एसी के कंप्रेशर में पानी नहीं होता, फिर भी ये बाल्टियां भर-भरकर पानी क्यों छोड़ता है?

Ezeonsoft Tech News

पानी एसी के कंप्रेशर में से नहीं बल्कि उसके कूलिंग सेक्शन या कूलिंग यूनिट से निकलता है। कूलिंग यूनिट की ट्यूब्स इतनी अधिक ठंडी होती हैं की जब ब्लोअर के द्वारा कमरे की हवा को इन ट्यूब्स के ऊपर से होकर गुजारा जाता है तो हवा में मौजूद भाप या नमी ठंडी होकर वापस पानी में बदल जाती है और कूलिंग ट्यूब्स पर पानी की बूंदों के रूप में जमा हो जाती हैं और जैसे जैसे कूलिंग ट्यूब्स पर पानी की इन बूंदों की मात्रा बढ़ने लगती है ये इकट्ठा होकर पानी के रूप में बहकर निकास या आउट लैट ट्यूब के रास्ते एसी से बाहर निकल जाती हैं।

( एसी की इंडोर या कूलिंग यूनिट में कूलिंग ट्यूब्स )

अर्थात कहने का तात्पर्य यह है कि एसी में से जो पानी निकलता है वह कंप्रेशर में नहीं बल्कि कमरे की हवा में ही नमी या पानी की भाप के रूप में मौजूद होता है और इसी भाप या नमी के एसी में ठंडा होकर संघनित (condense) होने के कारण यह पानी उत्पन्न होता है। आसपास के वातावरण या कमरे की हवा में जितनी अधिक नमी होगी एसी में से उतना ही अधिक भर भर कर पानी बाहर निकलेगा और यह पानी लगभग आसवित जल (distilled water) के बराबर ही शुद्ध होता है। धन्यवाद।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से स्प्लिट ऐसी को बेहतर माना जाता है उसका कारण यह है कि स्प्लिट ऐसी को दीवार पर काफी ऊंचाई पर लगाया जाता है , कमरे की गरम हवा ठंडी हवा से वजन में हल्की होती है इसलिए गर्म हवा कमरे में ऊपर की ओर जमा हो जाती है , स्प्लिट ऐसी चूंकि लगभग कमरे की छत के पास होता है इसलिए वो अपने पंखे से गर्म हवा खींच कर उसको ठंडी कॉइल्स के बीच से बहा कर ठंडी हवा नीचे की ओर फेक देता है ।
विंडो ac खिड़की में लगता है जिसकी ऊंचाई लगभग 3 या 4 फ़ीट होती है , ऐसे में विंडो ac द्वारा फेंकी गयी ठंडी हवा निचे रह जाती है व गर्म हवा कमरे में ऊपर कैद हो जाती है , इसलिए विंडो ac के साथ सीलिंग फैन चला लेना चाहिए।

देखरेख व साफ़ सफाई के नजरिये से विंडो ac स्प्लिट की तुलना में बहुत बेहतर है , पूरी प्रणाली एक बॉक्स में होने की वजह से साफ़ करना बहुत आसान है , लम्बे कूलिंग पाइप्स की जटिलता नहीं होती , गैस लीकेज का चक्कर नहीं होता , condensation के दौरान निकले पानी का निकास विंडो ऐसी में आराम से हो जाता है।
मेरे घर में मैंने दोनों प्रकार के ऐसी इस्तेमाल करके देखे है , मेरी निजी राय में मैं अपने विंडो ऐसी से बहुत संतुष्ट हूँ , मेरा स्प्लिट ऐसी LG का है काफी महंगा आया था पर कोई ख़ास कूलिंग नहीं मिल रही , परन्तु मैंने विंडो ऐसी voltas का लिया था काफी सस्ता था स्प्लिट की तुलना में , आज भी विंडो ऐसी नए की भांति धड़ाधड़ कूलिंग दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *