कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है

कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है

Ezeonsoft Tech News Life

क्या आप कोई ऐसी रोचक बात बता सकते हो जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हो?

मैंने अभी हाल ही में क्वेरा पर एक उपयोगकर्ता जिनका नाम अपर्णा जी है उनका एक उत्तर पढ़ा तभी उसी समय मेरे दिमाग में भी एक उत्तर याद आया जो मै आप सब के साथ साझा कर रहा हु

Also read : 9000 साल पहले लड़कियां कैसी दिखती थी?

आप सब ने जिंदगी में कभी न कभी कैपस्यूल तो जरूर खाया होगा

प्रतिरक्षण( इम्‍युनिटी) बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे आयुर्वेदिक उत्पाद कौन से हैं?

अमूमन ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा प्लास्टिक से बना होता है। लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा जिस चीज से बना होता हो वो जानकर आपमें से कई लोग आज ही कैप्सूल खाना ही छोड़ देंगे।

Also read : तुलसी के अलावा कौन से पौधे हैं जो हर घर में अवश्य होने चाहिए और क्यों ?

आपने अगर कभी ये जानने कि कोशिश की होगी की कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है, तो आप इसमें नाकाम रहे होंगे। क्योंकि, ज्यादातर दवा निर्माता दवा के लेबल पर स्पष्ट रूप से नहीं बताते हैं कि कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा जिलेटिन बनाने के लिए जिलेटिन उपयोग किया जाता है। जिलेटिन एक पशु उत्पाद (गैर-शाकाहारी) है और यह कोलेजन से निर्मित होता है। यह एक रेशेदार पदार्थ होता है जो गायों और भैंसों जैसे जानवरों की हड्डियों, उपास्थि और कण्डरा में पाये जाते हैं। जिलेटिन का एक अन्य उपयोग जेली बनाने में होता है।

Also read : नहाने के साबुन पर टॉयलेट सोप क्यों लिखा हुआ होता है?

यह बात देश के ज्यादातर लोगों के सामने उस वक्त आई जब स्वास्थ्य मंत्रालय ने “जिलेटिन से बने कैप्सूल की जगह पौधों से बने कैप्सूल” बनाने के लिए विशेषज्ञों की एक कमिटी का गठन किया। इस कमिटी का गठन बिते साल मार्च में किया गया था।

Also read : यदि कोई बच्चा एक उड़ने वाले विमान में पैदा होता है, तो बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में दर्ज जन्मस्थान क्या होगा?

आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्तमान में करीब 98 प्रतिशत दवा कंपनियां पशुओं के उत्पादों से बनने वाले जिलेटिन कैप्सूल का इस्तेमाल कर रही हैं। आपको बता दें कि जिलेटिन को पशुओं के ऊतक, हड्डियां और त्वचा को उबालकर निकाला जाता है।

also read : ऐसी कौन सी चीज़ है जो 100 अंडो से भी ज्यादा ताकत देती है?

तो भाइयो और भाइयो जो जो व्यक्ति अपने आप को शाकाहारी मानता है और कहता है की मैंने आजतक अंडा भी नहीं खाया तो उसे एक बार जिंदगी में जरूर पलट कर देखना चाहिए की क्या उसने कभी जिंदगी में कैपस्यूल खाया है की नहीं ? अगर उस व्यक्ति ने कभी कैपस्यूल खाया है तो फिर भैया अपने आप को शुद्ध शाकाहारी कहना बंद कर देना चाहिए

Also read : अमेरिका में छत के पंखे 4 या 5 ब्लेड के क्यों होते हैं?

खैर आने वाले भविष्य में भारत में हो सकता है कि इस कैप्स्यूल का कोई और अल्टर नेटिव आ जाए

जय हिन्द

नकली सोना (Gold) बनाने का रहस्यमय तरीका जानते हैं?

3 thoughts on “कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है

  1. If some one wants to be updated with newest technologies therefore he must be go to see this site and be up to date everyday. Hedda Leicester Sackville

  2. Its not my first time to go to see this site, i am browsing this web page dailly and obtain pleasant information from here daily.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *