अब instagram whatsapp के अंदर चलेगा

चैट में पासवर्ड लगाने से मल्टी डिवाइस सपोर्ट तक, WhatsApp पर आ रहे हैं 5 फीचर

Android Apps News Ezeonsoft Tech News
"चैट में पासवर्ड लगाने से मल्टी डिवाइस सपोर्ट तक, WhatsApp पर आ रहे हैं 5 फीचर"

वॉट्सऐप (WhatsApp) अभी कई सारे फीचर्स अपडेट पर काम कर रहा है, जो जल्द ही लॉन्च होंगे. इनमे से कुछ फीचर्स नए हैं और कुछ फीचर्स को अपडेट किया गया है. वॉट्सऐप इनमें से कुछ फीचर्स के बीटा वर्जन को एंड्राएड (android) और iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर टेस्ट कर रहा है. वॉट्सऐप के फीचर्स जैसे कि मल्टीप्ल डिवाइस सपोर्ट, (multi-device support) एन्क्रिप्टेड  बैकअप, (Encrypted backup) आर्काइव्ड चैट्स और मैसेज डिलीट होने के लिए 24 घंटे का समय इत्यादि. हम इनमें से प्रत्येक वॉट्सऐप फीचर्स को विस्तार से आपको बताएंगे.

Also read: अब instagram whatsapp के अंदर चलेगा

Multiple Device Support:

 मल्टीप्ल डिवाइस सपोर्ट वॉट्सऐप का सबसे फीचर है. ये फीचर यूज़र के एक ही अकाउंट को एक से अधिक डिवाइस पर उपयोग करने देता है. फ़िलहाल अभी यह वेब और डेस्कटॉप पर ही संभव है, लेकिन प्राइमरी डिवाइस के पास होने पर. रिपोर्ट्स की माने तो, वॉट्सऐप एक अकाउंट को चार डिवाइस पर यूज़ करने का सपोर्ट दे रहा है.

Also read: फोन में इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी की जा सकेगी डेस्कटॉप वॉयस-वीडियो कॉलिंग, जल्द ही मिलेगी सुविधा

Archived Chats: 

वॉट्सऐप आर्काइवेड चैट्स फीचर्स को अपडेट कर रहा है. नए अपडेट में आर्काइव्ड चैट्स आर्काइव्ड रहेंगे और चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. नए मैसेज आने पर भी आर्काइव्ड चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. हालांकि, यूज़र के पास इसे दिखने या नहीं दिखने का ऑप्शन रहेगा. ये फीचर पहले ‘Vacation Mode’ या ‘Read Later’  के नाम से जानी जाती थी, लेकिन अब वॉट्सऐप ने इसके असली नाम ‘आर्काइव्ड चैट’ कर दिया गया.

Also read: कुत्ताई पर उतार आया whatsapp

अपने आप Message का Delete होना: 

वॉट्सऐप का फीचर, जिसे इनेबल करने के बाद आपके चैट लिस्ट से मैसेज अपने आप 7 दिनों के बाद डिलीट हो जाएगा. अब इस फीचर में वॉट्सऐप अब 7 दिनों के समय को घटा के 24 घंटे कर रहा है. इसके साथ ही वॉट्सऐप टेक्स्ट मैसेज डिलीट की तरह मैसेज के इमेज को भी डिलीट करने के फीचर पर काम कर रहा है.

Also read: सिग्नल ऐप का यूज कैसे करें

Encrypted चैट बैकअप:

 वॉट्सऐप के चैट बैकअप ऐंड टू ऐंड एन्क्रिप्टेड तो होते हैं, लेकिन वो स्टोर या तो गूगल ड्राइव में होते है या किसी अन्य क्लाउड होस्ट पर जो की आपके चैट की प्राइवेसी को खतरे में डालती है. अब वॉट्सऐप आपके चैट बैकअप को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर रहा है, जिससे आपके चैट की प्राइवेसी बढ़ जाएगी और केवल आप ही उसे एक्सेस कर सकेंगे.

Instagram Reels: 

वॉट्सऐप जल्द ही इंस्टाग्राम के रील्स को वॉट्सऐप पर दिखने का ऑप्शन दे रहा है, जैसे आप यूट्यूब, फेसबुक के वीडियो को आप वॉट्सऐप पर देखते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *