दुनियाभर में बिकने वाली हर दूसरी स्मार्टवॉच एपल की, 48% मार्केट शेयर के साथ कंपनी पहले स्थान पर

Uncategorized

गैजेट डेस्क. स्मार्टवॉच मार्केट में दिग्गज टेक कंपनी एपल काफी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रेटजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्मार्टवॉच बाजार में 48 प्रतिशत के साथ एपल अपना दबदबा बनाए हुए है। यानी दुनियाभर में बिकने वाली हर दूसरी स्मार्टवॉच एपल कंपनी की है।

  1. रिपोर्ट के मुताबिक एपल ने पिछली तिमाही में 68 लाख स्मार्टवॉच की शिपिंग की, जो साल 2018 की इसी तिमाही की तुलना में 58 % ज्यादा है। पिछले साल इसी तिमाही तक एपल का मार्केट शेयर 45% था। कंपनी ने सितंबर में ही एपल वॉच सीरीज 5 को लॉन्च किया है।

  2. एपल कंपनी फिटबिट और सैमसंग जैसे तगड़े कॉम्पिटीटर्स से मिलनी वाली प्रतिस्पार्धा को रोकने में कामयाब रही। अंतरराष्ट्रीय स्मार्टवॉच बाजार में एपल का लगभग आधे बाजार पर कब्जा है, जिससे कहा जा सकता है कि कंपनी मार्केट लीडर के तौर पर उभर रही है।

  3. सैमसंग, जो स्मार्टवॉच मार्केट की दूसरी सबसे कंपनी है, इस तिमाही स्मार्टवॉच शिपिंग दोगुना करने जा रही है। सैमसंग ने दुनियाभर में 2019 की तीसरी तिमाही में 19 लाख स्मार्टवॉच कि शिपिंग की, जो पिछले साल की तुलना में 11 लाख यूनिट ज्यादा है। सैमसंग का स्मार्टवॉच मार्केट में 13% मार्केट शेयर है।

  4. कुछ दिन पहले ही गूगल ने फिटबिट को 2.1 बिलियन डॉलर में खरीदा। फिटबिट 11% मार्केट शेयर के साथ ग्लोबल मार्केट में तीसरे पायदान पर है। फिटबिट में 2019 की तीसरी तिमाही में 16 लाख स्मार्टवॉच की शिपिंग की।

  5. कुल मिलाकर देखा जाए तो ग्लोबली स्मार्टवॉच शिपमेंट सालाना 42% की दर से बढ़ाता जा रहा है। साल 2018 की तीसरी तिमाही में जहां यह आंकड़ा 1 करोड़ यूनिट था वो 2019 की तीसरी तिमाही में 1.42 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Every second smartwatch sold in the world is an Apple Watch, company ranked first in the global market with 48% market s
      ]]>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *