Sonalika E Tractor:

Sonalika E Tractor: पहला ई-ट्रैक्टर, जानिए- एक बार चार्ज करने पर कितनी होगी कमाई

Ezeonsoft Tech News

Sonalika E Tractor: सोनालिका ने पेश किया देश का पहला ई-ट्रैक्टर, जानिए- एक बार चार्ज करने पर कितनी होगी कमाई

Sonalika E Tractor: बुधवार को सोनालिका ट्रैक्टर ने देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ‘टाइगर’ पेश किया. यह 25.5 किलोवाट की बैटरी से चलता है. डीजल ट्रैक्टर की तुलना में इसमें बहुत कम खर्च आता है. इस ट्रैक्टर की शो रूम कीमत 5.99 लाख रुपये है. ट्रैक्टर कंपनी ने अपने ई-ट्रैक्टर की बुकिंग भी शुरू कर दी है.

Also read : कौन से भारतीय राज्य की स्त्रियां सबसे खूबसूरत होती हैं?

(Sonalika e tractor)

कंपनी ने बयान जारी करते हुए बताया कि यह ई-ट्रैक्टर 24.93 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चल सकता है. दो टन की ट्रॉली के साथ चलते हुए आठ घंटे का बैटरी बैकअप देता है.

इस ट्रैक्टर के साथ कंपनी एक फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी मुहैया करा रही है, जिसकी मदद से इसे केवल चार घंटे में चार्ज किया जा सकता है.

Also read : क्या गाड़ियों के टायरों में हवा की जगह पानी भरा जा सकता है?

सोनालिका समूह के कार्यकारी निदेशक रमन मित्तल ने बताया कि टाइगर इलेक्ट्रिक से भारतीय किसानों की पैदावार बढ़ने के साथ ही मुनाफा भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि टाइगर इलेक्ट्रिक के पास वही वैश्विक तकनीक है, जो यूरोपीय और अमेरिकी किसानों को मिलती है.

इस ट्रैक्टर की बैट्री को घर में मौजूद 3 पिन 15 एंपियर सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है. इसे पूरी तरह चार्ज होने में करीब 10 घंटे का समय लगता है. इस ट्रैक्टर में बार-बार डीजल भराने के लिए पेट्रोल पंप पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. कंपनी ऐसा चार्जिंग सिस्टम बना रही है, जिससे काफी कम समय में ट्रैक्टर चार्ज हो जाएगा.

Also read : किस पौधे का दातुन हमारे दाँतो के लिए अच्छा है?

जानिए- ट्रैक्टर की खास बातें

यह ट्रैक्टर आवाज नहीं करता है. अन्य ट्रैक्टर में बहुत ज्यादा आवाज आती है, जिससे बहुत ज्यादा डिस्टर्बेंस होता है. अन्य ट्रैक्टर ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी फैलाते हैं. ई ट्रैक्टर पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है. इससे उत्सर्जन करीब 80 फीसदी घट जाता है. कंपनी इस ट्रैक्टर का उत्पादन पंजाब में होशियारपुर स्थित अपने प्लांट में करेगी. इस प्लांट में हर दो मिनट में एक ट्रैक्टर का उत्पादन होता है.

Also read : अब Whatsapp से होगी कमाई

1 thought on “Sonalika E Tractor: पहला ई-ट्रैक्टर, जानिए- एक बार चार्ज करने पर कितनी होगी कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *