उपभोक्ताओं की संतुष्टि के मामले में OnePlus ने सभी ब्रांड्स को छोड़ा पीछे, हर 10 में से 8 OnePlus उपभोक्ता हैं अपने फोन से खुश

Uncategorized

भारत में स्मार्टफोन मार्केट में गलाकाट प्रतिस्पर्धा है और सभी ब्रांड अपने फोन को दूसरों से बेहतर बताते रहे हैं। ऐसे में यदि किसी फोन की खूबियों—खामियों की जानकारी हासिल करनी हो तो उपभोक्ताओं का सर्वे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसी सोच के साथ 91 मोबाइल ने लगभग 15 हजार उपभोक्ताओं के साथ बड़े पैमाने पर 'ग्रेट इंडियन स्मार्टफोन सर्वे 2019' करवाया, जिसके नतीजे हाल ही जारी किए गए हैं। नतीजों के अनुसार प्रीमियम फ्लैगशिप फोन ब्रांड OnePlus ने लगभग सभी श्रेणियों में बाजी मारी है। भले ही बात उपभोक्ताओं की संतुष्टि की हो, भविष्य में ब्रांड की पसंद हो या फिर सर्विस क्वालिटी, अधिकतर मामलों में OnePlus ने अपने प्रतिस्पर्धी ब्रांड एपल, सैमसंग आदि को पीछे छोड़ दिया है। जानते हैं सर्वे के कुछ चौंका देने वाले नतीजे—

OnePlus होगा भविष्य की पसंद

जब सर्वे में भारतीय उपभोक्ताओं से यह पूछा गया कि वे भविष्य में किस ब्रांड का फोन खरीदना पसंद करेंगे, तो इस सवाल के जवाब में सबसे ज्यादा OnePlus को पसंद किया गया। लगभग 18.3 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने OnePlus को अपनी भविष्य की पसंद बताया। जबकि इसके मुकाबले एपल को भविष्य में पसंद करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या महज 8 प्रतिशत थी। वर्तमान मार्केट शेयर और भविष्य की पसंद के आधार पर आकलन किया जाए तो भविष्य में OnePlus के 12.6 प्रतिशत उपभोक्ता बढ़ेंगे, जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर रहे एपल के सिर्फ 6.2 प्रतिशत उपभोक्ता ही बढ़ेंगे। शाओमी, सैमसंग, मोटोरोला, ओनर, ओपो, आसुज, वीवो और नोकिया ऐसे ब्रांड हैं जिनके वर्तमान ग्राहक और भविष्य की पंसद के आंकड़ों की तुलना की जाए तो भविष्य में इनके उपभोक्ताओं की संख्या कम हो सकती है।

18.3 प्रतिशत लोगों की पसंद है OnePlus

अगले फोन की पसंद के मामले में यदि 15 हजार ग्राहकों की राय पर यकीन किया जाए तो 18.3 प्रतिशत ग्राहक OnePlus के साथ हैं। इसके बाद 16.8 प्रतिशत के साथ सैमसंग, 16.6 फीसदी के साथ शाओमी और 12.7 प्रतिशत के साथ रियलमी का स्थान आता है। यदि इन आंकड़ों को देखें तो कहा जा सकता है कि भविष्य में OnePlus का मार्केट शेयर तेजी से बढ़ने वाला है और यह अपने ग्राहकों की संख्या में तेज इजाफा करने वाला है।

हर 10 में से 8 OnePlus उपभोक्ता हैं अपने फोन से खुश

किसी भी फोन की लोकप्रियता मापने का पैमाना उसके ग्राहकों की संतुष्टि हो सकती है। सर्वे में इस बिन्दु का भी ध्यान रखा गया। जब 15 हजार लोगों से उनके मौजूदा फोन के साथ संतुष्टि का स्तर बताने के संबंध में सवाल किया गया, तो इस मामले में भी OnePlus पहले स्थान पर रहा। OnePlus के 79.9 फीसदी मौजूदा ग्राहकों ने स्वीकार किया कि वे अपने मौजूदा फोन से पूरी तरह संतुष्ट हैं। इसके बाद रियलमी और एपल का स्थान रहा। जहां OnePlus से 79.9 फीसदी मौजूदा ग्राहक संतुष्ट हैं, वहीं रियलमी से 65 प्रतिशत और एपल से 63.2 प्रतिशत उपभोक्ता ही संतुष्ट हैं। ऐसे में यह तथ्य स्थापित होता है कि ग्राहकों को अलग अनुभव देने और उनके साथ किए गए वादों को पूरा करने के मामले में OnePlus अपने सभी प्रतिस्पर्धी ब्रांड्स से कहीं आगे है।

फोन की परफॉर्मेंस से 88.1 फीसदी OnePlus उपभोक्ता खुश

सर्वे में यह भी जानने की कोशिश की गई कि विशाल स्मार्टफोन मार्केट में ऐसा फोन कौनसा है, जिसकी परफॉर्मेंस से उसके उपभोक्ता खुश हैं। इस मामले में भी OnePlus सभी दूसरे ब्रांड्स से आगे रहा। नतीजों से पता चला कि OnePlus के 88.1 फीसदी ग्राहक इसकी परफॉर्मेंस से पूरी तरह संतुष्ट हैं। इस मामले में 79.5 प्रतिशत के साथ एपल दूसरे और 69.1 प्रतिशत के साथ शाओमी तीसरे नंबर पर रहा। उल्लेखनीय है कि OnePlus हमेशा अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने के मामले में नवाचार करता रहा है और इसी का असर है कि फोन की परफॉर्मेंस श्रेणी में भी यह दूसरे फोन ब्रांड को पछाड़ने में सफल रहा है।

ब्रांड लॉयल्टी में भी OnePlus अव्वल
जब उपभोक्ताओं से यह सवाल किया गया कि क्या वे अपने मौजूदा ब्रांड का ही कोई फोन भविष्य में भी खरीदेंगे, तो इस सवाल के जवाब में भी सबसे ज्यादा ग्राहक OnePlus के साथ खड़े नजर आए। सर्वे में शामिल 62.8 OnePlus उपभोक्ताओं ने कहा कि वे भविष्य में जब भी दूसरा फोन खरीदेंगे तो OnePlus ही उनकी पसंद होगा। इस श्रेणी में 62 प्रतिशत के साथ एपल दूसरे और 44.1 प्रतिशत के साथ सैमसंग तीसरे स्थान पर रहा।

इसके अलावा बैटरी परफॉर्मेंस, कैमरा परफोर्मेंस आदि श्रेणियों में OnePlus ने अपने उपभोक्ताओं का दिल जीता है। 69.8 प्रतिशत उपभोक्ता इसकी बैटरी से संतुष्ट हैं जबकि 69.6 प्रतिशत उपभोक्ता इसके कैमरे से पूरी तरह संतुष्ट हैं। कहा जा सकता है कि 'नेवर सैटल' टैगलाइन के साथ युवा दिलों पर राज करने वाला प्रीमियम सैगमेंट का ब्रांड OnePlus तेजी से भारतीय मार्केट में अपनी पकड़ बना रहा है और वह दिन दूर नहीं, जब यह ब्रांड स्मार्टफोन ब्रांड भारतीय बाजार में एक नया इतिहास रचेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
OnePlus left all brands behind in terms of consumer satisfaction
]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *