jio 5G will launch in 2021 in India

मुकेश अंबानी का बड़ा एलान, 2021 में 5G लॉन्च करेगा रिलायंस जियो

Android Apps News Ezeonsoft Tech News Market News Science
Reliance's 5G claims are short on substance - Frontline

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 ( Indian Mobile Congress 2020) की शानदार आगाज हो गई है। यह चौथा मौका है जब भारत में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन हुआ है। बता दें कि हर साल बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile Wolrd Congress) का आयोजन होता है। इसी की तर्ज पर भारत में आईएमसी का आयोजन होता है। आईएमसी में देश की तमाम बड़ी टेक्नोलॉजी और आईटी कंपनियां हिस्सा लेती हैं और अपने प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं। इस बार का आयोजन भी बड़ा ही खास होने वाला है। आईएमसी 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने किया है। आईएमसी 2020 की शुरुआत आज से यानी 8 दिसंबर से हो गई है जो कि 10 दिसंबर 2020 तक चलेगी।

Also read : Upcoming 5G smartphones in September 2021

2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करेगा जियो: मुकेश अंबानी
आईएमसी 2020 के पहले दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में 5जी नेटवर्क का नेतृत्व जियो ही करेगा। इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। अंबानी ने कहा कि जियो किफायती दर पर भारत में 5जी की शुरुआत करेगा। अंबानी ने उन 30 करोड़ भारतीयों की दशा पर चिंता जताई जो डिजिटल वर्ल्ड में आज भी 2जी तकनीक में फंसे हैं। मुकेश अंबानी ने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में कदम उठाए ताकि यह 30 करोड़ लोग भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने 2जी से 30 करोड़ भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया।

Also Read : 5G किसी एक कंपनी का अधिकार नहीं Nokia to Huawei
 मुकेश अंबानी ने 2021 के दूसरी छमाही में स्वदेशी 5जी तकनीक लॉन्च करने की तैयारी के भी संकेत दिए। उन्होंने रिलायंस जियो की 5जी तकनीक को स्वदेशी बताया। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो की स्वदेशी 5जी तकनीक प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत मिशन की सफलता का गवाह है।

Read Also : jio अब बेचेगी 5G स्मार्ट फोन कीमत मात्र 6000rs.,शाओमी, ओप्पो, वीवो की होगी छुट्टी 

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 30 से अधिक देशों के 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर और करीब 3,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। आईएमसी 2020 में विभिन्न मंत्रालयों, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, वैश्विक सीईओ, 5-जी तकनीक के एक्सपर्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर-सिक्योरिटी  के एक्सपर्ट शिरकत करेंगे।

Also Read : सस्ते 5G फोन बनाने की तैयारी में कंपनी, 2021 में 10 से ज्यादा 5G फोन लॉन्च करेंगे- ली जुन (श्याओमी चीफ)

1 thought on “मुकेश अंबानी का बड़ा एलान, 2021 में 5G लॉन्च करेगा रिलायंस जियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *