hike app closing down

मैसेजिंग एप हाइक हुआ बंद

Android Apps News Ezeonsoft Tech News

सुनील भारती मित्तल के बेटे का मैसेजिंग एप हाइक बंद, 2016 में 10.25 हजार करोड़ रु. थी वैल्यू

केविन भारती मित्तल ने एक पोस्ट पर लिखा, भारत खुद का मैसेंजर नहीं चला सकता। क्योंकि यहां ग्लोबल नेटवर्क का प्रभाव काफी मजबूत है।     - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
केविन भारती मित्तल ने एक पोस्ट पर लिखा, भारत खुद का मैसेंजर नहीं चला सकता। क्योंकि यहां ग्लोबल नेटवर्क का प्रभाव काफी मजबूत है। – फाइल फोटो

मैसेजिंग ऐप हाइक बंद हो गया है। इसे ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है। हाइक को भारत में वॉट्सऐप को टक्कर देने के लिए तैयार किया गया था। इसे जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप का फाइनेंशियल सपोर्ट भी हासिल था। हाइक ऐप की शुरुआत भारती एयरटेल के प्रमोटर सुनील भारती मित्तल के बेटे केविन भारती मित्तल ने की थी।

Hike messaging app shuts down: Here's a look at its journey - Technology  News

2016 में 10.25 हजार करोड़ रुपए थी मार्केट वैल्यू

2016 में फंडिंग के समय हाइक मैसेंजर स्टार्टअप की मार्केट वैल्यू करीब 10,259 करोड़ रुपए आंकी गई थी। बाद के सालों में संभवत: यह प्रतिस्पर्धा में पिछड़ गई। नतीजतन इसी माह की शुरुआत में बंद हो गई। हालांकि इसे बंद करने के कारणों के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि जितनी उम्मीद थी उस लिहाज से हाइक मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को टक्कर नहीं दे पाई। वॉट्सऐप के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है, जो फिलहाल प्राइवेसी को लेकर चर्चा में है।

Link:- कृत्रिम बुद्धिमत्ता या Artificial Intelligence क्या है?

Hike Messenger founder (100M users) shares about the future of messaging in  India - Innovation Is Everywhere

हाइक को टेनसेंट होल्डिंग्स का भी फाइनेंशियल सपोर्ट था

हाइक को चीन के वीचैट ऑपरेटर टेनसेंट होल्डिंग्स का भी फाइनेंशियल सपोर्ट हासिल था। हाल के सालों में हाइक ने नो-फ्रिल्स फोन्स और मोबाइल एंटरटेनमेंट जैसे कुछ अन्य कारोबार में भी दांव लगाया था। लेकिन कहीं भी संतोषजनक सफलता नहीं मिल पाई। इस स्टार्टअप ने हाइक स्टिकरचैट भी बंद कर दी है। हाइक मैसेंजर ऐसे समय बंद हुआ है, जब दुनियाभर में वाट्सऐप के खिलाफ माहौल है।

Link:- AI (Artificial intelligence) क्या है और इसका भविष्य क्या है?

नया गेमिंग प्रोडक्ट रश लॉन्च करने की तैयारी

इस बीच केविन मित्तल ने बताया है कि उनकी कंपनी वाइब सोशल मीडिया ऐप डेवलप करना जारी रखेगी और रश नाम के एक नए गेमिंग ऐप पर काम करेगी। उन्होंने एक पोस्ट पर लिखा, भारत खुद का मैसेंजर नहीं चला सकता। क्योंकि यहां ग्लोबल नेटवर्क का प्रभाव काफी मजबूत है।

Link:- WhatsApp के नए Privacy Policy को लेकर एक्शन में आई Indian Government, कंपनी की बढ़ सकती है परेशानी

WhatsApp, Signal या फिर Telegram! कौन है सबसे बेहतर और Secure

What is signal app – सिग्नल app क्या है

रतन टाटा की कार का कटा चालान! खुली पोल,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *