किसी भी वक्त हैक हो सकते हैं ब्लूटूथ गैजेट्स, लीक हो सकती है आपकी निजी जानकारी

Android Ezeonsoft Tech News Tips and Tricks
bluetooth hacking

स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट स्पीकर और स्मार्टवॉच तक में आपको ब्लूटूथ का सपोर्ट मिल जाएगा। तमाम ऐसी डिवाइसेज हैं जो ब्लूटूथ के सपोर्ट के साथ काम कर रही हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लूटूथ के जरिए बातचीत करना और डाटा शेयर खतरे से खाली नहीं है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लूटूथ डिवाइस हैकर्स के निशाने पर हैं और इसके जरिए आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है। कॉन्फ्रेंस में मिली जानकारी
लंदन में हाल ही में संपन्न हुई कंप्यूटर एंड कम्यूनिकेशंस सिक्यॉरिटी की कॉन्फ्रेंस में एक रिपोर्ट पेश की गई है जिसमें दावा किया गया है कि ब्लूटूथ डिवाइस पर हैक होने का खतरा है। रिपोर्ट के मुताबिक लो एनर्जी ब्लूटूथ डिवाइस पर हैकिंग का खतरा अधिक है। बता दें कि यह कॉन्फ्रेंस 11 से 15 नवंबर के बीच आयोजित की गई है।

ये भी पढ़ेंः how to track friends location secretly?दोस्तों की लोकेशन आसानी से कर सकते है पता, ये है तरीका

ब्लूटूथ गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो रहें अलर्ट, चोरी हो सकता है डेटा

पेयरिंग के दौरान हो सकती है हैकिंग
रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लूटूथ डिवाइस को जब किसी अन्य ब्लूटूथ डिवाइस से पेयर किया जाता है तो उस दौरान हैकिंग का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। स्टडी के मुताबिक फिटनेस ट्रैकर, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्टवॉच हैकिंग के लिए आसान हैं। 

बता दें कि जब भी आप अपनी डिवाइस को किसी ब्लूटूथ डिवाइस या एप से कनेक्ट करते हैं तो दोनों के बीच जो कंम्यूनिकेशन होता है उसे UUID यानी यूनिवर्सली यूनिक आइडेंटिफायर कहते हैं। यही आइडेंटिफायर आपके फोन में मौजूद एप को ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट करता है, लेकिन यही आइडेंटिफायर आपके फोन को हैक भी करा सकता है।

श्याओमी ने लॉन्च किया 3 हजार रु. कीमत का फिश टैंक, इमरजेंसी में इसके लाइट-फ्लिटर पावरबैंक से भी चलेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *