best books for read

ऐसी कौनसी पाँच पुस्तकें है जो किसी भी परिस्थिति में हमारी जिंदगी को बदल कर बेहतर बना सकती है?

Ezeonsoft Tech News Life

बचपन से ही पुस्तकों मैं बिलकुल भी रुचि नहीं थी। जैसे तैसे पढ़ाई ख़त्म होने तक पुस्तकें पढ़ी। पढ़ाई पूरी करने पे बड़ा सुकून मिला कि अब पुस्तकें नहीं पढ़नी पड़ेंगी।

लेकिन शायद पुस्तकों को मुझे छोड़ना ना था। कुछ साल प्राइवेट नौकरी करने के बाद ये सोच के कि सरकारी नौकरी के लिए तो पढ़ना पड़ेगा तो फिर से डिसटेंस लर्निंग के माध्यम से स्नातक कर लिया। यानी तीन साल और पढ़ाई। उफ़्फ़!

तुलसी के अलावा कौन से पौधे हैं जो हर घर में अवश्य होने चाहिए और क्यों ?

फिर सरकारी नौकरी नहीं मिली तो ये सोच के कि प्राइवेट जॉब मैं अगर प्रमोशन चाहिए तो एंजिनीरिंग तो होनी चाहिए, फिर से डिसटेंस एजुकेशन से एंजिनीरिंग कर ली।

लेकिन फिर भी पढ़ाई ख़त्म नहीं हुई। ज़िन्दगी की भागदौड़ मैं मेरे एक शुभचिंतक ने एक दिन ज़बरदस्ती रहस्य किताब थमा दी। मुझे पहले ही बता दिया था कि शुरुआत मैं बड़ी बोरिंग लगेगी और हुआ भी ऐसा ही, लेकिन कुछ पेज पढ़ने के बाद मज़ा आने लगा। क्या किताब है। एक ऐसी किताब जिसको ख़त्म करते करते मैं एक अलग ही इंसान बन चुका था। सभी को ज़रूर पढ़नी चाहिए।

इजराइल में दीवारों पर कैसे की जाती है खेती?

जिन्होंने मुझे रहस्य पढ़ने को दी फिर उन्होंने मुझे आल्कमिस्ट पढ़ने की सलाह दी। वाह। कहानी तो बढ़िया है ही सीख भी बहुत मिली और किताबों को पढ़ने की चाह भी शुरू हुईं।

सभ्यता के नाम पर हमारे पास क्या है?

सन्यासी जिसने अपनी सम्पत्ति बेच दी कहानी है एक सफल व्यक्ति जो कि बहुत सफल होने के बाद एक सन्यासी बन गया, बताती है कि सफलता ही सब कुछ नहीं है जीवन मैं। सफलता की चाह रखने वालों को ज़रूर पढ़नी चाहिए।

9000 साल पहले लड़कियां कैसी दिखती थी?

सीक्रेट ओफ थ मिलेनियर माइंडस। ये किताब बताती है कि मिलेनियर पैसे को कैसे देखते है। हर इंसान धनी बनना चाहता है लेकिन इसके लिए किस तरह का ब्यवहार होना चाहिए यहाँ सीखने को मिलेगा।

ऐसी कौन सी चीज़ है जो 100 अंडो से भी ज्यादा ताकत देती है?

भगवतगीता।

इसके बारे मैं सुना सबने है लेकिन कुछ लोग ही पढ़ पाते है। मैंने बचपन मैं महाभारत देखी थी और जब भी टी॰वी॰ पे आती थी हर बार देखता था। शायद मेरा सबसे प्रिय धारावाहिक है। मुझे लगता था कि मुझे सब पता है और शायद मेरे जैसे बहुत से लोगों को भी ऐसा लगता होगा। लेकिन अगर पढ़ने लगेंगे तो पता चलेगा कि हमें तो कुछ भी नहीं पता प्रभु श्री कृष्ण के बारे मैं। पढ़ने पे निश्चित ही आँखें खुलेंगी। अवश्य पढ़ें।

क्या आप सोना (Gold) बनाने का रहस्यमय तरीका जानते हैं?

तब से कई पुस्तकें पढ़ चुका हूँ। पहले पता नहीं था कि किताबें पढ़ने मैं भी आनंद आ सकता है।

पीपल के अलावा कौन-कौन से वृक्ष रात को ऑक्सीजन छोड़ते हैं?

1 thought on “ऐसी कौनसी पाँच पुस्तकें है जो किसी भी परिस्थिति में हमारी जिंदगी को बदल कर बेहतर बना सकती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *