ios-users-iphone-and-ipad-affected-by-xcodeghost-malware

iOS पर हुआ मैलवेयर अटैक

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Gadgets Science Tips and Tricks

iOS पर हुआ मैलवेयर अटैक:सबसे सिक्योर कहे जाने वाले ओएस में आया ‘XcodeGhost’, इससे 12.8 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए

दुनिया का सबसे सिक्योर कहा जाने वाला iOS ऑपरेटिंग सिस्टम एक्स कोड घोस्ट ‘XcodeGhost’ मैलवेयर का अटैक हुआ है। ये मैलवेयर 2015 में पहली बार सामने आया था। इस मैलवयर ने आईफोन और आईपैड इस्तेमाल करने वाले 128 मिलियन (12.8 करोड़) से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित किया है।

Also Read:- Best 5G phone under 15000 rs in june 2021

एपल के इंटरनल ईमेल का पता चला है एपिक गेम्स बनाम एपल ट्रायल के दौरान Xcode की नकली कॉपी से 2,500 से अधिक ऐप को 128 मिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया था। मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इन 2500 इंफेक्टेड ऐप्स को ऐप स्टोर में 203 मिलियन (20.3 करोड़) से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

Also Rad:- Air Charging, Contactless wireless charging क्या है?

1.8 करोड़ अमेरिकी यूजर्स प्रभावित हुए
एक कंपनी ने इस बात का जिक्र किया है कि चीन 55 फीसदी ग्राहक और 66 फीसदी डाउनलोड के लिए XcodeGhost मैलवेयर का प्रतिनिधित्व करता है। एपल के इंटरनल ईमेल के मुताबिक, इससे करीब 18 मिलियन (1.8 करोड़) अमेरिकी यूजर्स प्रभावित हुए थे।

Also read:- 6000mah बैटरी वाले Smartphones in 2021

मैलवेयर की पहचान होने पर डेवलपर्स जेनुअन वर्जन से जोड़ा
मदरबोर्ड ने रिपोर्ट में लिखा कि कई डेवलपर्स ने इन्फेक्टेड Xcode डाउनलोड किया, क्योंकि एपल के सर्वर धीमे थे। इस वजह से उन्होंने ऑप्शनल डाउनलोड लिंक की तलाश की। इससे ‘एंग्री बर्ड्स 2’ जैसे लोकप्रिय गेम ऐप भी प्रभावित हुए थे। जैसे ही मैलवेयर की पहचान हुई एपल ने डेवलपर्स से तुरंत अपने ऐप्स को Xcode के जेनुअन वर्जन के साथ फिर से जोड़ने के लिए कहा।

Also Read:- वर्क फ्रॉम होम के लिए बेस्ट app

एपल ने मैलवेयर स्कैनिंग पर ज्यादा ध्यान दिया
इस घटना के बाद ऐप स्टोर में ऐप सबमिट करते समय एपल ने Xcode इंस्टॉलेशन प्रोसेस की सिक्योरिटी और मैलवेयर स्कैनिंग दोनों को ज्यादा पुख्ता किया। उस सप्ताह अमेरिका में एपल और एपिक गेम्स के बीच कानूनी लड़ाई शुरू हुई थी। इससे नया खुलासा हुआ कि एपिक गेम्स के सीईओ टिम स्वीनी ने एपल के सीईओ टिम कुक को 2015 में अन्य ऐप स्टोर्स में अपने आईफोन को ओपन करने के लिए कहा था।

Also Read:- बेस्ट 4जी मोबाइल फोंस अंडर 6000 rs. 2021

5G नेटवर्क से स्वास्थ्य ख़राब होगा या ये अज्ञानता की बाते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *