What is BGP, BGP क्या है

BGP प्रोटोकॉल क्या है जिसके कारण facebook, Instagram, Whatsapp बंद हो गया

Android Apps News Cricket Ezeonsoft Tech News Science Tips and Tricks WORLD-NEWS
BGP प्रोटोकॉल क्या है

What is BGP, and how might it have helped kick Facebook off the internet?

सोमवार को, फेसबुक पूरी तरह से ऑफलाइन हो गया, इसके साथ इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप (कुछ अन्य वेबसाइटों का उल्लेख नहीं करना) को बंद कर दिया। कई लोगों ने यह कहने की जल्दी की है कि घटना का संबंध BGP, या बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल से था, जिसमें फेसबुक के अंदर के स्रोतों, ट्रैफ़िक विश्लेषण और अंदर के आवृति के बढ्ने का हवाला दिया गया था कि “यह हमेशा DNS या BGP होता है।” फ़ेसबुक बैक अप के रास्ते पर आ गया है , लेकिन यह सब सवाल पैदा करता है:

Introduction to Border Gateway Protocol (BGP) - DZone IoT

WHAT IS BGP?

BGP क्या है?

बहुत ही बुनियादी स्तर पर बताएं आपको तो BGP उन प्रणालियों में से एक है जिसका उपयोग इंटरनेट आपके ट्रैफ़िक को उस स्थान तक पहुँचाने के लिए करता है जहाँ से आपका डाटा आपके पास जल्दी से पाहुच सके। क्योंकि आपके डेटा के लिए कई अलग-अलग इंटरनेट सेवा प्रदाता, बैकबोन राउटर और सर्वर जिम्मेदार हैं, फेसबुक कहता है की आपके पैकेट न समाप्त होने वाले विभिन्न मार्गों के एक टनल से गुजरता है। बीजीपी का काम उन्हें रास्ता दिखाना और यह सुनिश्चित करना है कि यह सबसे अच्छा मार्ग कोन सा है ?

example के रूप मे BGP की कल्पना ऐसे लोगों के एक समूह के रूप में सोच सकते हैं, जो नक्शे बना रहे हैं और अपडेट कर रहे हैं जो आपको दिखाते हैं कि YouTube या Facebook तक कैसे पहुंचा जाए।

जब बीजीपी की बात आती है, तो इंटरनेट बड़े नेटवर्क में टूट जाता है, जिसे स्वायत्त प्रणाली के रूप में सोच सकते हैं जिसमे आपका सारा नेटवर्क एक यूनिट के द्वारा संचालित होता है | जैसे एक कंपनी सर्विस प्रोवाइडर फेसबुक, instagram, whatsapp को मैनेज करता है या कोई अन्य बड़ा संगठन जैसे सरकार या प्रमुख विश्वविद्यालय।

प्रत्येक द्वीप को अन्य सभी से जोड़ने वाले माध्यमों का निर्माण करना अत्यंत कठिन होता है , इसलिए BGP वह है जो आपको यह बताने के लिए जिम्मेदार है कि आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए किन द्वीपों , रस्तों, नेटवर्क(या स्वायत्त प्रणालियों) से गुजरना होगा।

WhatsApp facebook instagaram server down meme

गूगल क्रोम नोटिफिकेशन कैसे बंद करें ? Chrome notification off kaise kare

VPN Ban in India – भारत मे बंद होगी यह सर्विस जाने इसके बारे में

Best Phones Under 6000 in India (October 2021)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *