ड्रग्स मामले में सामने आए चैट पर उठे सवाल, WhatsApp ने ​कही ये बात

प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर Facebook और WhatsApp पर रोक लगाने की मांग

Android Apps News Ezeonsoft Tech News

प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर Facebook और WhatsApp पर रोक लगाने की मांग, रविशंकर प्रसाद को लिखा पत्र

whatsapp

खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट ने सरकार से व्हाट्सऐप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक के ऊपर रोक लगाने की रविवार को मांग की। संगठन ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर यह मांग की। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्हाट्सऐप की नई निजता नीति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उसे (व्हाट्सऐप) इसे लागू करने से रोका जाना चाहिए या फिर उसपर पूरी तरह से रोक लगा दी जानी चाहिए।

Also read : WhatsApp, Signal या फिर Telegram! कौन है सबसे बेहतर और Secure

कैट ने मंत्री को लिखे पत्र में कहा, ”सरकार को या तो व्हाट्सऐप को नयी नीति लागू करने से रोकना चाहिए या फिर व्हाट्सऐप के ऊपर रोक लगानी चाहिए। कैट ने कहा कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसे हर उपयोगकर्ता के डेटा तक पहुंचने में सक्षम करने से न केवल अर्थव्यवस्था बल्कि देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। हालांकि, पीटीआई-भाषा को एक ईमेल के जवाब में व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, ”हमने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए निजता की नई नीति बनाई है।”

Also read : गूगल पर पब्लिक हो चुकी हैं ढेरों ग्रुप चैट लिंक, कोई भी सर्च कर इसमें जुड़ सकता है; प्रोफाइल पर भी खतरा

डाटा पॉलिसी में बदलाव पर WhatsApp की सफाई

इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा प्रदाता व्हाट्सऐप ने शनिवार को कहा कि उसके नए अपडेट से फेसबुक के साथ डाटा साझा करने की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आएगा। व्हाट्सऐप पर फेसबुक का पूर्ण स्वामित्व है। व्हाट्सएप ने यह सफाई नए अपडेट की दुनिया भर में हो रही कड़ी आलोचनाओं के बाद दी है। व्हाट्सऐप ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया।

Also read : What is signal app – सिग्नल app क्या है

व्हाट्सऐप ने इसमें बताया कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डाटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोक्ताओं को आठ फरवरी, 2021 तक नई शर्तों व नीति से सहमत होना होगा। इसने इंटरनेट पर व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ उपयोगक्ताओं की जानकारियां साझा करने को लेकर बहस की शुरुआत कर दी।

also read :WhatsApp न्यू पॉलिसी पर यूजर क्यों भड़के हुए हैं?

Also read: WhatsApp New Privacy Policy मे ये नही किया तो डिलीट हो जाएगा अकाउंट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *