ghantaghar kya hai

पुराने समय में घंटाघर क्यों बनाए जाते थे?

Life

हालांकि आजकल घण्टाघर उस शहर के प्रतीक बन गए है। सरंक्षण के अभाव में बंद काफी घण्टाघर की घड़ियां बंद है लेकिन शहर का ऐतिहासिक प्रतीक तो बन ही गए है।

पहले घड़ियाँ सबके पहुँच में नही हुआ करती थी सबके पहुँच से दूर थीं, हर एक व्यक्ति समय की जानकारी के लिए अलग अलग तरीके का प्रयोग करता था

बीसवीं शताब्दी के मध्य से पहले, अधिकांश लोगों के पास घड़ियाँ नहीं थीं और अठारहवीं शताब्दी से पहले घर की घड़ियाँ भी दुर्लभ थीं। पहले घड़ियों में चेहरे नहीं थे, लेकिन केवल हड़ताली घड़ियाँ थीं, जो आसपास के समुदाय को काम करने या प्रार्थना करने के लिए बुलाने के लिए घंटियाँ बजाती थीं। इसलिए उन्हें टावरों में रखा गया था ताकि घंटियाँ लंबी दूरी तक सुनी जा सकें। घण्टाघरों को कस्बों के केंद्रों के पास रखा गया था और अक्सर वहां सबसे ऊंची संरचनाएं होती थीं। जैसे-जैसे घण्टाघर अधिक सामान्य होते गए, डिजाइनरों ने महसूस किया कि टॉवर के बाहर एक डायल शहरवासियों को जब तब समय देख सके इसलिए चारों दिशाओं में चलित घड़ी का प्रचलन हुआ।

काफी संभवाना है कि आपके शहर में घण्टाघर हो, अगर ऐसा है तो जरा उसके इतिहास के बारे में पता करें, काफी दिलचस्प बातों का पता चलेगा।

भारत के कुछ ऐतेहासिक, प्रसिद्ध घण्टाघर की बानगी👇

Read Also :- वैज्ञानिकों द्वारा प्रकाश की चाल, सर्वप्रथम कैसे ज्ञात की गई? इसके लिए क्या तरीके/परीक्षण किए गए थे?


(1)जोधपुर

(2) देहरादून

(3) लखनऊ

(4) राजबाई क्लॉक टावर, मुम्बई

(5) मेरठ

(6) श्रीनगर

(7) मेरा शहर सीकर का घण्टाघर

जानकारी और चित्र स्रोत: गूगल, फेसबुक,quora

Also Read: बटन का अविष्कारक किसने किया

बड़े मोबाइल एप जिसकी कॉपी चीनी खुद प्रयोग करते हैं

World’s Richest Country

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *