tech news weekly update

अब amazon prime, netflix, hotstar की नही चलेगी मनमानी

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Politics WORLD-NEWS

amazon prime, netflix, hotstar जैसे OTT प्लैटफ़ार्म की मनमानी को रोकने के लिए भारत सरकार ने कानून बनाने का काम चालू कर दिया है | भारत सरकार ने सारे ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म को 3 महीने का वक्त दिया है अपने सॉफ्टवेर app website को अपडेट करने के लिए |

अब सोशल मीडिया और OTT प्लेटफॉर्म की नहीं चलेगी मनमानी, सरकार को देना होगा जवाब

केंद्र सरकार ने आज बिलकुल नए कोड ऑफ एथिक्स पेश किए हैं, जिनमें ऑनलाइन कंटेट को लेकर नए नियम और कानून बनाए गए हैं, जिनमें विशेष सावधानी बरती जाएगी। अब सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किस प्रकार कंटेंट जाएगा इसके लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं।

Also read: भारत ने OTT Guidelines जारी किया

कानून को न मानने वालों को 5 साल की सजा मिलेगी

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मिलकर गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नए डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड की घोषणा की। सोशल मीडिया कंटेंट को रेगुलेट करने के लिए बनाए गए नए नियमों के तौर पर काम नई चीजें लागू होंगी। सरकार ने यूजर्स के स्वैच्छिक वेरिफिकेशन, अनुपालन अधिकारी और शिकायत अधिकारी का भी प्रस्ताव किया है। इसके अलावा सरकार ने 24 घंटे और सातों दिन कॉन्टेक्ट करने के लिए अधिकारी नियुक्त करने के लिए भी कहा है।

Also read: RBI खुद के Cryptocurrency लाने के पक्ष मे

कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अधिकारियों के साथ 24 घंटे और सातों दिन कॉर्डिनेट करने के लिए एक नोडल पर्सन नियुक्त किया जाए। वह व्यक्ति कानून या नियमों के अनुसार किए गए उनके आदेशों या जरूरतों के हिसाब से काम करेगा। बिलकुल नए इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी नियम 2021 सोशल मीडिया और स्ट्रीमिंग सर्विस को एक रेगुलेटरी फ्रेमवर्क के तहत लाएगा। नए नियमों में डिजिटल और ऑनलाइन मीडिया सेफ्टी के तहत काम करेंगी।

Also read: Narzo 30a and Narzo 20a मे क्या अंतर है

Facebook Whatsapp को भी मानना होगा नियम

अब अगर किसी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक या ट्विटर पर कोई आपत्तिजनक कंटेट डाला जाता है तो उसे सरकारी आदेश के बाद 24 घंटे की समय सीमा में हटाना है। केंद्र सरकार ने कंप्लेंट का समाधान निकालने के लिए एक थ्री-टियर रेगुलेटरी फ्रेमवर्क तैयार किया है। थ्री-टियर स्ट्रक्चर (लेवल 1) एप्लिकेबल एंटीटी द्वारा सेल्फ रेगुलेशन (लेवल 2) एप्लिकेबल एंटीटी की सेल्फ-रेगुलेटिंग बॉडी का सेल्फ रेगुलेशन (लेवल 3) केंद्र सरकार द्वारा ओवरसीज मैकेनिज्म।

Also read: 7000rs तक 4g मोबाइल 2021

ऐसा कंटेंट जो कि देश की संप्रभुता और अखंडता को प्रभावित करता है, ऐसा कंटेंट जो कि राज्य की सुरक्षा के लिए खतरा या धमकी भरा है, ऐसा कंटेंट जो कि भारत के मित्र देशों के संबंध के लिए हानिकारक है उसे नहीं दिखाया जा सकता है। सरकार के नए कानून ऑनलाइन कंटेंट प्लटफॉर्म्स को सावधान करते हैं कि वह देश की संप्रभुता और अखंडता को प्रभावित नहीं करें।
Also read: मोबाईल नेटवर्क कंपनी द्वारा प्रदान की गई 2 जीबी डाटा, तकनीकी रूप से क्या है?

अब यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बताएंगे कि इस प्रकार की सामग्री को होस्ट, मॉडिफाई, डिस्प्ले, अपलोड, पब्लिश, अपडेट, शेयर या सेव नहीं कर सकते जो कि झूठी या फिर अफवाह फैला रही है। साथ ही यूजर्स ऐसी कोई भी जानकारी साझा नहीं करेंगे जो कि नाबालिगों के लिए सही नहीं है। अगर कोई भी कंपनी इन बातों को नहीं मानेगी तो यह कानून का उल्लंघन होगा।

Also Read: बनाएँ अपना कम्प्युटर 2000 रुपये मे जाने Raspberry Pi 4 क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *