Telegram अब खुद ही डिलीट हो जाएंगे आपके मैसेज

Telegram अब खुद ही डिलीट हो जाएंगे आपके मैसेज

Android Apps News Ezeonsoft Tech News
"Telegram ने पेश किया नया फीचर, अब खुद ही डिलीट हो जाएंगे आपके मैसेज"

इंस्‍टैंट मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) के बाद अब टेलीग्राम ने भी अपने यूजर्स के लिए तय समय के बाद मैसेजेज ऑटो डिलीट का फीचर पेश कर दिया है. टेलीग्राम ने कहा कि अब उसके प्लेटफॉर्म पर चैट, ग्रुप और चैनलों पर यूजर्स मैसेज को ऑटो डिलीट कर सकेंगे.

यह फीचर पहले सिर्फ सीक्रेट चैट्स के लिए था. इसके साथ टेलीग्राम ब्रॉडकास्ट ग्रुप, एक्सपायरिंग इनवाइट लिंक, क्यूआर कोड से इनवाइट करना जैसे फीचर्स ला रहा है. इससे यह व्हाट्सऐप को कड़ी टक्कर देगा.

सभी लोगों को भेजे मेसेज हो जाएंगे पूरी तरह से डिलीट

टेलीग्राम ने कहा कि यूजर्स ऑटो डिलीट फीचर से किसी भी समय पर एक बातचीत से जुड़े सभी लोगों के लिए भेजे मैसेज को पूरी तरह डिलीट कर सकेंगे. प्लेटफॉर्म पर यूजर्स मैसेज भेजने से पहले 24 घंटे या 7 दिन का टाइमर (Timer) भी लगा सकेंगे. इससे मैसेजेज इंडीविजुअल चैट, ग्रुप और चैनलों में लिमिट पूरी होने पर अपने आप डिलीट हो जाएंगे. ग्रुप और चैनलों में केवल एडमिन (Admin) इस फीचर को इनेबल कर पाएंगे.

ऐसे एक्टिवेट करें टेलीग्राम का ऑटो डिलीट फीचर

>> एंड्रॉयड पर चैट के टॉप पर दायीं तरफ क्लियर हिस्ट्री ऑप्शन को सेलेक्ट करें और फिर टाइम चुनें.

>> आईओएस पर मैसेज को टैप और होल्ड रखें. फिर सेलेक्ट पर टैप करें. इसके बाद चैट के टॉप में बाईं तरफ क्लियर चैट पर टैप करें. ऑटो डिलीट को इनेबल कर अवधि चुनें.

Also read: What is signal app – सिग्नल app क्या है

नए तरह का ग्रुप ब्रॉडकास्‍ट ग्रुप भी लॉन्‍च कर रहा है टेलीग्राम

टेलीग्राम एक नए तरीके का ग्रुप भी लॉन्च कर रहा है, जहां केवल एडमिन मैसेज भेज सकेंगे. सभी सदस्य चर्चा के लिए ऑडियो के जरिये लाइव वॉयस चैट ज्वॉइन कर सकते हैं. यह नए तरह का ग्रुप ब्रॉडकास्ट ग्रुप कहलाएगा. सामान्य टेलीग्राम ग्रुप में दो लाख सदस्यों की सीमा होती है. नए फीचर्स के साथ टेलीग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर सिक्योरिटी लेवल को भी अपग्रेड कर रहा है. प्लेटफॉर्म अपने रिपोर्टिंग सिस्टम को बेहतर कर रहा है. यूजर्स अब मैसेज को सेलेक्ट कर स्पैम कंटेंट, फर्जी अकाउंट, हिंसा के बारे में सूचित करते हुए कमेंट कर सकते हैं. टेलीग्राम ने कहा है कि इससे प्लेटफॉर्म को यूजर्स की चिंताओं को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी.

Also read: –WhatsApp, Signal या फिर Telegram! कौन है सबसे बेहतर और Secure

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *