क्रूज कंट्रोल क्या है ? क्या कार को क्रूज मोड में चलाना बेहतर होता है?

क्रूज कंट्रोल क्या है ? क्या कार को क्रूज मोड में चलाना बेहतर होता है?

Ezeonsoft Tech News Science Tips and Tricks WORLD-NEWS

भारतीय बाजार में कारों में अब एक से बढ़कर एक फीचर्स को शामिल किया जा रहा है। इन फीचर्स को ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को बेहतर बनाने के लिए शामिल किया जाता है। ऐसे में Cruise Control एक ऐसा फीचर है जो काफी चलन में है। हालाँकि, यह फ़ीचर जितना आपकी कार चलाने के अनुभव को बेहतर बनाता है, यदि कार चालक लापरवाही करता है तो ये फीचर उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है।

यह फ़ीचर आपकी कार की स्पीड को ऑटोमैटिक तरीके से कंट्रोल करता है। ये फीचर कार की गति को चालक द्वारा पहले से निर्धारित स्पीड के अंदर ही रखता है| क्रूज कंट्रोल का बेहतर इस्तेमाल करने से पहले आपको इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिए।

क्या है Cruise Control?

ये फीचर कार स्पीड को कंट्रोल करता है और स्थिरता प्रदान करता है। इस फीचर के लिए कारों में स्टीयरिंग व्हील के पास एक बटन दिया जाता है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए आपको इस बटन को ऑन करके के बाद एक्सलेटर पैडल को दबाना होता है। आपको जितनी स्पीड चाहिएं उतनी स्पीड पर आने के बाद आपको पैडल से पैर हटाना होता है। एक्सलेटर से पैर हटाने के बाद भी आपकी कार उसी स्पीड में चलती रहती है लेकिन जब आप एक बार भी ब्रेक का प्रयोग करते हैं तो क्रूज कंट्रोल ऑफ हो जाता है।

Also read: इलेक्ट्रिक कारों के बारे में अभी भी बहुत कुछ गलत सोचते हैं लोग, जो बिल्कुल सही नहीं

क्रूज कंट्रोल के फायदे ?

जाहिर है, इंसान हर तकनीक का इजाद फाएदे के लिए ही करता है। तो ये फीचर भी आपको कई तरह के फाएदे देता है। सामान्य तौर पर हाइवे पर ड्राइव करने वाले चालक एक नियत स्पीड में क्रूज कंट्रोल को सेट कर के इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं। इस दौरान आपको बार बार एक्सलेटर पैडल पर दबाव नहीं बनाना पड़ता है। वहीं एक स्पीड में कार चलने के कारण आपको बेहतर माइलेज भी मिलता है।

also read: पेट्रोल कार या डीजल कार? जानिये आपके लिए कौन सी कार खरीदना होगा फायदेमंद

आमतौर पर क्रूज़ कंट्रोल का इस्तेमाल 50 किमी प्रति घंटा से ऊपर की स्पीड पर ही होता है। हाइवे और लंबी दुरी की यात्रा के लिहाज से ये काफी उपयोगी है। लंबी दुरी की यात्रा में ये ड्राइवर को काफी आराम देता है साथ ही यह माइलेज को भी बढ़ाता है।

Also Read: MI CAR Coming Soon कार सेगमेंट में एंट्री

कैसे खतरनाक हो सकता है ये फीचर: Cruise Control का बेहतर उपयोग खाली सड़कों पर देखने को मिलता है। वहीं हम भारतीय सड़कों की बात करें तो यहां सड़कों पर अचानक से किसी का आ जाना सामान्य सी बात है। ऐसे में यदि कार क्रूज कंट्रोल मोड में तेज रफ्तार में जा रही है तो चालक थोड़ा बेपरवाह हो जाता है। ये स्थिति किसी भी इमरजेंसी को दावत दे सकती है। इसके अलावा बारिश के मौसम और बर्फीले सतह पर भी इस फीचर का प्रयोग करना घातक साबित हो सकता है। ऐ​सी स्थिति में कार को मैनुअल मोड में ही ड्राइव करें।

Also read: शाओमी का एयर पंप “MI air pump” फुल चार्ज में 5 कार टायर या 8 साइकिल टायर में हवा भरेगा

स्पीड लिमिट: अलग अलग सड़कों पर स्पीड लिमिट भिन्न होती है। ऐसी स्थिति में यदि आप अपनी कार को क्रूज कंट्रोल मोड में किसी एक स्पीड में चलाते हैं तो ये नुकसानदेह हो सकता है। इससे न केवल ट्रैफिक नियमों का उलंघन होगा बल्कि दुर्घटना की भी आशंका होगी। क्रूज कंट्रोल इस्तेमाल करने के दौरान हमेशा अपनी नजर सड़क पर बनाए रखें।

Also Read :- आपको गाड़ी में ज्यादा पावर चाहिए या टॉर्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *