World’s Richest Country 2022

World’s Richest Country

Ezeonsoft Tech News WORLD-NEWS

World’s Richest Country: चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश, जानें अमेरिका किस स्थान पर

World’s Richest Country: चीन अब संपत्ति के मामले में दुनिया का नंबर वन देश बन गया है. चीन ने अमेरिका को पछाड़कर वैश्विक धन में वृद्धि कर शीर्ष स्थान हासिल की है. पिछले दो दशकों में वैश्विक संपत्ति तीन गुना हो गई है, जिसमें चीन सबसे आगे है.

China overtakes US to grab top spot in list of richest countries

चीन ने अमेरिका को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर देश (Richest Country) का खिताब हासिल कर लिया है. पिछले बीस सालों में दुनिया की संपत्ति तीन गुना ही बढ़ी है. इन सबके बीच सबसे बड़ी खबर ये है कि इन संपत्तियों में चीन की हिस्‍सेदारी एक-तिहाई है.

Also Read: दुनिया के सबसे खतरनाक जहर कौन से हैं

इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दुनियाभर के देशों की बैलेंसशीट पर नजर रखने वाली मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्ज़ी एंड कंपनी (Management Consultant McKinsey & Company) की अनुसंधान शाखा की रिपोर्ट के अनुसार चीन अब दुनिया का सबसे अमीर देश बन चुका है.

अमीरों की संख्या तेजी से बढ़ी

दुनिया में सबसे ज्‍यादा संपत्ति वाले चीन और दूसरी नंबर पर मौजूद अमेरिका के धन का बहुत बड़ा हिस्‍सा कुछ अमीर लोगों तक ही सीमित है. इन दोनों अमीर देशों में दस फीसदी आबादी के पास सबसे ज्यादा धन है. इन देशों में अमीरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण अमीर और गरीब देशों के बीच बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है.

चीन भारत से कितना आगे है?

दुनिया की कुल संपत्ति

इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 खरब डॉलर थी जो साल 2020 यानि की 20 साल के बाद बढ़कर 514 खरब डॉलर हो गई. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक कुल संपत्ति का 68 फीसदी हिस्सा अचल संपत्ति के रूप में मौजूद है, जबकि बाकी की संपत्ति में बुनियादी ढांचा, मशीनरी और उपकरण जैसी चीजें शामिल हैं.

Monkey B virus क्या है ?

चीन की कुल संपत्ति

इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 में चीन की कुल संपत्ति 7 खरब डॉलर थी जो साल 2020 में तेजी से बढ़कर 120 खरब डॉलर पहुंच गई है. चीन को साल 2000 से पहले ही विश्‍व व्‍यापार संगठन (WTO) में शामिल कर लिया गया था. इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन की अर्थव्‍यवस्‍था ने तब से अब तक कितनी तेजी से वृद्धि की है.

RBI खुद के Cryptocurrency लाने के पक्ष मे

अमेरिका की संपत्ति

रिपोर्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद अमेरिका की संपत्ति 20 सालों में दोगुनी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2000 में अमेरिकी संपत्ति 90 खरब डॉलर थी. रिपोर्ट का कहना है कि यहां प्रॉपर्टी के दामों में बहुत ज्यादा वृद्धि न होने से अमेरिकी की संपत्ति चीन के मुकाबले कम रही और वह अपना नंबर वन का स्थान गंवा बैठा.

विश्व की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाएं

चीन में मस्जिदों से हटाए जा रहे गुंबद और इस्लामिक प्रतीक, मस्जिद को तोड़कर पब्लिक टॉयलेट में बदला

‘वैक्सीन से नहीं रुकेगा कोरोना वायरस, फैलती रहेगी बीमारी’

ऐसी ही चीजों के बारे मे पढ़ने के लिए हमारा मोबाइल app भी install कर सकते हैं

https://play.google.com/store/apps/details?id=gk_samanya_gyan_hindi.lucent

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *