ios-14-release-date-in-india-for-public-india-specific-features

iOS 14: Apple का लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम क्या है नया कुछ इसमे अभी जाने

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Gadgets

iOS 14: दुनिया भर के यूजर्स के साथ भारत में भी उपलब्‍ध हुआ Apple का लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम, अपडेट होने लगे हैं डिवाइसेज

iOS 14: दुनिया भर के यूजर्स के साथ भारत में भी उपलब्‍ध हुआ Apple का लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम, अपडेट होने लगे हैं डिवाइसेज
Apple आज iOS 14 iPadOS 14 watchOS 7 की घोषणा करेगी। जिसे iPhones iPads और Apple Watch के लिए पेश किया जाएगा

iOS 14 को आज यानी 16 सितंबर की रात को सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। भारत में भी iOS 14 का अपडेट आज से ही मिलना शुरू हो जाएगा। iOS 14 का अपडेट उन सभी आईफोन को मिलेगा जिनमें iOS 13 है। इसका मतलब यह है कि आईओएस 14 का अपडेट iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone SE, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max और iPhone SE (2020) को मिलेगा। iOS 14 में एपल ने भारतीय यूजर्स के लिए कुछ खास फीचर्स दिए हैं।

भारत के लिए नया फॉन्ट- भारतीय यूजर्स के लिए एपल ने iOS 14 में कुछ नए फॉन्ट्स जोड़े हैं। डॉक्युमेंट के लिए 20 नए फॉन्ट मिलेंगे और पहले से मौजूद 18 फॉन्ट को भी मोडिफाई किया गया है। खास बात यह है कि भारतीय यूजर्स हिंदी ई-मेल आईडी से भी ई-मेल भेज और प्राप्त कर सकते हैं।
1.फुल स्क्रीन इफेक्ट- भारत एक त्योहार प्रधान देश है और इन त्योहारों के मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों/दोस्तों को शुभकामना संदेश भेजते हैं। एपल ने iOS 14 में भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए फुल स्क्रीन इफेक्ट का सपोर्ट दिया है जो कि मैसेजिंग के लिए है। उदाहरण के तौर पर समझें तो यदि आपको कोई हैप्पी होली या हैप्पी दिवाली का मैसेज भेजेगा तो वह मैसेज आपके आईफोन की पूरी स्क्रीन पर दिखेगा।
2.स्मार्ट डाउनलोड– iOS 14 अपडेट के बाद आप सिरी का भारतीय वर्जन इस्तेमाल कर पाएंगे यानी एपल सिरी अब आपसे भारतीय भाषाओं में बात करेगी। इसके अलावा आप एपल टीवी प्लस शोज को भी मोबाइल नेटवर्क पर देख सकेंगे और डाउनलोड भी कर सकेंगे। बता दें कि एपल ने पहली बार भारतीय यूजर्स के लिए मोबाइल नेटवर्क पर एपल टीवी प्लस के शोज को डाउनलोड करने की सुविधा दी है।
3.SMS फिल्टर– एपल ने iOS 14 में एसएमएस फिल्टर भी खासतौर पर भारतीय यूजर के लिए दिया है। नए अपडेट के बाद आपका आईफोन फालतू के मैसेज को अलग छांटकर रखेगा। इन सभी मैसेज को कैटेगरी के हिसाब से प्रमोशनल, ट्रांजेक्शनल और जंक फोल्डर में रखा जाएगा। इसके अलावा स्पैम फिल्टर का भी फीचर मिलेगा।
4.अनुवाद– एपल की सिरी करीब 65 से अधिक भाषाओं में सक्षम है। सिरी इन सभी भाषाओं में अनुवाद कर सकती है, वहीं भारतीय यूजर्स iOS 14 के अपडेट के बाद सिरी की मदद से किसी स्पीच का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद कर सकेंगे।
5.सिरी की नई आवाज– नई सिरी की आवाज पहले के मुकाबले ज्यादा वास्तवि होगी। इसके लिए एपल ने सिरी में न्यूरल टेक्स्ट टू स्पीच टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। नई आवाज के साथ सिरी भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो गई है।

ios 14 top features for Indian

पहले से बेहतर हुआ इंटरफेस
iOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम में बेहतर और रीडिजाइन्ड Siri असिस्टेंट के अलावा बेहतर सिक्यॉरिटी और इसके Safari ब्राउजर के लिए प्रिवेसी फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। ब्रैंड अब इन-बिल्ट ट्रांसलेटर भी लेकर आया है और अब ट्रांसलेशन के लिए भी आईफोन यूजर्स को गूगल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इनकमिंग कॉल्स के अलावा iOS 14 यूजर्स को नया पिक्चर-इन-पिक्चर मोड मिल जाएगा। ऐपल यूजर्स अब ईमेल और वेब ब्राउजर के लिए डिफॉल्ट ऐप्स सेलेक्ट कर सकते हैं।

नए टॉप फीचर्स
Apple ने घोषणा की है कि पहली बार, यूजर्स सेलुलर नेटवर्क पर Apple TV + शो डाउनलोड के साथ ही स्ट्रीम भी कर सकते हैं. Apple पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) सपोर्टइस से यूजर्स वीडियो देखते देखते फेसटाइम भी कर सकते हैं.

ट्रांसलेशन ऐप ट्रांस्लेट फीचर भी लेकर आया है. इससे पहले 11 अलग भाषाओं में टेक्स्ट व्यॉस को ट्रांस्लेट कर पाएंगे. यहां आपको एक ऑन डिवाइस मोड भी मिलेगा जिसे आप एप को ऑफलाइन रख पाएंगे.

ऐप लाइब्रेरी एप लाइब्रेरी की मदद से आप एप्स को एक साथ रख सकते हैं जिससे आपको एप्स के इस्तेमाल में आसानी होगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *