nokia-9-3-pureview-renders-confirms-under-display-camera-companies-like-samsung-and-apple-are-still-not-ready-with-such-camera-tec

Realme Narzo 10A, Redmi 8, Samsung Galaxy M30: 10,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Gadgets

यहां हम 2020 के उन सबसे अच्छे फोन की लेटेस्ट लिस्ट लेकर आए हैं, जिनकी कीमत 10,000 रुपये करीब या उससे कम है।

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पिछले कुछ महीनों तक हम भारतीय बाज़ार में किसी नए स्मार्टफोन की एंट्री नहीं देख पाए, लेकिन अब लॉकडाउन में मिली छूट के बाद Xiaomi, Realme समेत कई स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने नए स्मार्टफोन लॉन्च किए। हम आपको अकसर हर महीने बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट बताते हैं। यदि आप 15,000 रुपये से कम में अच्छे स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो आप हमारी लेटेस्ट जून 2020 की बेस्ट स्मार्टफोन अंडर 15,000 की लिस्ट यहां देख सकते हैं। अब यदि आपका बजट इससे कम है और आप चाहते हैं कि 10,000 रुपये से कम में आपको एक अच्छा स्मार्टफोन मिले, तो टेंशन न लें। हम जून महीने की एक ताज़ा लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आपको 10,000 रुपये से कम कीमत के कुछ अच्छे स्मार्टफोन का विकल्प मिलेगा। इस सेगमेंट में काफी प्रतिस्पर्धा है। नए Realme Narzo 10A और Redmi 8 के साथ-साथ इस सेगमेंट में कई अन्य स्मार्टफोन शामिल हैं, जो कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स से लैस आते हैं।

Read Also :अब आपके कंप्यूटर में भी चलेंगे Android Mobile Apps

हालांकि जीएसटी की नई बढ़ी हुई दर ने स्मार्टफोन की कीमतों को भी बढ़ाया है, जिसके चलते दुर्भाग्य से कई स्मार्टफोन 10,000 रुपये कीमत को पार कर गए। हालांकि, हमारे पास कुछ अन्य मॉडल भी हैं, जिनकी कीमत में हाल ही में कटौती की गई। ऐसे में ये सभी स्मार्टफोन हमारी लिस्ट में फिट बैठते हैं। यहां हम जून 2020 की उन सबसे अच्छे फोन की लेटेस्ट लिस्ट लेकर आए हैं, जिनकी कीमत 10,000 रुपये करीब या उससे कम है।

10,000 रुपये के अंदर बेस्ट स्मार्टफोन

Phones under Rs. 10,000Gadgets 360 rating (out of 10)Price in India (as recommended)
रियलमी सी38Rs. 7,999
रियलमी नार्ज़ो 10ए8Rs. 8,499
रेडमी 87Rs. 9,499
रियलमी 58Rs. 9,999
वीवो यू107Rs. 9,990
रियलमी यू18Rs. 8,499
सैमसंग गैलेक्सी एम308Rs. 10,035

Realme C3 and Realme Narzo 10A

रियलमी सी3 (रिव्यू) की कीमत 8,000 रुपये से कम है, लेकिन यह 8,000 से 10,000 रुपये के अंदर आने वाले कई मॉर्डन स्मार्टफोन के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा करता है। इसमें शक्तिशाली और हाल ही लॉन्च किया गया मीडियाटेक हीलियो जी70 प्रोसेसर, 5000mAh बैटरी और 6.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आपको एक डेप्थ सेंसर के साथ एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा मिलता है। इसके अलावा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। यह हमारी लिस्ट में अधिक स्टाइलिश विकल्पों में से एक है। हालांकि इसकी कुछ कमियों की बात करें तो, इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी है और इसमें आपको माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलता है, जो अब पुराना हो गया है।

Read Also :क्या है WhatsApp OTP Scam?

बेस वेरिएंट में 32 जीबी स्टोरेज के साथ 3 जीबी रैम मिलती है, लेकिन इसका 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज विकल्प भी है और यह वेरिएंट भी हमारे 10,000 रुपये के बजट के अंदर फिट बैठता है। हमारी टेस्टिंग में हमने पाया कि आधुनिक गेम्स इसमें मिड से लेकर हाई सेटिंग्स पर चलते हैं और दिन के उजाले में कैमरा भी अच्छा परफॉर्म करता है।

दिलचस्प बात यह है कि Realme का बिल्कुल नया Narzo 10A स्मार्टफोन वास्तव में Realme C3 के समान है। इसके रियर पैनल पर Realme C3 के विपरीत एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और पीछे की तरफ 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी मिलता है। रियलमी सी3 के बेस वेरिएंट मुकाबले रियलमी नार्ज़ो 10ए की कीमत मात्र 500 रुपये अधिक है और यदि आपको अधिक रैम या स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है, तो यह भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है।

Read Also : भारत में कौन सा राज्य सबसे अधिक विकसित है?

Redmi 8

रेडमी 8 पहले 8,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट का हिस्सा था। लेकिन जीसीटी दरों में बदलाव के बाद यह इस सेगमेंट का हिस्सा बन गया है। रेडमी 7 के अपग्रेड के तौर पर उतारे गए Redmi 8 की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। डिज़ाइन भी खूबसूरत है और इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा हैंडसेट 18 वॉट फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

रेडमी 8 में आपको एचडी+ स्क्रीन मिलती है, लेकिन इसका प्रोसेसर रेडमी 7 की तुलना में थोड़ा कमज़ोर है। आप इस फोन पर गेम तो खेल पाएंगे। लेकिन ज़्यादा पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम में इसकी परफॉर्मेंस पिछड़ जाएगी। कैमरा परफॉर्मेंस बाकी हैंडसेट जैसी ही है।

Xiaomi Redmi 8 का एक मात्र वेरिएंट सेल में मिलता है। यह 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और इसका दाम 9,499 रुपये है।

Also Read : कहां अटकी हुई है कोरोना की वैक्सीन?

Realme 5

हालांकि यह मॉडल नया नहीं है, फिर भी यह अपनी कीमत के हिसाब से बहुत अच्छा मूल्य प्रदान करता है। रियलमी 5 में एक आकर्षक क्रिस्टल पैटर्न है, जो नीले या बैंगनी रंग की ग्रडिएंट फिनिश के साथ आता है और यह अच्छी बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है। इसमें शामिल 5000mAh क्षमता की बैटरी अच्छा बैकअप देती है और स्नैपड्रैगन 665 भी अच्छा काम करता है। आपको 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा मिलता है, जो कम रोशनी में भी काफी अच्छा काम करता है। एक डेप्थ सेंसर, एक 8-मेगापिक्सल वाइड-एंगल कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी है, जो उपयोग करने में मजेदार है लेकिन क्वालिटी के मामले में इसे बेहतरीन नहीं कहा जा सकता है।

Realme 5 का बेस वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और हमारे 10,000 रुपये के बजट के अंदर फिट बैठता है। अन्य दो वेरिएंट भी हैं, लेकिन उनके लिए आपको थोड़ा अधिक पैसा खर्च करना होगा।

Also Read :गूगल फोटोज ऐप अब फ्री मे नही चलेगा ,महीने के लिए 130 रुपए देने होंगे

Vivo U10

वीवो यू10 भी Realme 5 की तरह खासा नया फोन नहीं है, लेकिन इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स पर गौर किया जाए तो यह 10,000 रुपये से कम कीमत के बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में अपनी जगह बनाता है। इसमें आपको स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर, 5000mAh की बैटरी और तीन रियर कैमरे मिलते हैं। यह फोन एंड्रॉयड 9 चलाता है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि इसे एंड्रॉयड 10 पर आधारित लेटेस्ट फनटच ओएस अपडेट मिलेगा। स्मार्टफोन 6.35 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है, जो काफी अच्छा है और स्मार्टफोन रोज़मर्रा के काम को आसानी से संभाल लेता है। इसकी बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है, लेकिन कैमरे औसत परफॉर्म करते हैं।

Vivo U10 का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला बेस वेरिएंट 10,000 रुपये में उपलब्ध है।

Also read :Micromax In सीरीज के दो स्मार्टफोन in1b और note 1 किए लॉन्च,शुरुआती कीमत 6999 रुपए

Realme U1

रियलमी यू1 एक और हैंडसेट है जो बीतते समय के साथ किफायती हो गया। यह फोन थोड़ा पुराना है, लेकिन आज भी काम योग्य है। डिवाइस का स्पेसिफिकेशन ध्यान खींचने वाला है। Realme U1 फुल-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है जो इस प्राइस रेंज में आम नहीं है।

रियलमी यू1 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह दमदार परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसमें डुअल कैमरा सेटअप है और यह दिन की रोशनी में ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है। कम रोशनी में इसकी परफॉर्मेंस ने हमें निराश किया। ऑटोफोकस भी बहुत तेज़ नहीं है। रियलमी यू1 में दिया गया 25 मेगापिक्सल का कैमरा दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस तारीफ योग्य नहीं है।

आप इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज या 64 जीबी स्टोरेज मॉडल को 10,000 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं। हालांकि इसका टॉप वेरिएंट, जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, उसके लिए आपको 10,499 रुपये खर्च करने होंगे।

Samsung Galaxy M30

सैमसंग गैलेक्सी एम30 करीब साल भर पुराना स्मार्टफोन है और कई बार कीमत कम किए जाने के कारण यह 10,000 रुपये वाले प्राइस सेगमेंट का हिस्सा बन गया है। यह फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है, जो इस प्राइस रेंज के लिए आम नहीं है। Samsung Galaxy M30 को प्लास्टिक से बनाया गया है, लेकिन यह सॉलिड बिल्ड वाला एहसास देता है। Samsung अपने इस फोन को कई कलर ग्रेडिएंट्स में बेचती है।

सैमसंग गैलेक्सी एम30 में एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो इस प्राइस रेंज का सबसे पावरफुल प्रोसेसर नहीं है। आपको रैम और स्टोरेज पर आधारित दो वेरिएंट मिलते हैं- 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज।

हमें इस फोन की बैटरी लाइफ पसंद आई, लेकिन चार्जिंग स्पीड बेहद ही धीमी है। यूज़र इंटरफेस साफ-सुथरा है और इस्तेमाल में आसान है। हमने पाया कि सैमसंग गैलेक्सी एम30 का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप ठीक-ठाक है। दिन की रोशनी में इसने अच्छी तस्वीरें लीं। लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस और बेहतर हो सकती थी। आज की तारीख में आपको Samsung Galaxy M30 का शुरुआती वेरिएंट 10,000 रुपये से कम में मिल जाएगा।

1 thought on “Realme Narzo 10A, Redmi 8, Samsung Galaxy M30: 10,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

  1. Hey would you mind letting me know which web host
    you’re using? I’ve loaded your blog in 3 different browsers and I
    must say this blog loads a lot quicker then most. Can you suggest a good internet hosting
    provider at a reasonable price? Kudos, I appreciate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *