सोशल मीडिया पर कसेगा शिकंजा

सोशल मीडिया पर कसेगा शिकंजा

Apps News Ezeonsoft Tech News Market News WORLD-NEWS

bhaskar.com के एक रिपोर्ट के अनुसार:- सोशल मीडिया पर कसेगा शिकंजा:29 नवंबर से चलने वाले संसदीय सत्र में पेश होगा बिल, नियम तोड़ने पर कमाई का 4% तक का जुर्माना

फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल मीडिया का भारतीय यूजर्स के डेटा को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की खबर आए दिन आते रहती है। इसी को देखते हुए भारतीय संसदीय पैनल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की देखरेख और उनके मनमाने रवैये को रोकने के लिए एक रेगुलेटरी बॉडी बनाने की सिफारिश की है। जिसमें भारतीय प्रेस को कंट्रोल करने वाली बॉडी की तरह ही नई रेगुलेटरी बॉडी बनाने की सिफारिश की जाएगी। साथ ही इन नियम को तोड़ने वाली कंपनियों पर 4% तक के जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की तरह बनेगी रेगुलेटरी बॉडी
हाई-लेवल कमेटी ने 2019 में पेश किए गए पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को देखते हुए रेगुलेटरी बॉडी बनाने की बात कही है। इससे गूगल और अमेजन इंक जैसी कंपनियां जो डेटा स्टोर करती हैं उसे पूरी तरह से रोकने में मदद मिलेगी। समिति का कहना है कि जिस तरह इंडियन प्रेस को प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया कंट्रोल करती है ठीक उसी तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक रेगुलेटरी बॉडी बनानी चाहिए।

शीतकालीन सत्र में बिल पेश होगा
पैनल के हेड भारतीय जनता पार्टी के मंत्री पी. पी. चौधरी ने कहा कि रिपोर्ट की सिफारिशें 29 नवंबर से चलने वाले संसदीय सत्र में पेश की जाएंगी। इस बिल में दिए गए नियम नहीं मानने पर सोशल मीडिया कंपनियों के ग्लोबल कमाई का 4% तक के जुर्माने लगाने का प्रावधान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: आ गया जियो का लैपटाप jio laptop and jio laptop price in India.

Facebook ने अपना नाम बदलकर क्या रखा? क्यों किया गया?

best laptop under 30000 September 2021

Best 5G Phone Under 20000 December 2021

best phone under 6000 to 10000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *