how to reduce belly fat

आज लगभग हर दूसरे व्यक्ति का पेट निकला हुआ है, पेट को कम करने के लिए कौन सा योगासन/food उपयुक्त रहेगा?

Ezeonsoft Tech News Life

बिना योगासन एक्सरसाइज के बिना व्यायाम के भी पेट की चर्बी कम होती है। संयम रखें। ध्यान से पढ़े सटीक उत्तर है।

Stories | 180º Wellness Thailand

सुबह शाम जब भी टाइम मिले 15 मिनट के लिए कपालभाति अनुलोम विलोम सूर्यनमस्कार करेंगे तो पेट की चर्बी जल्दी कम हो जाएगी। 1 महीने में आपको फर्क पता चलेगा और मेरा नीचे दिए गए उपाय को सख्ती से पालन करेंगे तो जल्दी से

साइंस के अनुसार हमारा मेटाबॉलिज्म जो पाचन तंत्र वह शाम को 6:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक 10% परसेंट ना के बराबर आता है तो इसमें हमारा जो खाया पिया है जो भी खाया पिया है होता है, उससे चर्बी बढ़ती है पेट बढ़ता है इसलिए हो सके तो शाम को 6:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक हो उपवास रखना सके। यह बेहतरीन होगा। चर्बी घटाने के लिए और स्वास्थ्य शरीर को शरीर में से विषैला पदार्थ निकालने के लिए सबसे सही सही समय है। कोई भी दिन हफ्ते में एक बार कर लीजिए कोई भी दिन को।

also read कुछ लोग हमें बैंगन नहीं खाने की सलाह क्यों देते हैं?

आपका शरीर डिटॉक्स हो जाएगा। बेहतरीन उपाय है। उपवास के लिए शरीर के अच्छे के लिए शरीर स्वस्थ हो जाएगा। पुरानी धारणाएं खत्म हो जाएंगी।

उपवास करना लेकिन पानी के साथ करना इससे डिटॉक्स हो जाएगा। शरीर सारा टॉक्सिन शरीर से निकल जाएगा। पानी के साथ मूत्र के साथ पिशाब के सहारे।

also read :कैप्सूल का ऊपरी हिस्सा किस चीज से बना होता है

इस मॉडर्न दुनिया में सब डिब्बाबंद खाना खाते हैं। मतलब केमिकल वाला पदार्थ बाहर निकल जाता है। डब्बा बंद 6 महीने तक ना खराब हो। उस में विषैला पदार्थ डाला जाता है। ज्यादा लेते हैं, पोषक तत्व कम लेते हैं। इसीलिए हफ्ते में एक बार जरूर करें। शाम 6:00 बजे से लेकर सुबह तक ताकि शरीर का सारा टॉक्सिन सारा विषैला पदार्थ बाहर निकल जाए।

इससे फायदा क्या होगा? शाम? 6:00 बजे के बाद से सुबह 6:00 बजे तक के जो हमारे शरीर को खाना मिलता था। पहले वह नहीं मिलेगा। उससे हमारा माइंड क्या करेगा जो चर्बी बढ़ी हुई है। उस चर्बी मै से पोषक तत्व निकालकर अपने ही शरीर में यूज कर लेगा ताकि वह चर्बी कम हो जाएगी। इस साइंस के अनुसार आप चेक कर सकते हैं। गूगल पर भी सर्च कर सकते

समझे पहले फिरआपकी जो भी दिनचर्या होगी रोज का जो काम धाम होगा वह ऐसे करते रहो।.15 दिन करके देखो उसके बाद आप कुछ भी खाओगे जंग फूड खाओगे तो जंग फूड 6 7 बजे के पहले खा लेना। ऐसा शरीर को पचे गा कि आप पत्थर भी खाओगे तो पचे जाएगा। मतलब कुछ भी खाओगे आप की चर्बी नहीं बढ़ेगी यह गारंटी है मेरी।

संयम ही कुंजी है. जी हां, अगर आप बड़े फूडी हैं और खाने के लिए हर समय तैयार रहते हैं तो आपको संयम की आदत डालनी होगी. खुद पर संयम रख आप सेहतमंद रह सकते हैं. अयुर्वेद के अनुसार रात का खाना हल्का ही होना चाहिए. इससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है. इस बात का ध्यान भी रखें कि आप अपने डिनर और सोने के समय में 4 घंटे का अंतराल रखें
एक नई तरकीब बताऊंगा।
मैं यह तरकीब मैंने 150 से 200 लोगों को बताया है। उनको फायदा भी मिला है। 200 साल पहले बीमारियां नहीं थी, क्यों नहीं थी? सुबह 4:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक लोग खाना खाते थे। सो जाते थे, खेती भी करते थे। बहुत मेहनत काम करते थे। अंग्रेज अभी आए तो उन्होंने नई नई बीमारियां का इजाद किया। बड़ी बड़ी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए फार्म कंपनी पैसा कमा सके और जीवनभर दवा चालू है। सब परेशान रहेंगे तो पैसा खर्चा करेंगे।
अभी तक भी कुछ बिगड़ा नहीं है। लोगों के लिए अभी भी लोग यही समझते हैं कि शाम को 6:00 बजे के बाद तो दुनिया चालू होती है। टीवी देखना है। यह देखना है। वह देखना ठीक है। सब कुछ देखो कोई प्रॉब्लम नहीं है। शाम को 6:00 के पहले सब खा लो। खाना खा लो तो टेंशन नहीं है। जंग फूड भी खा लो। पिज़्ज़ा बर्गर चाऊमीन नूडल्स वडापाव समोसा सारे चीज खा सकते। वह भी शाम 6:00 के पहले सारा चीज पर जाता है क्योंकि साइंस के अनुसार हमारा मेटाबॉलिज्म जो डाइजेस्टिव सिस्टम होता है। सुबह 4:00 बजे से चालू होता है। शाम को 6:00 बजे तक चलता है हंड्रेड परसेंट बाद में 10 % में जाता है मतलब जो भी आप खाओगे वह चर्बी जमा हो जाएगी। शरीर में इधर-उधर फैल जाएंगी। पेट और मोटापा बढ़ेगा इस इस वजह से।
इससे सारी बीमारियां स्टार्ट हो जाएगी। मतलब सारी बीमारी है की उत्पत्ति होगी और सारा दिन आप दवा खाने के टेंशन में रहोगे। पैसा भी जाएगा। फैमिली परेशान होगी।

दिन में कभी भी टाइम मिले कहां पर भी रहे किसी भी स्थिति में रहे अलोम विलोम 15 मिनट के लिए करें। थोड़ा ही करें मतलब थोड़ा थोड़ा करके तीन बार करे दिन में।लोग केवल पढ़ते हैं, सोचते हैं करता कोई नहीं है। दर्ज पर्सेंट लोग करते हैं। सब लोग का बहाने हैं सबके पास कि मैं दिन भर काम करो रात को खाना नहीं खाओ। अरे भाई पहले खा ले। 6:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक 12 घंटे मिलते हैं। चार-पांच बार खाना खा लो तो जरूरत नहीं पड़ेगी। रात को खाना खाने के फ्रूट खा लो जूस पी लो पानी पी लो ज्यादा।50 ग्राम कोई भी नमकीन खाए खाना खाने के बाद।स्वस्थ रहेगा। जीवन अच्छी रहेगी तो अच्छी कटेगी। अच्छा जीवन कटेगा।

नमकीन भोजन को तोड़ने में मदद करके पाचन में भी भूमिका निभाता है। नमकीन भी हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड एक बहुत ही महत्वपूर्ण पाचन स्राव है, जो पेट की दीवारों को रेखा करता है।नमकीन वास्तव में आपके शरीर को खाने की कोशिश करने के बजाय, आपके शरीर को भोजन करने में मदद करता है।

लोगों को बहाने बनाना है कि ऑफिस में इतना खाना कैसे खाऊं। भाई टाइम बना ले। कोई बोलता मैं मजदूरी करता हूं तो उधर टाइम बना ले। भाई खाने खाने के लिए तो पैदा हुआ है। खाने के लिए तो कमआता है। मैं मेडिकल पर 10 12 मेडिकल पर जाता हूं। लोग किलो भर भर के 500 1000 2000 की दवाइयां लेते जाते हैं।

Also read :नहाने के साबुन पर टॉयलेट सोप क्यों लिखा हुआ होता है?

मुझे बहुत तकलीफ होता है कि लोग केवल दवाइयों पर जिंदा नहीं रह सकते। दवाई ऐसी कोई बनी नहीं कि जो आप को जिंदा रख सके अगर जिंदा रख सकता तो डॉक्टर लोग भगवान हो जाते। भगवान हमें नहीं मारता है। डॉक्टर सीखता है। अपने पैसे कमाने के लिए अपनी फैमिली के लिए इसलिए दवाई और मेडिकल वाले अपने लिए जीते हैं। दवा से कोई भी जीवित नहीं रह सकता है दवा से लोग 3 साल 10 साल 15 साल जी सकते हैं?
नींद ना आए तो एक घंटा एक्सरसाइज कर लो या वाकिंग कर लो। या 200 सीढ़ियां धीरे-धीरे उतरे और चढ़े केवल 15 मिनट कर ले।जिसको बीमारी लग गई हो उनके दिल से जाकर पूछो कि उन पर क्या बीत रही है। इसीलिए शक्ति से कड़ा पालन करें मेरा तरकीब!चार-पांच दिन अटपटा महसूस हो जाएगा। लेकिन अगर अच्छा लगेगा तो अच्छा फायदा होगा तो आगे भी जारी रखो। जीवन भर के लिए और सब को बताओ। 10 साल से लेकर 90 साल तक लोग सब कोई भी कर सकता है कि का दवा चालू हो या ना स्वस्थ रहे या ना रहे सबके लिए फायदेमंद है। कोई गलत काम तो बता नहीं रहा हूं मैं तकलीफ में।फ्री की एडवाइस सलाह कोई नहीं मानता है। भाई डॉक्टर ने इतने पैसे देकर पढ़ाई किया है। वह बताने के लिए सब स्वस्थ हो जाएंगे तो डॉक्टर को दिखाया कौन .उनका कैसे बिजनेस बढ़ेगा। मेडिकल कैसे चलेगी। फार्मा कंपनी कैसे आगे बढ़ेगी। जॉब कैसे मिलेगा. तो डॉक्टर परहेज बताएंगे तो वह करेगा नहीं। इसलिए भाई दवा खा तीन-चार साल मेरे को भी पैसा कमाना भाई मेरे भी बाल बच्चे मेरा भी परिवार है। पैसा कमा लूंगा तो बच्चे लोग आगे पढ़ाई करेंगे और पैसा कमाएंगे
आज आप जब भी सुबह उठते हो तो दो ग्लास पानी पिए बासी मुंह मतलब बिना कुछ खाए बाद में 15 मिनट के लिए सब्जा यानी तुलसी का बीज भिगोकर रखें। 15 मिनट के लिए फिर इसका सेवन करें कि शाम को दो चम्मच इसबगोल का भी सेवन कर सकते हो। दोस्त टेबलेट हाजमोला भी खा सकते हो या तो कायम चूर्ण भी ले सकते हो। दो चम्मच जल्दी जल्दी फायदा नजर आएगा।

दोपहर का भोजन के साथ में कच्चा सामान टमाटर बीट रूट, चुकंदर. मूली. आंवला निंबू।गाजर ककड़ी , लहसुन की चार कलियां कांदे. 5 ग्राम कच्चा हल्दी, 5 ग्राम अदरक और 100 ग्राम पत्ता गोभी इन सबको मिलाकर 500 से 600 ग्राम तक होना चाहिए। इससे संतुलित बैलेंस बना लेगा शरीर में।!!

इन सब में से कम ज्यादा कर सकते हो। आपके अनुसार जो सामान नहीं मिले तो नहीं लो लेकिन ढूंढने की कोशिश करो ताकि मिल मिल जाए लेकिन मिलने का मतलब यह नहीं कि ज्यादा महंगे में खरीद के खाओ।इससे मुझे प्रोत्साहन मिलेगा। आगे आगे भी अच्छी अच्छी जानकारियां देते रहूंगा और लोगों का भला होते रहेगा।

आपके फॉलो! किए हुए मंच में भी शेयर करें। मंच के द्वारा भी आप शेयर कर सकते हैं।
प्रश्न पूछने के लिए धन्यवाद!!!!

यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आगे फॉरवर्ड करो, शेयर करो मित्रों से और मैं आशा करता हूं कि आप मुझे अब वोट जरूर करेंगे। आसान शब्दों में सटीक झक्कास उत्तर पाएं।

ध्यान से पढ़ने के लिए धन्यवाद टाइम देने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *