Nanobot Carry Lazy Sperm to Fertilize Living Eggs

ऐसे क्या तथ्य हैं जिन्हें जान कर लोग कहें, “ऐसा हो ही नहीं सकता!”?

Ezeonsoft Tech News Life Science

नीचे इस GIF को ध्यान से देखिए। स्प्रिंग जैसी दिखने वाली चीज एक Nanobot है। यह Nanobot एक ढीले और धीमे स्पर्म को पूँछ से पकड़ता है और उसे डिम्ब (Egg cell) को निषेचित करने के लिए ले जाता है। यानी बच्चे को जन्म देने में मदद!

watch-nanobot-carry-lazy-sperm-to-fertilize-living-eggs

एक शुक्राणु का कार्य सबको सीधा दिखाई दे सकता है आखिरकार इसे केवल एक अंडे में तैरने और आनुवंशिक सामग्री डालने के अतरिक्त क्या ही करना है। हालांकि, कुछ मामलों में यदि एक स्वस्थ शुक्राणु तैरने में असमर्थ हो जाता है तो उसके परिणामस्वरूप बांझपन हो सकता है, जो सभी पुरुषों के लगभग 7 प्रतिशत को प्रभावित करता है।

Watch Nanobot Carry Lazy Sperm to Fertilize Living Eggs

इस स्थिति को एस्थेनोज़ोस्पर्मिया कहा जाता है, और वर्तमान में इसका कोई इलाज नहीं है। हालांकि, 2016 में किए गए और नैनो लेटर्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने भविष्य में क्या संभव हो सकता है, इसके लिए उदाहरण स्थापित किया है: जर्मनी में IFW ड्रेसडेन में इंस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटिव नैनोसाइंसेज के शोधकर्ताओं की एक टीम ने छोटे मोटर विकसित किए जो शुक्राणु को तैरने में सक्षम बना सकते हैं। ये रोबोट बेहतर है क्योंकि वे अंडे के लिए अपना रास्ता बनाते हैं और गति प्रदान करते हैं , एक रूप मे देखा जाए तो ये एक टैक्सी के रूप में कार्य करते हैं।

ये विडियो देख सकते हैं जो की एक लब टेस्ट मे तयार किया गया है

यह प्रक्रिया सहायक प्रजनन के अन्य रूपों की तुलना में कम खर्चीली भी होगी, जिसमें हर दौर में हजारों डॉलर खर्च हो सकते हैं। हालाँकि, इस नैनो तकनीक के साथ अब तक कोई मानव प्रयोग नहीं हुआ है क्योंकि यह अभी तक व्यवहार्य नहीं है। इसके अलावा, शोधकर्ता अनिश्चित हैं कि महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली उसके शरीर में इंजेक्ट किए गए माइक्रोमोटर्स पर कैसे प्रतिक्रिया करेगी, और छोटे मोटर्स कभी-कभी शुक्राणु की पूंछ पर फंस जाते हैं और अपना माल छोड़ने से इनकार कर देते हैं। हालाँकि, अध्ययन इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि भविष्य में बांझपन की तकनीक क्या हो सकती है जब हमारे पास ऐसी प्रगति को संभव बनाने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान हो।

Also Read:- दुनिया के सबसे खतरनाक जहर कौन से हैं

जीवन क्या है लोग जीवन को क्यों जी नही रहें हैं

भारतिए लोगों के चेहरे बायीं तरफ टेढ़े हो रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *