एज़टेक कैलंडर

Aztec calendar in hindi

Ezeonsoft Tech News Life
एज़टेक १४वीं से १६वीं शताब्दी के मध्य मेक्सिको में एक साम्राज्य था। एज़टेक लोगों की राजधानी टेनोच्टिलन थी और वो वर्तमान मेक्सिको में बस गए थे। एज़टेक लोग नाहुआट्ल भाषा बोलते थे। एज़टेक लोगों की संस्कृति के कुछ अंग थे मानव बलि और मिथ्कीय जीवों पर विश्वास। इसके अतिरिक्त, एज़टेक लोगों का पंचांग बहुत ही सटिक था जिसमें ३६५ दिन होते थे। उनका एक धार्मिक पंचांग भी था जो २६० का होता था।

एज़्टेक कैलेंडर, maya कैलेंडर पर आधारित डेटिंग प्रणाली और एज़्टेक साम्राज्य के विनाश से पहले मैक्सिको की घाटी में उपयोग की जाती थी। माया कैलेंडर की तरह, एज़्टेक कैलेंडर में 260 दिनों का एक अनुष्ठान चक्र और 365-दिवसीय नागरिक चक्र शामिल था।

वह अनुष्ठान चक्र, या टोनलपोहल्ली, में दो छोटे चक्र होते हैं, 20 नामित दिनों का एक क्रमबद्ध क्रम और 1 से 13 तक के दिनों का क्रम। 13-दिवसीय चक्र धार्मिक पालन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण था, और प्रत्येक 20 क्रमांकित चक्रों के भीतर अनुष्ठान वर्ष एक अलग देवता से जुड़ा था।

यह भी पढ़ें :- भारतिए लोगों के चेहरे बायीं तरफ टेढ़े हो रहे हैं

इसी तरह, प्रत्येक नामित दिन एक अद्वितीय देवता से जुड़ा था, और विद्वानों का मानना ​​​​है कि सत्तारूढ़ देवताओं के संयोजन का उपयोग भविष्यवाणी के लिए किया गया था। नागरिक वर्ष को प्रत्येक 20 दिनों के 18 महीनों में विभाजित किया गया था, साथ ही अतिरिक्त 5 दिनों को नेमोंटेमी कहा जाता था और इसे बहुत अशुभ माना जाता था।

also read: आज लगभग हर दूसरे व्यक्ति का पेट निकला हुआ है, पेट को कम करने के लिए कौन सा योगासन/food उपयुक्त रहेगा?

फिर से माया कैलेंडर में, एज़्टेक अनुष्ठान और नागरिक चक्र हर 52 वर्षों में एक-दूसरे के सापेक्ष समान स्थिति में लौट आए, एक घटना जिसे बाइंडिंग अप ऑफ द ईयर या न्यू फायर सेरेमनी के रूप में मनाया जाता है। तैयारी में, सभी पवित्र और घरेलू आग को जलने दिया गया।

एज़टेक के एक प्रमुख देवता, क्वेट्ज़ाल्कोट्ल।

समारोह के चरम पर, पुजारियों ने एक बलि के शिकार के स्तन पर एक नई पवित्र अग्नि प्रज्वलित की, जिससे लोगों ने अपने चूल्हे की आग को फिर से जला दिया और दावत शुरू कर दी।

Also read: तेरहवीं सिर्फ भारत मे क्यों मनाई जाती है?

एक गोलाकार कैलेंडर पत्थर जिसका व्यास लगभग १२ फीट (३.७ मीटर) है और जिसका वजन लगभग २५ टन है, १७९० में मेक्सिको सिटी में मिला था और वर्तमान में मेक्सिको सिटी में मानव विज्ञान के राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित है। एज़्टेक सूर्य देवता, टोनतिउह का चेहरा, पत्थर के केंद्र में प्रकट होता है, जो चार वर्ग पैनलों से घिरा हुआ है, जो देवता के पिछले अवतारों का सम्मान करते हैं जो दुनिया के चार पिछले युगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनकी परिक्रमा करना ऐसे संकेत हैं जो एज़्टेक महीने के 20 दिनों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Also read: चारपाई क्या है? चारपाई किसे कहते हैं

एज़टेक कैलंडर

Aztecs ने अपने स्वयं के कैलेंडर विकसित किये हैं। ये सूर्य और चंद्रमा और मौसमी बदलाव के कानून के अनुसार चलाते हैं. दो कैलेंडर होते हैं: एक वर्ष में 18 महीने में 365 दिनों में बांटा गया है, “सौर कैलेंडर” है; माह 20 दिन की, शेष पांच दिन, अधिवर्ष (हर चार साल में एक छलांग वर्ष) के साथ साथ एक दिन. दूसरा (भी “अनुष्ठान कैलेंडर” कहा जाता है) “चंद्रमा कैलेंडर”, 13 माह, 260 दिनों का एक वर्ष है, महीने भी 20 दिनों का है. दोनों कैलेंडर में हर 52 साल में एक बार शामिल किया. कई मायनों में एज़्टेक कैलेंडर दोनों एक महत्वपूर्ण भूमिका है: सबसे पहले कृषि के क्षेत्र में, खेती के मौसम में कृषि उत्पादन गतिविधियों मार्गदर्शन करने के लिए निर्धारित, दूसरी कालक्रम के मामले में, घटना और ऐतिहासिक घटनाओं के विकास के लिए ऐतिहासिक रिकॉर्ड; अनुष्ठान, पूजा का तीसरा पहलू, तिथि का निर्धारण लोगों की धार्मिक उत्सवों मार्गदर्शन करने के लिए आयोजित किया, अंत में, खगोलीय दृष्टि से, खगोलीय पिंडों के कानून घटनाएं दर्ज की गई और खगोलीय जा सकता है.

Also Read: तुलसी के अलावा कौन से पौधे हैं जो हर घर में अवश्य होने चाहिए और क्यों ?

“मेक्सिको के मेन प्लाज़ा के फ़र्श निर्माण के समय खुदाई में पाये गए दो पाषाण”

Also Read ऐसी कौन सी चीज़ है जो 100 अंडो से भी ज्यादा ताकत देती है?

पीपल के अलावा कौन-कौन से वृक्ष रात को ऑक्सीजन छोड़ते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *