ड्रग्स मामले में सामने आए चैट पर उठे सवाल, WhatsApp ने ​कही ये बात

WhatsApp का एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड (End-to-end Encryption) केसे फ़ेल हुआ drug NCB को मिला सारा चैट

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Tips and Tricks

ड्रग्स मामले में सामने आए चैट पर उठे सवाल, WhatsApp ने ​कही ये बात

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

"ड्रग्स मामले में सामने आए चैट पर उठे सवाल, WhatsApp ने ​कही ये बात"
whatsapp end-to-end Encyption fail

स्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने सभी चैट के एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड (End-to-end Encyption) होने का दावा करता है. लेकिन सुशांत सिंह राजपूत मामले (Sushant Singh Rajput Case) की जांच में लगातार सामने आ रहे WhatsApp चैट पर सवाल खड़े हो गये हैं. लोग अब सवाल उठा रहे हैं कि एनक्रिप्शन (WhatsApp Chat Encryption) के बावजूद ये चैट्स कैसे सामने आ रहे हैं? नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर के 2017 के WhatsApp चैट के आधार पर ही समन भेजा है. इन चैट्स को टैलेंट एजेंट जया शाह के स्मार्टफोन से एक्सेस किया गया है. WhatsApp ने गुरुवार को कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर मौजूदा मैसेज को कोई भी थर्ड पार्टी एक्सेस नहीं कर सकती है

बॉलीवुड की हस्तियां अचानक दुबई क्यों जा रही हैं?

पंजाब मे मन्त्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा कंही वजह NCB की कार्यवाही तो नही.

WhatsApp ने क्या कहा?

WhatsApp के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा, ‘WhatsApp आपके मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रखता है ताकि आप और जिससे बात हो रही है, वही व्यक्ति मैसेज पढ़ सकें. इसके बीच कोई तीसरा व्यक्ति इसे एक्सेस नहीं कर सकता है. यहां तक कि WhatsApp भी इसे एक्सेस नहीं कर सकता है. यह जानना महत्वपूर्ण है कि WhatsApp पर साइन इन के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. WhatsApp के पास आपके मैसेज कॉन्टेन्ट का एक्सेस नहीं होता है.’

Nokia ने किया स्क्रीन के अंदर सेल्फी कैमरा

प्रवक्ता ने एक बातचीत में कहा कि हम ऑपरेटिंग सिस्टम मैन्यूफैक्चरर द्वारा उपलब्ध कराए गए ऑन-स्टोरेज गाइडलाइन को फॉलो करते हैं. हम लोगों में इस बात को भी बढ़ावा देते हैं कि वो ऑपरेटिंग सिस्टम के ​सभी सिक्योरिटी फीचर्स का इस्तेमाल करें. इसमें मजबूत पासवर्ड या बायोमेट्रिक आईडी आदि शामिल है, ताकि कोई थर्ड पार्टी इसे एक्सेस नहीं कर सके.

वो 5 मोबाइल ऐप कौन से हैं जो हर किसी के फोन में अवश्य होने चाहिए?

क्या मोबाइल फोन क्लोनिंग के जरिए एक्सेस किए गए चैट्स?

कुछ लोगों का मानना है कि इन मैसेजेज को मोबाइल फोन क्लोनिंग (Mobile Phone Cloning) के जरिए एक्सेस किया गया है. 2005 से ही फोन क्लोनिंग का चलन है. इसमें एक क्लोन्ड फोन वाट्सऐप बैक-अप चैट को एक्सेस कर सकता है. बैक-अप चैट जहां भी स्टोर होता है, वहां एनक्रिप्टेड नहीं होता है.

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: यहां देखें प्रधान जी ने कितना कराया गांव का विकास

क्या होता है क्लोनिंग और कैसे काम करता है?

दरअसल, क्लोनिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें टार्गेट फोन का डेटा और सेलुलर पहचान को नये फोन में कॉपी कर लिया जाता है. वर्तमान में यह काम एक ऐप के जरिए हो जाता है. इसके लिए टार्गेट फोन को एक्सेस करने की जरूरत भी नहीं होती है. इस प्रोसेस में इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) नंबर को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि, किसी भी व्यक्ति या अथॉरिटी के​ लिए इसका इस्तेमाल करना वैध नहीं है. किसी भी अथॉरिटी को ऐसे डेटा एक्सेस करने के लिए फॉरेन्सिक तरीके का इस्तेमाल करना होता है.

यह भी पढ़ें: सीरी, कारोटाना, अलेक्सा अथवा गूगल कौन है बेहतर Assistance

क्या आप सोना (Gold) बनाने का रहस्यमय तरीका जानते हैं?

बता दें कि ड्रग्स मामले की जांच में दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर के अलावा रकुलप्रीत सिंह और सारा अली खान का भी नाम सामने आया है. रकुलप्रीत फिलहाल NCB की दफ्तर में जांच के लिए पहुंच चुकी हैं.

अब गूगल बताएगा आपके एरिया में कहां है corona के मरीज

Google ने Apple के इस फीचर का उड़ाया मजाक, जानें पूरा मामला

1 thought on “WhatsApp का एंट-टू-एंड इनक्रिप्टेड (End-to-end Encryption) केसे फ़ेल हुआ drug NCB को मिला सारा चैट

  1. Normally I do not learn article on blogs, however I wish to say that this write-up very forced me to take a look at and do so!
    Your writing style has been surprised me. Thanks, very great article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *