उक्रेन और रूस का ड्रोन से लड़ना, क्या युद्ध के नए नियम लिखे जायेंगे

Ezeonsoft Tech News Science WORLD-NEWS

यूक्रेन की गैर-लाभकारी संस्था कम बैक Alive ने देश के सैनिकों को रूस के आक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए गोला-बारूद, राइफल स्टैंड और रेडियो एकत्र किए हैं। पिछले सप्ताह में, इसने युद्ध लड़ने की तुलना में YouTube वीडियो को बढ़ावा देने के लिए and यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए ज्यादा सामान दिया गया यूक्रेन के सैनिकों को .

Kazakhstan Test Flies Home Grown Military Drone

“हमारे ड्रोन हमारी आंखें हैं,” एक यूक्रेनी सैन्य अधिकारी ने कहा, जिन्होंने 2015 से ड्रोन के साथ काम किया है और सुरक्षा कारणों से नाम न छापने की शर्त पर बात की है। यूक्रेनी सेना की कोई आधिकारिक ड्रोन इकाई नहीं है, अधिकारी ने कहा, लेकिन सैनिक और नागरिक उनका उपयोग यह देखने के लिए करते हैं कि अगले गांव में या सड़क के अगले किलोमीटर के साथ क्या है। “अगर रूसी तोपखाने हमले की तैयारी कर रहे हैं, तो हम नागरिकों को स्थानांतरित कर सकते हैं। … यह एक यूक्रेनी लोगों को बचाने क idea है।”

Unmanned combat aerial vehicle - Wikipedia

वाणिज्यिक क्वाडकॉप्टर से लेकर फिक्स्ड-विंग सैन्य मॉडल तक, ड्रोन यूक्रेन के लिए महत्वपूर्ण साबित हुए हैं, जिससे विशाल रूसी सेना के खिलाफ इसकी रक्षा को बेहतर मौका मिला है। युद्ध की शुरुआत में, एरोरोजविदका नामक एक नागरिक ड्रोन टीम ने सैन्य इकाइयों के साथ काम किया ताकि यूक्रेन को देश की राजधानी कीव की ओर जाने वाले बख्तरबंद वाहनों के काफिले को रोकने में मदद मिल सके। एक रात के घात के दौरान, मानव रहित विमान ने मुख्य वाहनों पर छोटे विस्फोटक गिराए, जिससे खदानों के साथ-साथ ढेर लग गया। टीम ने यूक्रेन को कीव के पास हवाई अड्डे को जब्त करने के रूस के शुरुआती प्रयास को विफल करने में भी मदद की।

Diagram: Different types of drones.

1849 से युद्ध में मानव रहित विमानों का उपयोग किया जाता रहा है। जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रशांत महासागर के ऊपर गुब्बारे बम अमेरिका को भेजे थे। “ड्रोन” शब्द तब मुख्यधारा बन गया जब अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी युद्धों में जनरल एटॉमिक्स के हॉकिंग MQ-1 प्रीडेटर और MQ-9 रीपर ड्रोन पकड़े गए। 2011 तक, अमेरिकी सेना के पास 11,000 बड़े, महंगे सिस्टम थे।

यूक्रेनियन ने रूसी बख्तरबंद वाहनों के खिलाफ सफलतापूर्वक सैन्य ड्रोन का उपयोग किया है जिसकी कीमत लाखों डॉलर हो सकती है। ड्रोन युद्ध के नियमों को फिर से लिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *