नहाने के साबुन पर टॉयलेट सोप क्यों लिखा हुआ होता है?

difference between toilet soap and bathing soap in hindi

Ezeonsoft Tech News Life
टॉयलेट साबुन एक टॉयलेटरी के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन है और टॉयलेटरी का अर्थ है - एक वस्तु या कॉस्मेटिक जिसका उपयोग मेकअप, कपड़े आदि बनाने में किया जाता है। टॉयलेटरी शब्द के कारण हम टॉयलेट साबुन की अवधारणा को गलत समझते हैं। कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने टॉयलेट साबुन को "एक मीठा-महक वाला साबुन जो शरीर को धोने के लिए अभिप्रेत है" के रूप में परिभाषित किया है।

Also read : काजोल ने अपना त्वचा का रंग कैसे बदला, क्या ये सबके लिए मुमकिन है?

A Guide to Caustic Chemicals Used in Soap Making | Brenntag
साबुन में वसायुक्त पदार्थ जितना अधिक होगा, सफाई की क्षमता उतनी ही बेहतर होगी। टॉयलेट साबुन में बाथिंग बार (यानी 60-80% से अधिक फैटी सामग्री होती है, जबकि बाथिंग बार में 40-60% होते हैं), इसलिए वे त्वचा को नरम करते हैं और नहाने के बार की तुलना में बेहतर सफाई करते हैं। हालाँकि, स्नान करने वाले बार में अक्सर ग्लिसरीन (नाशपाती), मॉइस्चराइजिंग दूध (कबूतर) आदि जैसे मॉइस्चराइजिंग भाग के लिए अन्य सामान शामिल होते हैं, बाजार में मौजूद अधिकांश साबुन (लक्स, लिरिल, लाइफबॉय, डेटॉल, मार्गो, सिनेथोल) शौचालय साबुन हैं।

Also Read : नहाने के साबुन पर टॉयलेट सोप क्यों लिखा हुआ होता है?

टॉयलेट साबुन में उच्च मात्रा में जीवाणुरोधी तत्व होते हैं, जबकि शरीर के लिए जो साबुन होता है, उसमें क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग कारक अधिक होते हैं।

हमें एहसास नहीं है। लेकिन हम वॉशरूम में विभिन्न चीजों को अनजाने में छूते हैं, जैसे फ्लश स्विच / नॉब, सीट्स को ऊपर उठाना इत्यादि, जबकि हम इन चीजों को करते हैं जो कीटाणुओं और विभिन्न बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाती हैं। हम हाथ से खाने आदि जैसी सबसे बुनियादी चीजें करते हैं और यदि हाथ असमान अवस्था में हैं, तो इन जीवाणुओं का हमारे मौखिक प्रणाली के माध्यम से हमारे सिस्टम में प्रवेश होता है, जिससे विभिन्न बीमारियाँ होती हैं
What Is Toilet Soap And Is It The Same As Bath Soap? | Primoderm
  1. Also read : 9000 साल पहले लड़कियां कैसी दिखती थी?
  2. पीपल के अलावा कौन-कौन से वृक्ष रात को ऑक्सीजन छोड़ते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *