1 दिसंबर से शुरू होगी फास्टैग की सुविधा, टोल प्लाजा पर अपने आप कट जाएगा टैक्स

Market News

क्या आपने फास्टटैग के बारे में सुना है…?

Image result for fasttag toll plaza 
fast tag India

अगर आप हाईवे पर ड्राइव करने के शौकिन हैं या आपको अक्सर हाइवे की सैर करनी पड़ती है तो आपको बार-बार टोल प्लाजा जरूर पार करना पड़ता होगा। वहां आपको टैक्स भी देना पड़ता होगा। अब इसी टैक्स के लिए सरकार ने फास्टटैग नाम की सुविधा लागू की है। दरअसल, हाईवे पर ड्राइव करते हुए हम जब भी टोल प्लाजा पर पहुचंते हैं अधिकतम बार हमें काफी भीड़ का सामना करना पड़ता है। वहां बहुत सारी गाड़ियां लाइन से खड़ी होती हैं और एक-एक कर टैक्स देकर वहां से आगे बढ़ती है। ऐसे में आपको काफी देर वहां रूकना पड़ता होगा, जिसकी वजह से काफी टाइम बेकार होता है।

कहां से ले सकते हैं Fastag?
आप किसी भी सकारी बैंक से फास्टैग स्टीकर ऑफलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करके भी फास्टैग मंगवाया जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक की फास्टैग ऐप्लिकेशन वेबसाइट पर जाना होगा और डीटेल भरकर आवेदन करना होगा। जब आपका फास्टैग अकाउंट बन जाएगा तो इसे मोबाइल ऐप से भी कंट्रोल किया जा सकेगा। इसे आप अपने बैंक अकाउंट से रिचार्ज कर सकते हैं।

क दिसंबर से शुरू होगी

फास्टैग इस टाइम को बचाने और आपको भीड़ से बचाने के लिए सरकार एक फास्टैग की सुविधा लेकर आई है। इसको रखने से आपको कहीं पर भी किसी भी टोल प्लाजा पर टैक्स देने के लिए रूकना नहीं पड़ेगा। ये सुविधा एक दिसंबर से लागू हो रही है। बुधवार को भारत सरकार ने कहा कि अब तक 70 लाख से ज्यादा फास्टैग बिक चुके हैं। यह भी पढ़ें:- अगर आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है तो ऐसे करें फास्ट भारत सरकार के द्वारा दिए गए जानकारी के अनुसार के बुधवार तक में बीते मंगलवार को सबसे ज्यादा 1,35,583 फास्टैग की बिक्री हुई थी। हालांकि हो सकता है कि बुधवार से आजतक में ये आंकड़ा और भी बढ़ गया हो क्योंकि एक दिसंबर से ही ये नया सिस्टम शुरू होने वाला है।

कैमरे स्कैन करेंगे फास्टैग

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस कदम को उठाया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम को पूरे देश में लागू किया है ताकि देशभर में एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाने वाले लोगों की यात्रा सुखद हो और उसमें बार-बार आने वाली टैक्स कलेक्शन की बाधा समाप्त हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *