coronavirus-whatsapp-gets-dedicated-who-bot-to-provide-latest-updates-alerts-mythbusters-and-more

WHO ने जारी किया डेडिकेटेड नंबर; वॉट्सऐप पर मैसेज कर जानें लाइव अपडेट्स, अलर्ट और अफवाहों की सही जानकारी

Life Market News
Coronavirus: WhatsApp Gets Dedicated WHO Bot to Provide Latest Updates, Alerts, Mythbusters, and More

कोरोनावायरस को हराने के लिए दुनियाभर में हरसंभव कोशिशें की जा रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने लोगों में जागरुकता लाने और लोगों तक वायरस से जुड़ी सही और सटीक जानकारी पहुंचाने के लिए वॉट्सऐप नंबर जारी किया है। एक डेडिकेटेड बोट है यानी इस नंबर पर मैसेज भेजने पर रोबोट यूजर से मैसेज के जरिए बात करेगा। दावा किया जा रहा है कि डब्ल्यूएचओ की इस नई पहल से न सिर्फ अफवाहों को फैलने से रोका जा सकेगा बल्कि लोगों तक इस महामारी से बचने के लिए सीधे वॉट्सऐप पर जानकारियां पहुंचाई जा सकेगी। डब्ल्यूएचओ की तरह ही भारत सरकार भी वॉट्सऐप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क लॉन्च कर चुकी है ताकि यूजर से इस महामारी से संबंधित जानकारियां पहुंचाई जा सके।

डब्ल्यूएचओ यूगांडा ने ट्वीट कर बताया कि यह बोट (वेब रोबोट) यूजर को कोरोना से संबंधित लेटेस्ट अपडेट मुहैया कराएगा, साथ ही इससे जुड़े भ्रम और अफावाहों के बारे में भी सही और सटीक जानकारियां देगा। इसमें कोरोना के केस की संख्या, ट्रेवल एडवाइस और लेटेस्ट न्यूज भी मिलेंगी।

कॉन्टैक्ट लिस्ट में एड करना होगा नंबर

इस बोट को वॉट्सऐप पर इस्तेमाल करने के लिए, यूजर को +41-79-893-18-92 नंबर अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में एड करना होगा। इसके बाद यूजर को इस वॉट्सऐप नंबर पर मैसेज भेजना होगा। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने इसके लिए एक डेडिकेटेड लिंक भी जारी की गई है जिसे डेस्कटॉप/लैपटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एक बार बोट से कनेक्ट होने के बाद यूजर को इसमें उपलब्ध ऑप्शन की लिस्ट मिलेगी। इसमें ऑप्शन के सामने दिए गए नंबर या ईमोजी के जरिए रिस्पॉन्ड कर संबंधित जानकारी हासिल की जा सकेगी।

इसके अलावा यूजर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी और उसके प्रभाव के बारे में भी पता लगा सकेंगे। इस बोट को डब्ल्यूएचओ ने डेवलप किया गया है, इसमें डब्ल्यूएचओ से जुड़े तमाम लेटेस्ट अनाउंसमेंट भी पढ़े जा सकेंगे। इसमें जरूरी जानकारी और नई स्टोरी की लिंक भी यूजर को मिलेगी जिसे अन्य कॉन्टैक्ट से शेयर किया जा सकेगा।

डब्ल्यूएचओ यूगांडा का ट्वीट
 

WHO Uganda@WHOUganda

To receive updates on #COVID19 from WHO add this number— +41 79 893 18 92 to your contacts and send a @WhatsApp message. You’ll automatically be registered to receive updates and also have an option to ask for more information as shown below.2319:53 am – 20 मार्च 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता216 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *