18% शेयर के साथ श्याओमी और तीसरे पायदान पर 15% शेयर के साथ सैमसंग और बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल है। इसके बाद अन्य ब्रांड जैसे मोटोरोला, लेनोवो, नोकिया, आसुस, जियोनी, सोनी, एचटीसी, एलजी, लावा, इंटेक्स, कार्बन, माइक्रोमैक्स का नाम आता है जिनकी कुल 33% डिमांडिंग हैं।
    3. स्टडी में यह भी सामने आया कि सेकंड हैंड स्मार्टफोन काफी तेजी से बढ़ रहा है। भारतीय बाजार में तेजी से लॉन्च होते नए स्मार्टफोन को इसकी मुख्य वजह माना जा रहा है। मार्केट में उपलब्ध नए स्मार्टफोन की वजह से कस्टमर्स के सामने ढेरों विकल्प उपलब्ध है। जिसकी वजह से वह तेजी से फोन बदल रहे हैं।
    4. सेकंड हैंड मोबाइल मार्केट के मुख्य सोर्स ऑफलाइन चैनल ही है जिसमें डीलर्स, रिटेलर्स और छोटे दुकानदार आते हैं। हालांकि अब मोबाइल खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म भी क्रेज भी तेजी बढ़ है। 2019 की पहली तिमाही की बात करें तो ओएलएक्स पर लिस्टेड स्मार्टफोन में से कुल 59% स्मार्टफोन बिके जबकि हर फोन को लेकर इच्छुक खरीदारों ने कम से कम 20 सवाल पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *